हमने अपने पिछले आर्मेंटिकल बताये था की अगर आधार कार्ड खो जाये तो क्या करना चाहिए। अगर आपके पास अपने आधार कार्ड का नंबर पता है तो बहुत ही आसानी है से अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

कई बार ऐसा होता है कि हम आधार कार्ड के लिए apply तो कर देते है लेकिन आधार कार्ड आने में काफी समय लगता है, अगर आपको पता हो कि कैसे ऑनलाइन इंटरनेट से आधार कार्ड निकाला जाता है तो आप खुद ही अपने आधार कार्ड को मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हो।

इसके बारे में हमने already आर्टिकल लिखा है आप उसे read करे -

  • आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?
  • Enrollment number के जरिए आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?
  • आधार कार्ड status कैसे check करे?
  • आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

उपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ के आप अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर या फिर आधार कार्ड enrollment number पता होना चाहिए।

अगर आपको अपना आधार कार्ड नंबर नहीं पता है और आप अपने आधार कार्ड निकालना चाहते हो तो आज का आर्टिकल पूरा जरुर पढ़े, आज आप जानोगे कि अगर आधार कार्ड नंबर नहीं पता है तो आधार कार्ड कैसे निकाला जाता है।

आज हम आपको जो तरीका बता रहे है उसे आप अपने मोबाइल के जरिए भी follow कर सकते हो। यानि कि आप अपने मोबाइल फोन के जरिए ही अपना आधार कार्ड निकाल सकते हो Mobile me aadhar card kaise nikale? तो चलिए जानते है कैसे?

Mobile Number से आधार कार्ड कैसे निकाले?

नोट - आधार कार्ड बनाने के दौरान आपने जो अपना मोबाइल नंबर दिया था उसी नंबर की जरुरत होगी, इसलिए निचे दिए गए steps को follow करने से पहले आप अपने उस नंबर को ON करके अपने पास रखे।

स्टेप - 1

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले?

https://uidai.gov.in/ website में जाये और Retrieve Lost UID/EID पर click करे।

स्टेप - 2

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले?

1. Full Name - अपना नाम लिखे। आपके आधार कार्ड में जैसा नाम लिखा हुआ है वैसे है नाम आपको यहाँ लिखना है।
2. Mobile - अपना मोबाइल नंबर डाले। आधार कार्ड बनाने के दौरान आपने अपना जो सा मोबाइल नंबर दिया है उसे यहाँ डाले।
3. Enter Security Code - Security code verify करे। यानि की बगल वाले image में जो कुछ भी लिखा हुआ है उसे यहाँ पर लिखना है। आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो कि मैंने 9251 लिखा है जो की बगल वाले image में दिख रहा है।

स्टेप - 3

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले?

आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उस नंबर पर एक message आएगा, इसलिए अपने मोबाइल के message inbox को check करे और message में जो OTP नंबर है उसे copy कर लें।

स्टेप - 4

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले?

आपने जो OTP copy किया है यहाँ लिखे और Verify OTP पर click करे। बस इतना करते ही आपके मोबाइल में फिर से एक message आएगा जिसमे आपके आधार कार्ड का नंबर होगा।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड नंबर कैसे निकाले?

तो दोस्तों अब आप समझ गए हो कि कैसे अपने मोबाइल नंबर के जरिए आधार कार्ड नंबर पता किया जाता है। अगर आपको अपना आधार कार्ड नंबर पता चल गया है तो आप अपने मोबाइल के जरिए भी अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो।

अगर आप अपने आधार कार्ड नंबर के जरिए अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हो तो निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े और अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो आप निचे दिए गए comment box के जरिए पूछ सकते हो। THANKS