आज के समय में दाढ़ी का होना एक फैशन सा हो गया है। युवा पीढ़ी चिकने चेहरे को छोड़ कर चेहरे पर दाढ़ी चाहती है। वैसे भी पुराने बुजुर्ग कहा करते थे कि दाढ़ी का होना मर्द की निशानी होती है। पुराने समय पर सभी के दाढ़ी हुआ करते थे, चाहे असल जिंदगी में हो यार फिल्मों में। फिर धीरे-धीरे चिकने चेहरे का जमाना आ गया, बुजुर्ग हो या लड़के सभी चिकना चेहरा पसंद करते थे। लेकिन अब फिर से दाढ़ी रखने का वही पुराना फैशन आ गया है।

जैसे महिलाओ को दाढ़ी वाले मर्द पसंद आते है वैसे ही आजकल लड़कियों को दाढ़ी वाले लड़के पसंद आते है। दाढ़ी रखने के लिए उचित दाढ़ी का भी होना बहुत जरूरी है। किस-किसी की उचित दाढ़ी आ जाती है तो किसी किसी की आधी-अधूरी और किसी-किसी की तो दाढ़ी आती ही नहीं है।

जिनकी दाढ़ी अधूरी आती है या जिनकी आती ही नहीं है उन्हे बहुत समस्या हो जाती है। लेकिन आप लोगो को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, हमारे पास इसका भी इलाज है। जी हाँ हमारे पास घरेलू तरीके भी और प्राकृतिक तरीके भी है।

दाढ़ी कैसे बड़ा करे?

अगर आपको अपने चेहरे पर दाढ़ी चाहिए तो नीचे दिए गये सभी तरीकों को पढ़े और जो तरीका आपको पसंद है, उसे कोशिश कर के देखे। हमारे ख्याल से आप को एक बार घरेलू तरीका अपनाना चाहिए।

सबसे पहले आपको चेहरे की देखभाल करनी होगी

किसी भी चीज के विकास के लिए सबसे पहले उसकी देखभाल होनी जरूरी है। अगर आप भी चाहते है अपने चेहरे पर दाढ़ी तो अपने चेहरे की देखभाल जरूर कीजिए। सहज रूप में जिनके चेहरे पर भारी दाढ़ी आती है उनके लिए तो ठीक है लेकिन जिनके चेहरे पर कम या आती ही नहीं है उन्हे थोड़ी मेहनत करनी होगी। हमे आपको नीचे कुछ जरूरी उपाय बताए है जिसकी मदद से आप अपने चेहरे को साफ रख सकते हो।

1. खानपान (Diet)

लोगो के चेहरे से ही पता चल जाता है आपके family background और आहार के बारे मे। स्वस्थ आहार, nutrition, विटामिन आहार और सब्जियों का सेवन करे। इन सब में आपको भरपूर मात्रा में vitamins और minerals मिलेंगे जिससे आपके चेहरा साफ रहेगा और आपकी दाढ़ी उचित तरह से उगेगी।

2. व्यायाम करे

हमेशा से ही कहा गया है कि व्यायाम आपकी बीमारिओ को खत्म करता है। जब आप किसी भी तरह का व्यायाम करते हो तो बहुत पसीना निकलता है, वो पसीना आपकी बीमारिओ को बाहर निकालता है और आपको एक दम fit and fine रखता है। व्यायाम आपके blood circulation को increase करता है जिससे आपके शरीर के हर हिस्से को growth मिलता है। आपका चेहरे भी एक दम साफ हो जाता है।

3. तनाव न ले

जब कभी भी आप तनाव महसूस करते हो तो ये आपके शरीर को धीरे-धीरे कमजोर कर देता है। तनाव में रहने से आपके male hormone बीमार हो जाते है और इससे आपके शरीर के हर हिस्से पर नकारात्मक असर पड़ता है। तनाव का तो चेहरे से ही पता चल जाता है। तो कोशिश करे कि तनाव महसूस न करे।

4. आराम ले

स्वस्थ शरीर के लिए पूरी नींद का होना भी बहुत जरूरी है। आपको एक दिन में 7-9 घंटे सोना चाहिए क्योंकि जब आपकी नींद पूरी होगी तब आप fresh महसूस करेंगे। अगर आप स्वस्थ है तो आपका चेहरे भी निखरेगा।

दाढ़ी बढ़ने के लिए घरेलू तरीके

अगर आपकी दाढ़ी अधूरी या आती ही नहीं है तो चिंता लेने की कोई जरूरत नहीं है। कही आप अपने घर वालो को कोस रहे हो की पापा की भी नहीं आती है तो मेरी कहा से आएगी। हमारे पास घरेलू तरीके भी है जिसकी मदद से आप अपने चेहरे पर उचित दाढ़ी उगा सकते हो।

5. Shaving करे

अगर आप अपने चेहरे पर जल्दी ही दाढ़ी को देखना चाहते है तो हम आपको prefer करेंगे कि shave करना शुरू कर दे। जितना आप हजामत (shaving) करेंगे उतनी ही जल्दी आपकी दाढ़ी उगेगी। आप हफ्ते में 2 बार shave कर सकते है। Shaving करने से पूरे बाल एक साथ आते है। आपने अक्सर किसी को देखा होगा कि उसकी दाढ़ी कही ज्यादा है तो कही कम, तो वैसी नहीं आएगी आपकी। तो आज से ही shaving करना शुरू कर दे आप।

6. आंवला और सरसों

आंवला और सरसों को चेहरे पर लगाने से आपकी दाढ़ी को proper shave में उगने में मदद मिलेगी। आंवला के तेल को अपने हाथों में मले और फिर चेहरे पर लगाए जहाँ दाढ़ी उगती है, ऐसा आप 20 मिनट तक करे और फिर उसे पानी से धो ले। सरसों के तेल से भी आप ऐसे ही स्टेप कर सकते हो और ये भी बहुत सहायक रहेगा।

7. दालचीनी

सबसे पहले आपको दालचीनी का पाउडर चाहिये होगा, फिर उसमे नींबू का रस मिला के पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और 20 मिनट तक ऐसा ही रहने दे, फिर उसके बाद ठंडे पानी से इससे धो ले। आप एक हफ्ते में 3 बार ऐसा कर सकते है।

8. Supplements का इस्तेमाल भी कर सकते है

इसमे कोई बुराई नहीं है कि आप अपने दाढ़ी बढ़ाने के लिये supplements का इस्तेमाल कर रहे हो। दाढ़ी बढ़ाने के लिए क्या चाहिए होता है – iron, vitamin B/D, copper, magnesium और zinc।

अगर यही सब आपको एक supplements में मिल जाए तो बुराई ही क्या है। हम आपको recommended supplements को इस्तेमाल करने का prefer करेंगे। आजकल बाजार में बहुत सी कंपनी है जो दाढ़ी बढ़ाने के लिए supplements बेचती है और लोग उसे इस्तेमाल कर रहे है। तो आप ये भी इस्तेमाल कर सकते है।