अगर आप एक blogger हो तो आपको पता होगा कि आपने जब अपना पहला ब्लॉग बनाया था तब आपको कुछ silly mistakes face करनी पड़ी थी, पर अगर आप blogger की दुनिया में नये हो तो आपको वो सब silly mistake न झेलना पड़े इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा वो सारे silly mistakes के बारे में जो हर एक new blogger करता है।

अगर बात की जाए ब्लॉग बनाने की तो blogger.com से बेहतर platform ओर कोई नहीं है, क्योंकि आप blogger.com के जरिए बहुत ही आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हो, और आपको इसके पैसे भी नहीं देने पड़ते। ब्लॉग बनाने के बाद कुछ टिप्स है जिसे follow करके आप silly mistake करने से बच सकते हो। तो चलिए आज हम आपको बताते है वो silly mistakes।

कुछ Silly Mistakes जो हर New Blogger करता है

1. Blog Design

एक ब्लॉग का design उसके theme से define होता है, by-default आपके ब्लॉग का theme set रहता है। अगर आपने नया ब्लॉग बनाया है तो आपके ब्लॉग का design blank रहेगा, और आप अपने ब्लॉग को ठीक से design भी नहीं कर पाओगे। इसलिए शुरुआत में ही अगर आप अपने ब्लॉग के design पर ध्यान दोगे तो आपको कुछ हासिल नहीं होगा।

उदाहरण के लिए –  मान लीजिए कि आपने एक घर बनाया है और घर के अंदर कुछ भी सामान नहीं है तो आप अपने घर को कैसे सजाओगे? सबसे पहले आपको अपने घर को सामान से भरना पड़ेगा और उसके बाद आपको decide करना होगा कि किस सामान को कहां रखा जाए। ठीक उसी तरह हम अपने नये ब्लॉग को एक खाली घर की तरह समझ सकते है, अगर आपके ब्लॉग में कोई भी post, articles, page और content नहीं होंगे तो आप अपने ब्लॉग का design नहीं कर सकते।

My real experience – कुछ दिन पहले मेरे एक दोस्त ने मुझसे प्रेरित होकर ब्लॉग बनाने का फैसला किया, मैंने उन्हें ब्लॉग बनाने के सभी basic concept को समझा दिए। पर आज उन्होंने मुझसे कहा कि “ यार सुबह से परेशान हूं ब्लॉग में level (category) create नहीं हो रहा है, menu कैसे design करे? ” तब मैंने उनसे पूछा कि आपने कितने पोस्ट पब्लिश किया है तो उनका जवाब था एक भी नहीं। अगर आप अपने ब्लॉग पर एक भी पोस्ट पब्लिश नहीं करोगे तो आप अपने ब्लॉग पर levels (categories) कैसे create कर पाओगे। ये संभव नहीं है, जब तक आप कोई पोस्ट पब्लिश नहीं कर देते तब तक आप कोई भी levels (categories) create नहीं कर सकते न ही अपने ब्लॉग का menu link बना सकते हो।

सुझाव- पहले अपने ब्लॉग को post, articles, content से भरें। लगभग 50 पोस्ट पब्लिश करने के बाद ही अपने ब्लॉग के design पर ध्यान दे। नहीं तो अगर पहले ही ब्लॉग के design के चक्कर में पड़ जाओगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते, और बाद में कहोगे कि blogging समझ में नहीं आती। ऐसी silly mistake करने से बचे।

2. Blogging समझ में नहीं आती

दुनिया में ऐसा कोई चीज नहीं जो एक इंसान समझ नहीं सकता, अगर बात की जाए ब्लॉग बनाने और उसे चलाने की तो आपको पहले ब्लॉग के simple interface को समझना होगा। पोस्ट पब्लिश कैसे करते है उसे जनन होगा, अगर आप इतनी छोटी सी चीज को समझ नहीं पा रहे तो आपको blogging करने में interest ही नहीं है।

बहुत से blogger inspiration और motivation के चक्कर में और दूसरे ब्लॉग को compete करने के लिए अपना खुद का ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन उन्हे blogging करने का कोई interest नहीं होता। अब ब्लॉग तो बना लिया, लेकिन interest ही नहीं है। तो हुआ न ये बहुत बड़ा silly mistake।

Blogging करने के लिए एक passion की जरूरत होती है, अगर आप में writing talent नहीं है तो फिर भी आप blogging में career बना सकते हो, पहले खुद से कोई आर्टिकल लिखे जो आपको अच्छा लगे, जो आपका दिल करे उसी पर आर्टिकल लिख लो। आर्टिकल लिखने के बाद अपने आर्टिकल को पढ़ो। अगर आपको अपना खुद का आर्टिकल पढ़ते हुए मज़ा आ रहा है तो समझ जाना कि आप में writing talent है।

एक sentence है जिसे आजकल के youngster बहुत ही attitude के साथ कहते है ” अगर वो कर सकता है तो मैं क्यों नहीं “। पर क्या आपको पता है कि blogging करना बहुत आसान है, पर हमारी सोच इसे इतना मुश्किल बना देती है कि लगने लगते है कि ” blogging समझ में नहीं आ रहा “।

3. Adsense के लिए Apply

आजकल blogging करने का हवा चल रहा है, जिसे देखो वो अपना ब्लॉग बना रहा है। इसकी वजह है उनके हाथ में होने वाली खुजली, ऐसी खुजली जो सिर्फ़ Adsense account के approval से मिटेगी, और ऐसे ब्लॉग की संख्या लाखों में नहीं बल्कि कड़ोरों में है, जो सिर्फ़ Adsense से earning करने के लिए ही ब्लॉग बनाते है।

हर चीज का एक समय होता है, जब तक अंगूर पक नहीं जाते उसे खाया नहीं जाता। उसी तरह जब तक आपका ब्लॉग Google Adsense के लिए eligible नहीं हो जाता तब तक आप Adsense के लिए apply नहीं कर सकते और अगर apply भी करते हो तो आपका Adsense reject हो जाएगा। लेकिन बहुत से मेरे ऐसे blogger भाई है जो अपना ब्लॉग बनाया, 2-4 आर्टिकल पब्लिश किए और Adsense के लिए apply कर दिया। ये भी एक silly mistake है, जो कहती है कि आप बहुत बड़े गधे हो जिसके पास थोड़ा भी सब्र नहीं है।

बहुत से blogger अपने इसी silly mistake की वजह से blogging से quit कर देते है कि उनका ब्लॉग Adsense के लिए approve नहीं हुआ।

My real life experience – मैंने भी ब्लॉग बनाया था, पर blogging करना मेरा passion है और आज भी जब मैं कोई आर्टिकल लिखता हूं तो उसमें अपना 100% देता हूं। पर क्या आपको पता है कि मेरा भी Adsense account 3 बार reject होने के बाद ही approve हुआ था। मैंने वो silly mistake नहीं की, पर मुझे पता था कि कभी न कभी Adsense approve हो जाएगा। पर Adsense approve न होने की वजह से मैंने कभी भी blogging से quit नहीं किया और आज भी पूरे passion और dedication के साथ blogging से जुड़ा हुआ हूं।

आप जितना मुश्किल blogging को समझते हो उतना वो नहीं है, बस आपको समझना होगा कि आप वो सब कर सकते हो जो आप करना चाहते हो। बस अपनी सोच और passion को समझे और वही करे जो आप चाहते हो, पर ऐसे silly mistakes न करें जो हर नया blogger करता है। HAPPY BLOGGING