Office में सभी यही चाहते है कि उसका संबंध office में सभी के साथ अच्छा रहे। Office एक एसी जगह है जहां पर आपको एक team के साथ बहुत समय बिताना पड़ता है। ऐसे में उस team में कुछ अच्छे लोग होते है तो कुछ बुरे भी।

अच्छे लोगो के साथ काम करना सभी को अच्छा लगता है लेकिन अगर कोई बुरा employee आपके साथ बैठा हो या आपके साथ काम करता हो जिसको बोलने की समझ न हो या बहुत ज्यादा irritate करता हो तो ऐसे में आपका stress level high हो जाता है और आपको काम करने में दिक्कत होती है। इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएँगे की bad office employee को किस तरह से handle किया जाता है।

Office में बुरे लोगो के साथ कैसे रहे?

Office में बुरे लोगो के साथ कैसे रहे? 8 उपाय
Office में बुरे लोगो के साथ कैसे रहे?

पहले देखे की किस तरह का इंसान है

Bad employee को handle करने के बहुत सारे तरीके होते है और उन तरीकों में से एक है कि पहले ये जाने कि वो इंसान किस तरह का इंसान है मतलब कि उसकी गंदी आदतें क्या है जिस आदत से आप बहुत ज्यादा irritate है। नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है, इन्हें पढ़े और follow करे।

1. क्या ज्यादा बोलता है?

Office का एक नियम है कि office में ज्यादा बोलना मना है क्योंकि ज्यादा बोलने से काम सही तरीके से नहीं हो पता है। सभी office में ये नियम होते है पर फिर भी हर office में एक ना एक ऐसा employee जरुर होता है जो बहुत ज्यादा बोलता है। वो काम कम करता है और इधर उधर की बातें ज्यादा करता है। हो सकता है कि आपके office में भी ऐसा कोई एक employee हो।

अगर आप ऐसे ही employee से दुखी हो तो आपको manager के पास जा कर व्यक्तिगत रूप से अनुरोध करना चाहिए और उसकी आदतों के बारे में बताना चाहिए। हमे उम्मीद है कि चेतावनी मिलने के बाद वो employee ज्यादा बोलेगा नहीं।

2. चुगलिया लगता है

वैसे तो चुगलिया लगाने का काम ज्यादातर औरतों की होती है लेकिन आपको हर office में एक या दो लोग जरुर ऐसे मिलेंगे जो इधर की बाद उधर लगाते है या एक दूसरे को भड़काते है। कुछ employee ऐसा इस लिए करते है ताकि कोई दूसरा उनसे आगे ना निकल जाए या नंबर बनाने के लिए। हमारी आपके लिए यही सलाह है कि ऐसे लोगो से दूर रहे और अपने काम से काम रखे। अगर आपको लगे कि उसकी हरकत बहुत ज्यादा हो रही है तो उसे आमने सामने कह दे और चेतावनी दे कर छोड़ दे।

3. ठीक से बात नहीं करता

कई employee ऐसे होते है जो ठीक से बात नहीं करते और हर बात पर ज्यादा तेज से या घूर कर बात करते है। ऐसे लोगो के साथ बात करके कोई फायदा नहीं है ऐसे में आपका mood ही खराब होगा। तो उनसे कम ही बातचीत रखे।

Office में बुरे लोगो को कैसे Handle करे?

जब आपको पता चल जाए कि आपका bad employee किस तरह का है तो अब बारी आती है कि उसको आसानी से कैसे handle किया जाए। नीचे कुछ उपाय बता रखे है, इन्हें ध्यान से पढ़े और follow करे। हमे उम्मीद है कि इससे आपको बहुत फायदा होगा।

4. नजरअंदाज करे

वही इंसान जिससे आप परेशान है अगर वो किसी project में आपके साथ काम कर रहा है तो ऐसे में आप उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। लेकिन हाँ अगर आप अपने काम से काम रखे तो आप उसे नजरअंदाज कर सकते हो। अगर आपका office का employee आपके पास बार-बार आकर किसी की बुराई करे या गप्पे लड़ाए तो ऐसे में आपको उसे नजरअंदाज करना होगा।

जब वो आपके पास आए तो काम करने की acting करे या ऐसा दिखाए करे कि आप बहुत ज्यादा व्यस्त हो। अगर फिर भी वो आपसे बात करे तो उसे पूरी तरह से नजरअंदाज करे या सीधा कह दे कि मैं व्यस्त हूं।

5. सीधे बात करे

अगर आपको office के किसी employee के साथ रहने में समस्या आ रही है तो ऐसे में आपको डरने की जरुरत नहीं है कि वो क्या सोचेगा या कही नाराज ना हो जाए, बल्कि उसे सीधे कहे कि मुझे तुमसे इस वजह से समस्या है और आप इस आदत को जितना जल्दी हो सके सुधारे। जब आप ये शब्द बोले तो बड़े प्यार से बोले ताकि उसे बुरा ना लगे। अब उसपर निर्भर करता है कि वो आपकी बातों को गंभीरता से लेता है की नहीं।

6. शांत रहे

हर कोई यही चाहता है कि वो office में सभी का चहेता बने और सभी के साथ उसका संबंध अच्छा रहे। पर कभी कभार आपको office में कुछ employee ऐसे टकर जाते है जिनकी वजह से आपका mood हर बार खराब होता होगा या आप उनसे irritate हो जाते होंगे।

अगर आप ऐसा नहीं चाहते है तो आपको शांत रहना सीखना होगा। अगर वो आपके पास आकर किसी की शिकायत करे या इधर उधर की बातें करे तो आप शांत ही रहे और हाँ और ना में जवाब दे।

7. चुगलिया ना लगाये

अगर कोई आपके पास आकर किसी दूसरे की चुगली लगाता है तो ऐसे में आपको भी किसी ओर की चुगली नहीं लगानी चाहिए। चुगली लगाने से नकारात्मकता आती है और इससे संबंध खराब होते है। तो अगर आप किसी समस्या में फंसे है तो ऐसे में आपको खुद ही समस्या solve करनी चाहिए। Office में अपनी image अच्छी बनाए तभी आप खुश रह सकते हो।

8. अच्छे से रखे

आपको पता है कि आपके team में कोई employee ऐसा है जो आपसे जलता है या आपका competitive है तो ऐसे में सभी के साथ अच्छे से रहे। किसी को नीचा ना दिखाए और सभी की सहायता करे।