अच्छीबात के readers आज हम प्यार के कुछ ऐसी बातों को बताने जा रहे है जिसे आप जानते है मगर अपने दिल के किसी कोने में दर्द की तरह छिपा के रखें है। एक तरफ़ा प्यार, ये शब्द ही जैसे सिने में चुभ सा जाता है। लड़का हो या लड़की जिंदगी में हर किसी को प्यार ज़रुर हुआ होगा।

ऐसा कोई नहीं जो प्यार के जादू से वंचित हो। प्यार एक नशे की तरह है जिसके बिना जिंदगी संभव नहीं। प्यार का जादू सर चढ़ के बोलता है और हाँ प्यार का नाम सुनते ही न जाने हमारे दिल को क्या हो जाता है कि वो बीते हुए कल की तरफ या फिर आने वाले कल को एक हसीन पलों में संजोये रखता है

आज हम उस उम्र की कगार पर खड़े है जब प्यार का नशा अपने आप ही चढ़ जाता है, जी हाँ ये 16 साल की उम्र ऐसी ही होती है। कोई अंजाना अपना सा लगने लगता है, जिसको सिर्फ देख के ही दिल को सुकून मिलता है।

एकतरफा प्यार होता क्या है? What is one sided love in hindi?

ऐसा ज़रुरी नहीं कि जिसे हम प्यार करे वो भी बदले में हमें प्यार दे। हम जिसे प्यार करते है अगर वो भी हमे प्यार करे तो वो love couple कहलाते है। पर ऐसा न हुआ तो इसे हम One-sided love कहते है यानि कि एकतरफ़ा प्यार। दर्द, दिल टूटना, सपने टूटना आदि एकतरफ़ा प्यार की निशानी है।

एकतरफ़ा प्यार हो तो लड़के/लड़कियाँ क्या करते है?

1. खुद को कोसना

ऐसी स्थिति में लड़के/लड़कियाँ अपने आपको कोसते है कि मुझ में क्या कमी थी की उसने मुझे अस्वीकार कर दिया। एक बात मैं ज़रुर कहना चाहूँगा दोस्तों, जब आप इस स्थिति में हो जब कोई आपके proposal को reject कर दे तो इसका गम नहीं करना चाहिए क्योंकि प्यार का मतलब हासिल करना नहीं होता, प्यार का मतलब तो होता है अपने प्यार को खुश देखना।

2. अपने प्यार को परेशान करना

कुछ ऐसे प्रेमी भी होते है जो अपने प्यार को पाने के लिए उन्हें परेशान भी करते है, उनके पीछे हाथ धो कर पीछे पड़ जाते है। ऐसा करना बहुत गलत है, हमे ऐसा नहीं करना चाहिए। हो सकता है की आप जिसके ऊपर अपना प्यार थोपना चाहते हो उनका खुशहाल जिंदगी नरक बन जाए, जिसकी वजह सिर्फ और सिर्फ आप हो। इसे प्यार नहीं पाप कहना सही होगा।

अगर तुम मेरी नहीं हुए तो किसी और की भी नहीं होने दूँगा / दूँगी। ऐसे जुमले हर प्यार में ठेस खाया हुआ प्रेमी कहता है, प्रणामस्वरुप होता है की वो उसे बदनाम करने की कोशिश करने लगता / लगती है।

3. आत्महत्या करना

Suicide यानि आत्महत्या करना एक बहुत बड़ा अपराध है, क्योंकि ये शरीर आपका नहीं आपकी माँ की अमानत है, इसे कष्ट पहुचने का आपको कोई हक नहीं और आत्महत्या वही लोग करते है जो डरपोक होते है, जिन्हें जिंदगी जीना नहीं आता, जो अपनी हार का सामना नहीं कर सकते, अपनी गलती को स्वीकारने से डरते है।

एकतरफ़ा प्यार से कैसे उभरे?

ऐसी स्थिति में खुद को न कोसे। जो हुआ वो ठीक नहीं था, पर जो होगा वो अच्छा ही होगा ये सोचकर आगे बढ़े।

अपने प्यार को भूलने की कोशिश न करें क्योंकि भुलाना इतन आसान नहीं ये जिंदगी भर आपका पीछा नहीं छोड़ेगी। ऐसे में खुद को तनहा, अकेला न छोड़े। अच्छा होगा कि आप अपने आपको इतना busy कर लें की उसके बारे में सोचने का भी आपके पास समय न हो।

कुछ लोग दिल टूटने के बाद sad songs कुछ ज्यादा ही सुनना पसंद करते है, devdas बने घूमते है। पर ऐसी स्थिति में हमे खुद को संभाले चाहिए। Sad songs सुनने से आपके ज़ख्म कम नहीं होंगे बल्कि आपके sad song आपके जख्मों पर नमक की तरह काम करता है।

ऐसी स्तिथि में जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ समय बिताऐं, क्योंकि सिर्फ दोस्त ही हमें उस पड़ाव से निकालने में मदद कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी तो ज़रुर comment करें। धन्यवाद