महिला होना आसान बात नहीं है, जिम्मेदारियों के अलावा सभी का ध्यान रखना बच्चों की पढ़ाई पति का ध्यान और घर में सभी सदस्यों का ध्यान रखना फिर आखिर में जो समय मिला उसमे अपना ध्यान रखना या शायद वो कभी-कभी मिल भी नहीं पाता.

ऊपर से भगवान ने उनका ढांचा ही अलग बनाया, ना जाने कितनी बीमारियाँ और तो ओर period (मासिक धर्म) तो हर महीने तोहफे के रूप में मिलता है. ये महिलाएं ही हैं जो इतना बर्दाश्त कर लेती हैं वरना ओर किसी में ये ताकत कहा.

मासिक धर्म को period, MC और menstrual cycle भी कहते है. कई महिलाएं period को MC भी कहती है, MC का मतलब होता है menstrual cycle. महिलाओ को मासिक धर्म (period) समय से आए इस लिए वो tension में रहती है. ऐसा कहा जाता है कि लड़कियां या महिलाएं अपने period के दौरान कही जाना पसंद नहीं करती और किसी भगवान के मंदिर में जाना वर्जित मान जाता है.

आप personally अपने जीवन में एक diet chat बनाए जिसमे की आप vitamins और बाकी के minerals को शामिल कर ले. जिसके लिए आपको हर रोज फल (fruits) खाने हैं. आपको हर रोज कम से काम 20 मिनट के लिए Yoga करना जरूरी है. चलिए अब जानते हैं period जल्दी लाने के कुछ tablets और गोलियों के बारे में.

Period जल्दी लाने कि tablet और गोली– Period Lane Ki Dawa

Period आने की दवा hormones की होती है और हमे withdrawal bleeding लानी पड़ती है. इस लिए लड़कियों या महिलाओं तो Tablet Primolut-N पांच दिनों तक लेनी है और पांच दिन tablet लेने के बाद period आ जाएगी.

Period जल्दी लाने का tablet या गोली का नाम है – Primolut-N.

आप Primolut-N tablet को किसी भी chemist दुकान से ले सकते हो. Primolut-N tablet तब ही ले जब आपको कही जरूरी काम है और कही जाना है जैसे कि भगवान की पूजा है या कोई विधि है. इस का प्रयोग ज्यादा ना करे आपको थोड़ा इससे दर्द महसूस होता है.

Primolut-N की गोली दिखती कैसी है और इसकी कीमत क्या है?

आप Primolut-N tablet लेना चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए कि ये दिखने में कैसा है और इसकी कीमत क्या है. ये जानना बहुत जरूरी है ताकि आप कोई गलत दवा ना ले लें.

Period lane ki tablet: Primolut-N Tablet डब्बे में आती है जिसमे 10 गोलियां होती है. आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हो कि Primolut-N tablet दिखने में कैसा होता है और इसकी packing कैसी रहती है.

Primolut-N की कीमत 60 रूपए है.
पीरियड लाने की टेबलेट price– 60 rs

Primolut-N tablet कैसे खाए?

Primolut-N कई अलग अलग वजहों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि irregular period या दर्द भरे periods में. Primolut-N Tablet के packet में 10 गोलियां होती है यानि कि 5 दिन का course रहता है. आपको रोजाना 2 गोलियां लेनी है, एक सुबह में और एक शाम में. ऐसे ही आपको 5 दिनों तक ये गोलियां लेनी है. अगर 5 दिन से पहले ही period आ जाती है तो आपको गोली नहीं लेनी चाहिए.

मान लीजिए कि आपने दो दिनों तक ये गोली का सेवन किया है और तीसरे दिन आपकी period शुरू हो गई तो आपको ये गोली नहीं लेनी है.

Primolut N के दुष्प्रभाव

  1. थकान महसूस करना.
  2. बॉडी में जोरदार दर्द होना.
  3. कमर का असहनीय दर्द.
  4. पेट में हल्का-फुल्का दर्द.
  5. उलटी की समस्या.

अगर इनमे से कोई भी साइड-इफ़ेक्ट नजर आए तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Primolut-N इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए?

अगर आपको गर्भवती होना है, या आप गर्भावस्था में हैं तो आपको गर्भावस्था में Primolut-N का इस्तेमाल गलती से भी ना करे. ये period आने की गोली का इस्तेमाल से आप मनचाहे समय पर अपने period को बुला सकते हो और कही पर जा कर कोई भी function attend कर सकती हो. ज्यादातर महिलाएं period एक दिन में लाने के लिए या फिर 2-3 दिन में period लाने के लिए दवाई ढूंडती है मगर यह करना आपके लिए घातक हो सकता है.

सवाल जवाब

Q1. मेरी शादी होने वाली है तो क्या मैं पीरियड जल्दी लाने की दवा खा सकती हूं?
जी बिलकुल! शादी के दौरान अगर आपके पीरियड आने का समय आ रहा है तो ऐसे में शादी में होने वाली रीती रिवाज में असुविधा हो सकती है. ऐसे में आप पीरियड जल्दी लाने की दवा खा सकती हो.

Q2. मैं अपने बच्चे को दूध पिलाती हूं तो क्या मैं पीरियड जल्दी लाने की दवा ले सकती हूं?
पीरियड जल्दी लाने की दवा बस आपके पीरियड को जल्दी लाने का काम करती है, इसकी वजह से कोई शारीरिक परेशानी नहीं होगी.

Q3. समय पर पीरियड नहीं आने पर क्या पीरियड जल्दी लाने की दवा खाया जा सकता है?
अगर आपका पीरियड हर महीने समय पर आता है और आप गर्भवती नहीं हो तो पीरियड जल्दी लाने के लिए आप दवा खा सकती हो.

Q4. पीरियड जल्दी लाने की दवा क्या हर महीने लिया जा सकता है?
अगर आपका पीरियड समय पे नहीं आता है तो तो इसकी वजह आपका होर्मोन हो सकता है इसलिए सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर से जांच करवाएं. हर महीने पीरियड जल्दी लाने की दवा खाना सही नहीं.

Q5. अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं पीरियड जल्दी लाने की दवा खा सकती हूं?
गर्भवस्था के दौरान पीरियड नहीं आती, और अगर आपको ऐसा लगता है कि पीरियड लाने की दवा खाने से आपकी गर्भावस्था टल जाएगी तो ऐसा नहीं होगा. इसलिए गर्भवती महिना ये दवा नहीं ले सकती.

Q6. पीरियड जल्दी लाने की दवा कब खानी चाहिए?
अगर आपकी शादी होने वाली है, घर में कोई party, function या कोई त्योहार मनाया जा रहा है और इसी दौरान आपका पीरियड आने की संभावना है तो आप पीरियड जल्दी लाने की दवा खा सकती हैं.

Q7. क्या इन दवा को प्रयोग करने के बाद पीरियड्स अनियमित हो जाएंगे?
नहीं! आपके पीरियड्स सही समय पर आएंगे और हर बार पीरियड्स लाने के लिए इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी|Q8. क्या ek din me periods lane ki tablet होती है?

Q8. क्या ऐसी कोई दवा है जिससे एक दिन में पीरियड आ जाये?
नहीं, अभी तक कोई ऐसी दवा नहीं है जो माहवारी को एक दिन में ला सके.

Q9. क्या पीरियड्स जल्दी लाने के कोई नुकसान है?
अगर आप आपातकालीन स्थिति में अपने पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए कोई दवा इस्तेमाल करती हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है लेकिन, हमेशा मासिक धर्म पहले बुलाने से आपको समस्या हो सकती है.

तो आज आपने पीरियड जल्दी लाने की दवा, गोली के बारे में जान. हमें पूरी उम्मीद है कि आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, अगर फिर भी आपके मन में कोई संका है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताएं. धन्यवाद