हर रिश्ते में समस्या तो आती ही है, और शादी होने के बाद भी समस्या होती है, एक दूसरे को समझाना, एक दूसरे की मानसिकता का मेल होना और अपने आप को समर्पित कर देना। शादी हुई है तो तू-तू मैं-मैं तो होगी ही, प्यार का दूसरा नाम तो तकरार ही है, पर ये तकरार अगर आपके रिश्ते को कमजोर कर रही है तो इन चीजों से दूर रहने में ही भलाई है।

कुछ रस्में, साथ फेरे, सात वचन और एक बंधन, वो भी जीवन भर का। शादी को लेकर हर किसी की अपनी अपेक्षा और उम्मीद होती है, कुछ पूरी होती है, तो कुछ नहीं भी।

100% संतुष्टि तो हमें किसी भी रिश्ते में नहीं मिलती, लेकिन क्या हम उन रिश्ते को तोड़ने का फैसला इतनी आसानी से ले लेते है, जितनी आसानी से आज हम शादी को तोड़ने का फैसला लेने लगे है?

क्योंकि इस रिश्ते से बाहर आने का एक विकल्प हमे नज़र आता है divorce (तलाक) के रूप में, तो फिर समस्या कितनी ही मामूली क्यों न हो, हम समझौता नहीं करते, तलाक के मामले दिन-बा-दिन बढ़ते जा रहे है। शादी को बचाने के उपाय हिन्दी में, अपनी शादी को कैसे बचाए?

यहाँ हम उन case का जिक्र नहीं कर रहे, जहाँ तलाक लेना ही एक-मात्र रास्ता रह जाता है, लेकिन जहाँ शादी को बचाए रखने के लिए कई रास्ते खुले होते है, वही भी हमारी कोशिश कम ही होती है उसे बचाने की।

पहले माना जाता था की शादी जीवन-भर का साथ है, लेकिन अब एक जीवन भी बिताना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि “हमेशा के लिए शादी” का संकल्पना ही हम भूल चुके है, क्या वजह है की ऐसा हो रहा है?

रिश्ता निभाना और उससे संबंधित ज़िम्मेदारी पूरी करना आजकल के जोड़ों को बोझ लगता है। उन्हे लगता है कि हम क्यो सामने वाले के अनुसार अपनी जिंदगी जिए, हम क्यो एडजस्ट करें आदि।

जब रिश्ते में इस तरह के विचार आने लगते है, तब उसे तोड़ने के रास्ते हमे ज़्यादा आसानी से नज़र आने लगते है।

तो आइए जाने इन उपायों के बारे में जिन्हे आप follow कर अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशनुमार बना सकते है।

अपनी शादी को कैसे बचाए? शादी को बचाने के 10 उपाय

अपनी शादी को कैसे बचाए? 10 उपाय
Shadi ko kaise bachaye?

1. एक दूसरे को समय दें

कई बार ऐसा होता है कि आप अपना सारा समय अपने कम में ही लगाए रखते है, गृहिणी अपने रोज के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपने पति के लिए समय ही नहीं निकाल पाती।

और पति देव जी अपने office के कामों में इतने व्यस्त रहते है कि वो भी अपनी पत्नी के लिए समय नहीं निकाल पाते।

शाम को जब पति थक-हार के घर वापस आते है तो उनके लिए समय नहीं होता कि अपने पत्नी के साथ बात कर सके।

ऐसे स्तिथि में आप अपने साथी को समय दें, कुछ समय उनके साथ बिताए। क्योंकि आप हो तो वो हैं।

2. कभी भी एक दूसरे को नीचा न दिखाए

वो जैसे भी है आपके पति/पत्नी है, उनका सम्मान करे। कभी भी उन्हे कोई ताना न मारे। ऐसा करने से आप उनके दिन में बनी जगह से दूर होते चले जाएँगे। कोई नहीं चाहता कि उनका साथी उन्हे नीचा दिखाए। बस उन्हे प्यार करे।

3. एक ही बात पर बार-बार झगड़ा न करे

जो बीत गया उसे भूल जाए, बीते हुए कल के बारे में सोचने से क्या फायदा। पर कुछ जोड़े ऐसे भी होते है जो बीते हुए कल की समस्या को आज भी झगड़ने में इस्तेमाल करते है।

जैसे – शादी से पहले अगर मुझे पता होता कि तुम ऐसी हो तो में तुमसे कभी शादी नहीं करता, मेरी तो किस्मत ही फूटी है जो तुमसे शादी की।

अपने रिश्ते को बनाना और बिगाड़ना आपके खुद के हाथों में ही है। आप चाहे तो इसे बिगाड़ भी सकते है या फिर इसे हमेशा जिंदा भी रख सकते है। तो अपने बीते हुए कल को भूल जाए और एक नयी शुरुवात करे।

4. एक दूसरे के स्वास्थ्य कि चिंता करे

शरीर सही है तो आपकी रिश्ता भी मजबूत होती है, अपने साथी के स्वास्थ्य के बारे में हमेशा चिंता करना ही तो प्यार की निशानी है। आप हमेशा अपने साथी की तकलीफों पे ध्यान दे, उन्हे परेशान न करे।

अगर आपको लगता है कि आपके साथी बहुत थके हुई है तो उन्हे आराम करने को कहे न की कुछ पकाने का आदेश दे दें।

आप अपने पति की भावना को समझे उनके थकान को दूर करने के लिए चाय-कॉफी, नींबू-पानी offer करते रहे।

5. एक दूसरे कि भावनाओं को समझे

एक दूसरे की भावना को समझना इतना आसान तो नहीं होता पर एक बार आप इसमें माहिर हो गए तो आप अपने साथी को हमेशा खुश रख सकते हो, अपने साथी की भावना को समझते हुए उनकी इच्छा के मुताबिक काम करे, इससे वो भी खुश और अगर वो खुश तो आप भी खुश।

6. एक दूसरे को सहयोग करे

सहयोग करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है किसी भी शादीशुदा रिश्ते को बचाने के लिए, अगर आप अपने पति को सहयोग करती है तो वो भी आपको हर काम के लिए सहयोग जरूर करेंगे, किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले अपने साथी से उसके बारे में चर्चा करे और उनके सुझाव भी ले ।

इससे उन्हें लगेगा कि आप उनको अहमियत दे रहे हो, और आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा किसी खिले हुए कमाल की तरह खूबसूरत रहेगी।

7. अपने साथी पर भरोसा करे

किसी भी रिश्ते को बरकरार रखने के लिए trust यानी भरोसा होना बहुत जरूरी होता है। अपने साथी पर भरोसा करे, उनपे कभी भी शक न करे, अगर आपको अपने साथी पर शक है तो अपनी शक को न बढ़ाए उनसे खुल के इस बारे में बात करे।

भरोसा जहां होता है वहां शक नहीं होता, आप उनसे अपने विचार भी शेयर कर सकते है।

8. अपने साथी को अपना सबसे अच्छा दोस्त समझे

वही होता है जो आपके सुख-दुख में आपका साथ दे, आपकी हर समस्या को आपके पास आने से पहले ही समाधान कर दे।

अपने पत्नी/पति को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाए। ऐसा करने से आप एक दूसरे के और करीब आ जाएँगे, और आपके शादीशुदा जिंदगी में चार चाँद लग जाएँगे।

9. एक दूसरे के परिवार कि इज्जत करे

ऐसा अक्सर होता है कि आपके ससुराल वाले आपको पसंद नहीं आते, पर अगर आप अपने ससुराल वालो की इज्जत करते हो तो आपकी साथी भी आपको सम्मान देंगे।

अपने ससुराल वालों से अच्छे संबंध रखे, उनके साथ अच्छा communication रखे, कभी भी अपने ससुराल वालो की बुराई या शिकायत न करे।

10. अपने साथी के प्रति dedicated रहे

आप अगर अपने साथी को सच्चा प्यार करते है तो आप उनके प्रति समर्पित भी होंगे, कभी ये न सोचे कि आपके साथी आपको धोखा दे रहे है, या फिर आपसे प्यार नहीं करते।

आज का हमारा आर्टिकल अपनी शादी को कैसे बचाए? आपको कैसा लगा हमे जरुर बताए और अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो नीचे दिए गए comment के जरिए हमें बताए।