Smart पत्नी कैसे बने? Smart Wife बनने के 11 उपाय

क्या आप एक घरेलु महिला है जो सिर्फ खाना पकाना और घर का ख्याल रखना जानती है, तो आप कहीं न कहीं आधुनिक दुनिया से अलग हो. घर के कामो के अलावा भी ऐसे बहुत से काम है जिसे अगर आप करती हो तो आप एक smart पत्नी कहलाओगे. आज हम जानेगे कि Smart patni kaise bane? यानि कि चालाक पत्नी कैसे बने?

सुबह होते ही पत्नी का व्यस्त दिनचर्या शुरू हो जाता है, सुबह का नाश्ता, पति और बच्चों का टिफिन बनाना, बच्चों को तैयार करके भेजना, उन्हें पढ़ना-लिखाना, कोचिंग क्लास में ले जाना, वापस आकर घर की साफ-सफाई, खाना बनाना।

इतना सब करते हुए उनके होठों पर मुस्कराहट बिखरी रहती है। चेहरे पर कोई शिकन तक नहीं होती। ऐसे ही होती है घरेलू पत्नी। लेकिन अगर आप घरेलू पत्नी से स्मार्ट घरेलू पत्नी बनना चाहती है तो आज़माए ये उपाय।

अच्छी पत्नी कैसे बने? उत्तम गृहणी कैसे बने? कैसे बने सबसे बेहतर पत्नी? Achi Patni Kaise bane?

अच्छी पत्नी कैसे बने? उत्तम गृहणी कैसे बने? कैसे बने सबसे बेहतर पत्नी?
Smart wife kaise bane?

1. Techno Friendly बने

ज्यादातर हाउसवाइफ technology को अनदेखा करने की कोशिश करती है। इसलिए लैपटॉप या कंप्यूटर से जुड़े कामों के लिए अपने पति पर निर्भर रहती है। स्मार्ट पत्नी बनने के लिए जरुरी है कि technology को सीखे। जरूरी नहीं की लैपटॉप-कंप्यूटर में विशेषज्ञ बने, लेकिन बुनियादी चीजों की जानकारी होनी जरूरी है।

स्मार्ट पत्नी बनने के लिए techno friendly होना जरुरी है । Techno friendly होने से आपके कई काम आसान हो जायेंगे और समय की भी बचत होगी ।

Techno friendly होने से आप घर बैठे- बैठे कई जरूरी काम को मिनटों में निपटा सकते है। E-Banking के जरिए लंबी-लंबी कतार में लगे बिना electricity, पानी, telephone के बिल मिनटों में भर सकती है यदि ख़रीददारी के लिए बाजार जाने का समय नहीं है, तो घर बैठे-बैठे Branded dress व अन्य चीजों की ख़रीददारी कर सकती है ।

2. Mobile Banking का इस्तेमाल करना सीखे

यदि आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है, तो अपने मोबाइल से Mobile Banking Operate करके transaction कर सकती है। एक जगह से दूसरी जगह आसानी से money transfer कर सकती है।

3. Bill खुद भरे

Post Office, Bank, ATM और Bill भरने जैसे संबंधित काम के लिए पति पर निर्भर रहने की बजाय खुद करे। अधिकतर पत्नियाँ ऐसे कामों से बचने की कोशिश करती है।

4. Smart phone इस्तेमाल करे

आजकल बाजार में नई-नईं Technology से लेस मोबाइल मिलते है। साधारण से मोबाइल की बजाय Latest Technic वाला मोबाइल ख़रीदे। इन मोबाइल में नए-नए Apps Download करे, उन Apps का इस्तेमाल करना सीखे, ताकि जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल आसानी से कर सके।

5. Time Manage करे

स्मार्ट पत्नी के लिए Time Management सीखना बहुत जरूरी है। Time Management technique को अपना कर वह घर के जरूरी कामों को आसानी से कम समय में बेहतर ढंग से निपटा सकती है।

6. एक dairy maintain करे

स्मार्ट पत्नी अपने काम की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर एक Dairy बनाये। इस dairy में रोजाना के कामों को list, Weekly Menu Planner, Birthday Party Menu Planner, घर के जरूरी सामान के List और बच्चों की Parents Meeting आदि को note करे।

7. News update रखे

स्मार्ट पत्नी के लिए जरूरी है कि आप देश-दुनिया की NEWS की पूरी जानकारी रखे, ताकि दोस्तों के साथ होने वाली बहस में भी भाग ले सके। ये बच्चों का General Knowledge बढ़ाने में आपकी मदद भी करेगा।

8. गाड़ी है तो driving सीखे

अगर आपके पास गाड़ी है, तो driving ज़रुर सीखे। बच्चों को School Van या Bus में भेजने की बजाय खुद driving करके उन्हें school छोड़ने के लिए जाए। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। पति की अनुपस्थिति में आप बच्चों को बाहर ले जा सकती है, इसके अलावा बाजार के कामों के लिए पति पर रिर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

9. Budget खुद बनाएं

अपने घर का budget खुद बनाएँ, जिससे अपने परिवार और बच्चों की जरूरती जरूरतों को ध्यान में रखे। Budget ऐसा हो, जिसमे खर्चे कम हो और बचत अधिक हो।

10. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे

अधिकतर पत्नियाँ घर-परिवार, पति व बच्चों की ज़िम्मेदारी निभाने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करने लगती है, जिसके कारण कई बीमारियाँ उनके शरीर को घेर लेती है। इसलिए समय-समय पर उन्हें check-up करते रहना चाहिये। कोई भी पत्नी ‘स्मार्ट पत्नी’ तभी बन सकती है, जब शारीरिक तौर पर पूरी तरह से तंदरुस्त होंगी।

11. अपने लिए समय निकाले

घरेलू पत्नी होने का मतलब ये नहीं है कि दिनभर घर के कामों में व्यस्त रहे। अपने व्यस्त दिनचर्या में कुछ समय अपने लिए चुरा ले और इन खाली समय को अपने लिए इस्तेमाल करे। ध्यान रहे, इस खाली समय में किसी की दख़लअंदाज़ी न हो। इस खाली समय में आप Beauty parlor, gym या बाहर के जरूरी काम भी निपटा सकती है।


आज आपने जाना कि स्मार्ट पत्नी कैसे बने? और इसके लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए? हमें पूरी उम्मीद है कि आप अच्छी पत्नी के साथ-साथ smart पत्नी भी जरुर बनोगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा या आप हमसे कुछ पूछना चाहती हो तो निचे comment करें. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें