आज हम आपको बताएँगे कि social sites पर ब्लॉग promote करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। जैसा की आप सब जानते हो कि हर एक blogger अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने social network पर share जरूर करता है जिससे उसके ब्लॉग पर social traffic आती है। अपने ब्लॉग पोस्ट को social sites पर share करने का मुख्य मकसद यही होता है कि कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाया जाए और उसे promote की जाए।

जब भी Social Media की बात आती है तो सबसे पहले Facebook का ही नाम लिया जाता है और अपने ब्लॉग को promote करने के लिए Facebook से बेहतर कोई ओर platform नहीं है। Facebook के अलावा भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को twitter, Reddit में share कर सकते हो।

Facebook आपको अपने ब्लॉग से संबंधित page और groups बनाने की facility देता है इसलिए Facebook ही सबसे बेहतर social site है जहां आप अपने ब्लॉग को promote करके बहुत अच्छी traffic हासिल कर सकते हो, और आज हम इसके बारे में बात करेंगे। लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि ब्लॉग को social site पर promote करने से क्या फायदा होता है।

Blog post को social site पर promote करने के फायदे?

  • आर्टिकल publish करने के बाद उसे search engine में आने में समय लगता है, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट publish करने के बाद सीधे उसे अपने social network पर share करते हो तो उस पोस्ट को पढ़ने करने के लिए visitors आते है जिससे आपका नया पोस्ट socially circulate होने की वजह से आपके ब्लॉग का traffic बढ़ता है
  • अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को search engine पर promote करते हो तो search engine आपके ब्लॉग पोस्ट से social signal लेता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को अपने search result में बहुत जल्द index करता है।
  • Socially आपका ब्लॉग लोकप्रिय होता है, लोगो को आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी होती है जिससे आपका ब्लॉग की trust value बढ़ता है।
  • अगर आपने अपने social network पर ऐसा पोस्ट share किया है जिसे लोग पसंद कर रहे है तो लोग आपके पोस्ट को अपने friends circle में share जरूर करेंगे और ऐसे में आपका पोस्ट viral भी हो सकता है, और आप अंदाजा लगा सकते हो कि एक viral पोस्ट आपके ब्लॉग को रातों-रात कितना लोकप्रिय बना सकता है।

अब आप समझ ही गये होंगे कि आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को social site पर क्यों promote करना चाहिए। मैं एक लोकप्रिय के जरिए आपको समझाता हूं कि social site आपके ब्लॉग के लिए कितना सहायत  हो सकता है।

उदाहरण – मान लीजिए कि आपने अपने एक ब्लॉग पोस्ट को अपने social network पर share किया और जब आप दूसरे दिन अपने पोस्ट को देखते हो तो वो social site में viral हो गया है तो आपको क्या लगता है कि अगर आप उसी पोस्ट को गूगल में सर्च करोगे तो क्या होगा? Exactly आपका पोस्ट गूगल के top search result में show होने लगेगा। THIS IS CALLED POWER OF SOCIAL SHARING TO GET TOP SEARCH RANK. लेकिन मैं ये नहीं कहता कि आपका ब्लॉग पोस्ट viral होगा, पर इतना तो हो ही सकता है कि कोई एक उसे LIKE करे। इसी को कहते है social signal जो आपके ब्लॉग पोस्ट की लोकप्रियता को बताता है जिससे search engine आपके ब्लॉग पोस्ट को rank करती है।

अब आप पूरी तरह समझ गये होंगे कि social site पर अपने ब्लॉग को promote करने से कितना फायदा मिल सकता है। तो चाहिए अब आपको बताते है कि ब्लॉग पोस्ट को social sites पर promote करने का तरीका क्या है?

Social Media Sites पर अपने Blog को कैसे Promote करें?

Facebook में कैसे अपने ब्लॉग को promote करें?

अपने blog का Facebook page बनाये

अगर आप blogger हो तो आप जरूर अपने ब्लॉग का Facebook page बनाए होंगे और अपने नए पोस्ट को promote भी अपने FB page पर करते होंगे। लेकिन सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने FB page पर share करने से कुछ नहीं होगा आपको अपने FB page के लिए likes और followers चाहिए होंगे।

सबसे पहले आप अपने FB page को अच्छे से design करो ताकि जो भी आपके FB page पर visit करे वो देखते ही पहचान जाए कि आप अपने FB page पर क्या share करते हो। शुरुआत में आपको अपने FB page पर पोस्ट share करने की जरूरत ही नहीं क्योंकि उस समय आपके FB page में कोई Like और followers नहीं होते। आपको अपने FB page में पोस्ट, photos, short articles और viral news share करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके FB page को Like करें।

FB page आपको एक platform देता है ताकि आप अपने content एक ही जगह पर share कर सको। ऐसे में अगर आप अपने FB page में सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट को promote करोगे तो कोई भी आपके FB page को Like करना पसंद नहीं करेगा।

सभी blogger यही गलती करते है कि अपना FB page तो बना लेता है लेकिन अपने FB page को promote ही नहीं करते। अगर आप अपने FB page को promote नहीं करोगे तो आप कुछ भी पोस्ट अपने FB page में कर लो उसका कोई फायदा नहीं होने वाला। इसलिए आपको अपने FB page Like improve करने के लिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को invite करें और उनसे कहें कि वो भी अपने friend circle में आपके FB page को promote करें।

आप अपने FB page Like improve करने के लिए अपने ब्लॉग में fb like box या फिर fb popup like box widget add कर सकते हो। जब आपके FB page में 200 likes और followers हो जाएँगे तभी आपको इसका result पता चलेगा। इसलिए शुरुवात में आपको अपने FB page पर ब्लॉग पोस्ट promote करने के बजाय अपने FB page को promote करना होता है।

चलिए मान लेते है कि आपके FB page में 200 से ज्यादा Like है तो अब आप क्या करोगे? क्या आप अपने FB page पर रोजाना एक नया पोस्ट share करोगे? जी हाँ आप अपने FB page पर अपने ब्लॉग का पोस्ट share कर सकते हो लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जैसे –

  • अपने FB page में पोस्ट share करने का एक निर्धारित समय तय करें और उसी समय में आप पोस्ट share करें, ताकि आपके FB page followers को पता चल सके कि आप कब पोस्ट publish करते हो।
  • Odd time में पोस्ट share ना करे। जैसा कि अगर आप रात को अपने FB page में कोई पोस्ट share करते हो तो उसका कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि रात को बहुत कम लोग ही अपने FB पर active रहते है।
  • अगर आप आपने FB page पर सिर्फ अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक ही share करोगे तो आपके FB page followers irritate हो जाएँगे और आपके page को ignore करने लगेंगे और हो सकता है कि वो आपके page को unfollow और dislike करने लगे। ऐसे में आपको हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने FB page में photos, jokes, questions, status और poll share share करो। ताकि लोग आपके FB page को Like करें और वो अपने दोस्तों को page Like करने के लिए recommend करें।
  • अगर आपको अपने FB page पर पोस्ट share करने में समस्या होती है तो आप scheduled posting कर सकते हो, ताकि आपने जो पोस्ट अपने page पर share किया है वो automatic scheduled time के हिसाब से पोस्ट होता रहे।
  • अपने FB page के followers से interact करो, ताकि उन्हे ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप सिर्फ अपने फायदे के लिए page बनाए हो।

इन सभी points को आपको follow करना है ताकि आपका FB page को लोग पसंद करे और जब भी आप अपने FB page पर अपना कोई आर्टिकल share करो उसे लोग पढ़े।

अपना Facebook Group बनाए

अपने ब्लॉग पोस्ट को promote करने का ये बहुत ही effective तरीका है। अगर आपके friends list में बहुत ज्यादा दोस्त हैं (around 1k+) तो आप अपने ब्लॉग से संबंधित एक FB group बनाओ और अपने सभी दोस्तों को उसमे add करो, आपके friends circle में बहुत से ऐसे दोस्त जरूर होंगे जो आपकी बात मानते होंगे, बस उन्ही दोस्तों को कहिए कि वो अपने दोस्तों को आपके group में add करें। मैं guarantee के साथ कह सकता हूं कि 1 हफ्ते में आपके group में 5k से ज्यादा सदस्य हो जाएँगे।

चलिए आपने अपना FB group बना लिया और आपको आपने group के लिए बहुत सारे सदस्य भी मिल गये। अब आपको अपने ब्लॉग का वो पोस्ट promote करना होगा जो सबसे लोकप्रिय है। लोकप्रिय पोस्ट को सभी पढ़ते है, और अगर आप अपने group में अपने लोकप्रिय पोस्ट को promote करोगे तो आपके ब्लॉग का traffic कितना बढ़ जाएगा? ये आप अंदाज़ा लगा सकते हो।

Facebook group में सभी सदस्य एक दूसरे से interact करते है और अपना पोस्ट भी share करते है, जिससे आपके FB group को सफल होने में समय नहीं लगता। बस आपको उन्ही बातों का ध्यान देना होगा जिसके बारे में मैने आपको Facebook page पोस्ट share करने के दौरान बताया है।

Facebook Group Join करें

आपको Facebook में आपके ब्लॉग traffic से संबंधित बहुत से ऐसे group मिल जाएँगे जिसे आप join करके अपने ब्लॉग पोस्ट को promote कर सकते हो। बस आपको अपने ब्लॉग से संबंधित group search करना है और उसे join करना है।

मान लीजिए कि आपने 10 group को join किया है, तो जब भी आप कोई नया पोस्ट publish करो उसे अपने सभी groups में share करो। इससे ये होगा कि आपके ब्लॉग की traffic improve होगी और आपके पोस्ट को रोजाना पढ़ने वालो की संख्या बढ़ेगी।

आज हमने आपको social site पर ब्लॉग promote करने का तरीका बताया है और इसी तरीके से आप अपने ब्लॉग को promote कर सकते हो लेकिन सिर्फ Social Media पर ब्लॉग promote करना ही काफी नहीं होता, आपको अपना एक social network बनाना होगा जो कि आप FB page, FB group के जरिए कर सकते हो। आपको सबसे पहले अपने social network को मजबूत करना होगा तभी आप अपने ब्लॉग को अच्छे से Social Media पर promote कर सकते हो।

Social network बनाने का मतलब होता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपको follow करे और अगर ऐसा हो गया तो समझ जाइए कि आप जो भी ब्लॉग पोस्ट अपने social network पर share करोगे वो अच्छा perform करेगी।

उम्मीद करता हूं कि आपको Social Media Promotion से संबंधित सभी doubt clear हो गये होंगे। अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो या फिर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट जरूर करें। HAPPY BLOGGING

ये भी जाने-

  1. Yahoo, Bing में ब्लॉग को कैसे Submit या Add करें?