ये article लिखने का हमारा मुख्य कारण ये है कि, हम आपको बता सके कि आप सभी special हो और आप इस दुनिया में कुछ मकसद पूरा करने आये हो। हम लोगो को ये तो पता है कि, जीवन में सफल होना बहुत जरुरी है लेकिन ये नहीं पता है कि, life में successful कैसे होया जाता है? तभी दुनिया में कोई कोई ही सफल है। देखो दोस्तों सफल होने का कोई shortcut नहीं है और ना ही सफलता आसानी से मिलती है।

पर हमारे पास कुछ ऐसे tricks है जिस की मदद से आप life के हर मोड़ में सफल हो सकते है। हमारे पास कुछ ऐसे सवाल है जो successful लोगो ने सफल होने से पहले अपने आपसे पूछे थे। दोस्तों इस article में हम आपको सफल लोगो की कुछ एसी बाते बताने वाले है जिस की मदद से आप अपनी life को एक नयी मोड़ दे सकते हो।

Success पाना है तो ये सवाल का जवाब आपको पता होना चाहिए

Success पाना है तो ये 5 सवाल अपने आपसे जरुर पूछें? Success Tips In Hindi
Success pana hai to…

1. क्या मैं अपना Future बना रहा हु?

आजकल के time में सभी youngsters को अपने future की बहुत चिंता रहती है और उनके मन में ये सवाल रहता है कि, क्या मैं life में सफल हो पाउँगा की नहीं? तो दोस्तों सबसे पहला सवाल जो सभी को अपने आपसे पुछना चाहिये कि, “क्या मैं अपना future बना रहा हु?”

आपको हर रोज शाम को अपने आपसे ये सवाल पुछना चाहिए कि, क्या मैं सही दिशा में जा रहा हु? क्या मैं अपना काम अच्छे से कर रहा हु? क्या मुझे अपने काम में मजा आ रहा है? etc etc. इस तरह से आप अपने आपको यकीन दिला सकते हो कि, आप अपना बेहतरीन future बना रहे हो।

दोस्तों हो सकता है कि, जब आप अपने आपसे ये सवाल पूछो तो आपको अपने अन्दर से negative जवाब आये। तो घबराये मत और ये find करने की कोशिश करे कि, आपको problem कहा-कहा पर आ रही है। अपने problem को ढूंढे और solve करने की कोशिश करे।

2. अपने आपसे रोज पूछे कि, आज मैंने क्या सही किया और क्या गलत किया?

अगर आप अपने काम की, अपने व्यवहार की और progress की रोज की details रखना चाहते है तो हर रोज साम के समय अपने आपसे ये सवाल पूछे कि, आज आपके क्या सही क्या और क्या गलत किया। इसे ओर आसान बनाने के लिए हम आपको एक तरीका बताते है।

एक notepad और एक pen ले। अब एक पेपर के बीच में एक line खीच ले। Left side में अपने पुरे दिन भर के सही काम को एक-एक करके लिखे और right side में ये लिखे कि आपने क्या-क्या गलत किया या आपसे क्या क्या गलतिया हुई? जब list पूरी बन जाये तो अब एक एक करके अपनी गलतियों को देखे और ये जानने की कोशिश करे कि, आपसे वो गलतिया क्यु हुई और फिर उन गलतियों को solve करने की कोशिश करे।

इससे क्या होगा कि, आइन्दा आप वो गलती दोबारा नहीं करोगे। अक्सर क्या होता है कि, जब हम अपनी गलतियों को देखते है या solve करने की कोशिश करते है तो हमारे दिमाग में एक negativity सी आजाती है तो उसे दूर करने के लिए अब आपको अपने notepad के left side में लिखे हुये positive बातो को पढना चाहिये। इससे क्या होगा कि, आपमें negativity दूर होगी और positivity आयेगी।

3. क्या मैं अपने आसपास के लोगो को खुश रख पा रहा हु?

सफलता का ये मतलब नहीं है कि, अपने dream को archive करना बल्कि सफलता का मतलब है की हर जगह सफल होना। आप किन लोगो के साथ रह रहे है, आपका परिवार, आपके रिश्तेदार सभी को खुश रखना आपकी जिम्मेदारी है। हर किसी को खुश रख पाना आसान नहीं है क्योंकि सभी लोगो के अलग अलग behave होते है और ये जरुरी नहीं है कि, सभी के behave आपको पसंद आये।

तो दोस्तों, जिन लोगो से आप regular मिलते है उनकी एक list बनाये। अब एक एक करके उनके नाम के आगे उनका behave के बारे में लिखे। जब list पूरी बन जाये तब एक एक करके check करे। जिन लोगो का behave आपको अच्छा नहीं लगता है या आपको लगता है कि, उनमे बहुत negativity है तो उन लोगो के बारे में सोचे।

अगर वो लोग आपकी life में importance रखते है तो आपको उनके सामने अच्छा बनना होगा लेकिन अगर वो लोग आपकी life में कोई importance नहीं रखते है तो आपको उनसे दुरी बनानी चाहिये। दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि, आसपास के लोगो को खुश रखने से सफल कैसे होया जाता है? तो इसके पीछे भी बहुत बड़ा reason है।

सफल होने के लिए सफल लोगो का आपके आसपास होना बहुत जरुरी है। उनके ख्याल, उनके विचार और उनकी बोली आपके बहुत काम आती है। जब भी आप किसी problem को face कर रहे हो तो आप इनसे सहायता ले सकते हो।

4. मुझे किस चीज़ से डर है?

डर जितना सुनने में भयानक लगता है उतना ही ये इंसान को अन्दर ही अन्दर डरा कर रखता है। दोस्तों आप यकीन नहीं मानोगे कि, सफल ना होने के पीछे डर का बहुत बड़ा हाथ है। For example :- मान लो कि, आप अपने आपको बहुत अच्छा speaker मानते हो लेकिन आप लोगो के बीच या YouTube पर इसलिए नहीं आना चाहते क्योंकि आपके मन में ये डर है कि, कही लोगो के सामने मेरा मजाक ना बन जाये।

अब बतायिए दोस्तों की ऐसे में कोई कभी भी सफल हो सकता है क्या? तो अगर आपको सफल होना है तो आपको अपने डर की एक list बनानी होगी। अब एक एक करके अपने डर को पढ़े और उसका कोई ना कोई soultion जरुर निकाले।

5. क्या मैं अपने आपको Time दे पा रहा हु?

सफलता के पीछे लोग इतने पागल होते है कि, वो अपने आपको time नहीं दे पाते। बस उन्हें 24सो घंटे अपने dream अपने goal की ही पड़ी होती है। ये अच्छी बात है कि, आप अपने future के लिए बहुत serous हो लेकिन ऐसे में अपना ध्यान ना रखना ये गलत बात है।

आपका शरीर और आपका दिमाग आपको सफलता दिलाने के लिए बहुत योगदान देते है तो ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि, अपने body और अपने दिमाग का ख्याल रखे। Body को healthy रखने के लिए regular exercise, मैडिटेशन या yoga करे।

अपने दिमाग को healthy रखने के लिये अच्छी diet ले। इसके साथ साथ अपने शरीर की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखे। Regular नहाये, शरीर की गंदगी को दूर रखे etc etc।

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताने के लिए comment section में comment करे। दोस्तों इस article को share करना ना भुले social media sites में। Thanks and have a nice day all of you