Friends ये सुनने में अजीब सा लगता है कि ये कैसे संभव है कि अगर किसी ने आपको Whatsapp पर message भेजा है और उसने उस message को delete कर दिया है तो कैसे आप उस message को read कर सकते हो।

आपको Whatsapp पर ऐसे message जरूर आते होंगे जो पहले से delete कर दिए जाते है। Whatsapp पर ऐसा ही एक funtion है कि जब आप गलती से किसी को कोई message भेज देते हो तो आप उसे delete भी कर पाओगे ताकि आपने गलती से जो message भेजा है वो read ना हो।

लेकिन अगर आपको कोई ऐसा message भेजे हो तो आप जरूर जानना चाहोगे कि जो message delete हो गया है उसमे आखिर लिखा क्या था।

आपकी गर्लफ्रेंड ने आपको Whatsapp पर message किया या फिर आपके बाय्फ्रेंड ने आपके Whatsapp पर message की और उसे delete कर दिया, तो मन में एक confustion जरूर होगी कि आखिर message में लिखा क्या था।

तो Friends अब आपको टेन्षन लेने की जरूरत नही क्योंकि आज हम आपको वो तरीका बताने वाले है जिसे follow करके आप बहुत ही आसानी से जान सकते हो कि जो message delete हो गया है उसमे लिखा क्या था और आप उसे read कर सको।

आप Whatsapp इस्तेमाल करते हो तो आपने भी कभी गलती से किसी को message भेज दिया होगा और आप सोचते होंगे कि message तो भेज दिया अब वो message read कर लिया तो मेरा क्या होगा। लेकिन Whatsapp ने आपको एक facility दी है कि आप अपने भेजे गये message को delete कर सको।

Whatsapp का ये feature से तो user खुश है लेकिन आपको बता दूं कि Whatsapp का ये feature किसी काम का नही रह गया है क्योंकि PlayStore में ऐसे app मौजूद है जो delete किए हुए message को read करने का मौका दे रही है।

अगर आप भी Whatsapp इस्तेमाल करते हो तो आज हम आपको ऐसी trick बताने जा रहे है जिससे अगर किसी ने आपको भेजा हुआ message delete कर दिए है तो आप इस trick के जरिए delete किए message को भी read कर सकते हो।

Whatsapp के Delete Message को कैसे देखे?

स्टेप – 1

जैसा कि मैने आपको बताया कि PlayStore पर बहुत से ऐसे app है जिसकी सहायता से आप अपने delete हुए Whatsapp message को read कर सकते हो, उनमें से एक app का नाम है Notification History। बस आपको अपने मोबाइल के ज़रिए PlayStore ओपन करना है और Notification History लिख कर सर्च करना है। आप नीचे दिए गये डाउनलोड लिंक के जरिए भी Notification History app को अपने अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हो।

DOWNLOAD

Notification History app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे। ये app सिर्फ़ 6mb का है, और इसे अभी तक 10 लाख से ज़्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया है। आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हो। App इनस्टॉल होने के बाद app को Open करे।

स्टेप – 2

App को Open करने के बाद आपको एक notification show होगा जिसमे आपसे पूछा जाएगा कि आपने जो app install किया है वो आपके फोन के सभी notification को track करेगा। यहां पर आपको ALLOW पर क्लिक करना है।

स्टेप – 3

OK पर क्लिक करे।

स्टेप – 4

Notification History को enable करें।

स्टेप – 5

Allow पर क्लिक करें।

STEP – 6

आखिर में आपको फिर से OK पर क्लिक करना है। इतना ही सेटिंग करना है आपको। इसके बाद आपके मोबाइल में जब भी कोई notification आएगा वो Notification History app में save हो जाएगी।

Friends आप इस app के जरिए अपने मोबाइल में आने वाले सभी notification को track कर सकते हो। लेकिन इस app को इस्तेमाल करने का भी एक guideline है।  चलिए जानते है क्या है वो guideline।

Notification History Guideline

Notification History app guideline को समझने के लिए आपको ये जानना होगा कि ये काम कैसे करता है।

Notification History app आपके मोबाइल में आने वाले हर notification को track करती है और उस message का copy अपने अंदर save करके रखती है। अगर आपको किसी ने Whatsapp पर कुछ message भेजा है और आपने अपने Whatsapp का notification enable किया हुआ है तो आपके मोबाइल में एक notification show होगा की किसी ने आपको message किया है।

बस इसी notification को app save कर लेगी। लेकिन अगर आपने अपने Whatsapp का notification disable किया हुआ है तो Whatsapp का notification show नही होगा और ना ही app आपके Whatsapp message को save कर सकेगी।

इसलिए अगर आप चाहते हो कि आपके मोबाइल में भेजे गये हर Whatsapp message को app read कर सके तो आपको अपने Whatsapp का notification enable करना होगा।

अगर आपने अपने Whatsapp का notification enable किया हुआ है और अगर कोई आपको Whatsapp में message करने के बाद delete कर देता है तो आप Notification History app के जरिए पता कर सकते हो कि उसने क्या message भेजा था।

इस app के जरिए आप अपने पुराने delete हुए message ओ read नही कर सकते। App को इनस्टॉल करने के बाद जो भी message आएगा और delete होगा उसे ही आप read कर पाओगे। अगर आपको हमसे कुछ पूछना है तो हमें कॉमेंट के ज़रिए बताए। THANKS