WhatsApp account नंबर change करने की जरूरत तब होती है जब आप अपने SIM को बदलना चाहते हो। आज हम आपको बताने वाले है कि WhatsApp का नंबर change कैसे किया जाता है (Whatsapp number kaise badle) और आज आप वो सभी बातें जानोगे जिसके जरिए आपके सभी शंका दूर हो जाएगी। आज जीतने लोग भी स्मार्ट फोन इस्तेमाल कर रहे है उनके मोबाइल में WhatsApp होता ही है और जीतने भी स्मार्ट फोन है उसमे Dual SIM जरूर होता है।

बहुत से लोग अपना WhatsApp नंबर change करने के लिए अपना WhatsApp uninstall कर देते है और फिर से WhatsApp डाउनलोड करके अपना दूसरे नंबर से register करते है, अगर आप भी ऐसा करनी की सोच करे हो तो आज का हमारा आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप समझ सको कि बिना WhatsApp uninstall किये नंबर कैसे change किया जाता है।

अगर आप अपने एक नंबर के जरिए WhatsApp में register करते हो और कुछ समय आप चाहते हो कि आप अपना WhatsApp नंबर बदल दो तो ऐसा आप कर सकते हो। लेकिन WhatsApp नंबर change करने से पहले आपको समझना होगा कि WhatsApp काम कैसे करता है।

WhatsApp काम कैसे करता है?

बिना मोबाइल नंबर के आप WhatsApp में register ही नहीं कर सकते क्योंकि WhatsApp में registration के दौरान आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होता है। Registration करने के दौरान जब आप अपना मोबाइल नंबर डालते हो तो उस मोबाइल नंबर पे एक OTP आती है जिसे हमें verify करना होता है। यानी कि आपने WhatsApp में registration करने के दौरान जो नंबर डाला है वो सही है या नहीं जानने के लिए आपने जो नंबर डाला है उस नंबर पर एक OTP (पासवर्ड) भेजा जाता है, और उसी OTP के जरिए आपका मोबाइल नंबर verify भी हो जाता है।

मोबाइल नंबर verify होने के बाद आपके नंबर पे WhatsApp चालू हो जाता है। अब आपका WhatsApp चालू तो हो गया लेकिन आपने अपने मोबाइल, SIM में जीतने भी contact नंबर save किया है उसे WhatsApp scan करती है और आपको बताती है कि आपके मोबाइल फोन में जीतने भी नंबर save है उनमें से कितने लोग WhatsApp चला रहे है। आपको WhatsApp के जरिए सीधे पता चल जाता है कि आपके contact में जीतने भी लोग है उनके नंबर पे WhatsApp चालू है या नही। इससे आप सीधे उन सभी लोगो से WhatsApp chat कर सकते हो।

थोड़ा confusing लगता होगा आपको, चलिए आपको एक उदाहरण के जरिए समझाते है – मान लीजिए कि आपके मोबाइल में 2 SIM है पहले वाले SIM में 100 contact save है और दूसरे वाले SIM में 100 contact save और आपके मोबाइल में भी 100 contact save है। तो कूल आपके मोबाइल में 300 contact नंबर हो गये। अब आपने अपने पहले वाले SIM नंबर के जरिए WhatsApp चालू किया तो WhatsApp आपके मोबाइल के सभी 300 contact नंबर को scan करेगी और आपको बताएगी की इन 300 contact numbers में से किन-किन लोगो का WhatsApp नंबर चालू है।

ये simple process है जिसे आपको जानना चाहिए, क्यूंकी अगर आप अपना WhatsApp नंबर change करना चाहते हो तो आपको ये पता होना चाहिए। अब सवाल ये आता है कि लोग अपना WhatsApp नंबर क्यों बदलते है? चलिए इसके बारे में भी आपको जानकारी दे देते है।

लोग अपना WhatsApp नंबर क्यों बदलते है?

WhatsApp नंबर बदलने की बहुत सारी वजह हो सकती है जैसे-

  • आप अपने मोबाइल में 2 SIM इस्तेमाल करते हो और आप अपने दोनो SIM को manage नहीं कर पा रहे, तो ऐसे में अगर आपको अपना एक ही SIM चालू रखना है तो आपको अपने WhatsApp नंबर को उस SIM नंबर पर move करना होता है।
  • कोई आपको बार-बार WhatsApp पर परेशान कर रहा है, और हर बार आप उसे block कर देते हो लेकिन वो अपने दूसरे नंबर से आपको परेशान कर रहा है तो ऐसे में WhatsApp नंबर change करते है लोग।
  • अगर आपकी शादी होने वाली है और आप नहीं चाहते कि आपका बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड आपको WhatsApp के जरिए परेशान करे तो आपको अपना WhatsApp नंबर change करना होता है।
  • अगर आपने जिस नंबर में अपना WhatsApp activate किया है वहीं नंबर बंद हो जाए तो आपको अपना WhatsApp नंबर change करना होता है।
  • अगर आपका SIM खो जाए।
  • अगर आप अपना मोबाइल नंबर change करना चाहते हो।
  • और अगर आपको अपना WhatsApp इस्तेमाल नहीं करना हो।

इन सभी वजाहो से लोग अपना WhatsApp नंबर change करते है। लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि WhatsApp नंबर change करने के बाद क्या होता है?

WhatsApp नंबर change करने के बाद क्या होता है?

जब आप अपना WhatsApp नंबर change करते हो तो आपके सभी WhatsApp message, chat history, groups delete नहीं होते बस आपका नंबर बदल जाता है।

अगर आपने किसी WhatsApp group को join किया है तो जब आप अपना नंबर change करोगे तो आपके सभी WhatsApp group में notification चली जाएगी कि आपने अपना नंबर बदल दिया है। यानी कि आपके सभी WhatsApp groups members को पता चल जाएगा कि आपका WhatsApp नंबर बदल गया है और आपका नया नंबर क्या है।

आपके WhatsApp group के सभी members को आपके new WhatsApp नंबर के बारे में पता चल जाएगा पर आप अपने WhatsApp के जरिए जिसके साथ chat कर रहे थे उन्हे इसके बारे में पता नहीं चलेगा, ऐसे में आपको अपने सभी WhatsApp दोस्तों को इसके बारे में message करके बताना होगा।

अब आप पूरी तरह समझ ही गये होंगे कि WhatsApp कैसे काम करता है और WhatsApp नंबर change करने पर क्या होता है, अब चलिए जानते है WhatsApp नंबर कैसे change करे?

WhatsApp नंबर कैसे change करे?

स्टेप – 1



अपना WhatsApp open करें और 3 dot पर क्लिक करे। 3 dot सबसे उपर दाहिने तरफ नजर आता है।

स्टेप – 2

3 dot पर क्लिक करते ही एक menu नजर आएगा, बस आपको Settings पर क्लिक करना है।

स्टेप – 3

Account पर क्लिक करे।

स्टेप – 4

Change number पर क्लिक करे।

स्टेप – 5

NEXT पर क्लिक करे।

स्टेप – 6

1. old phone number – यहां अपना मोबाइल नंबर डाले जिसमे आपका WhatsApp चालू है।

2. new phone number – यहां आपको अपना नया नंबर डालना है।

3. DONE पर क्लिक करे।

DONE पर क्लिक करते ही एक OTP आपके नए नंबर पर जाएगा जिसे आपको verify करना है। Verify करते ही आपका WhatsApp नंबर बदल जाएगा।

आपको जिस नंबर पर अपना WhatsApp नंबर चालू करना है उस नंबर के SIM को अपने मोबाइल में लगा लीजिए ताकि OTP आते ही आपका नंबर verify हो सके।

लगातार आप अपने WhatsApp नंबर को change नहीं कर सकते। अगर आप ऐसा करते हो तो कुछ समय के लिए WhatsApp नंबर change का function disable हो जाता है।

आज का हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कॉमेंट के जरिए जरूर बताए और अगर आपको WhatsApp से संबंधित कुछ भी problem face करनी पड़ रही है तो आप हमें कॉमेंट करे ताकि हम आपकी सभी problems solve कर सके। धन्यवाद