WordPress पोस्ट में Post View Counter कैसे लगाये?

आज हम आपको एक interesting topic के बारे में बताने जा रहे है जिसे आज़माकर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में post view counter use कर सकते हो। आपने इंटरनेट पर बहुत से ऐसे आर्टिकल पढ़ें होंगे जिसमे आपको social share, Comment box और Like के बटन मिलते होंगे, लेकिन कभी आपने notice किया है कि कुछ ऐसे आर्टिकल होते है जिसमे आप देख सकते हो उस आर्टिकल को कितने लोगो ने read किया है और हर दिन कितने लोग उसे read करते है।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐसा कुछ करते हो जिससे आपके visitors को पता चले कि आपका पोस्ट कितने बार read किया गया है तो ये आपके पोस्ट की लोकप्रियता को display करेगा।

मान लेते है कि आपने एक पोस्ट पब्लिश किया है जिसे रोजाना 200 से ज्यादा लोग देखते है, लेकिन आप अपने daily post read की जानकारी अपने visitors को देते हो तो visitors आपके पोस्ट को share, like और comment जरूर करेंगे।

Post View Counter दिखने में कैसा होता है?

आप हमारे किसी भी पोस्ट को ओपन करके देख सकते हो कि पोस्ट टाइटल के बाद एक post view counter display होता है जो बताता है कि पोस्ट को कितनी बार read किया गया है। Update – अब हम अपने ब्लॉग पर post view counter का इस्तेमाल नहीं करते।

आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हो कि post view counter कैसा दिखाई देता है। ये आपको Total views और today view के बारे में जानकारी देती है। ये किसी भी particular पोस्ट के बारे में बताती है कि इस पोस्ट को कितनी बार read किया गया है। आप तस्वीर में देख सकते हो कि total 299 बार आर्टिकल को read किया गया है और 34 बार आज read किया गया है।

WordPress पोस्ट में post view counter लगाने के फायदा क्या है ?

वैसे तो post view counter सिर्फ visitors को ये बताने के लिए लगाया जाता है कि आपके पोस्ट को कितने लोगो ने read किया है। लेकिन ये दिखती तो बहुत छोटी है लेकिन इसके फायदे बहुत है, जैसे –

  • ये आपके पोस्ट की popularity दिखती है और बताती है कि आपका पोस्ट कितनी बार लोगो ने read किया है।
  • ज्यादा बार read हुए पोस्ट को लोग पूरा read करना पसंद करते है।
  • अगर मान लीजिए कि आपके पोस्ट को 1000+ लोगों ने read किया है तो, कोई भी आपके पोस्ट को पूरा read करना चाहेगा।
  • Popularity की वजह से लोग आपके पोस्ट पर comment भी करना चाहेंगे।

अब आपको clear हो गया होगा कि post view counter क्या है और इसके फायदे क्या है, पर एक सवाल आता है कि क्या post view counter को अपने ब्लॉग में लगाना जरूरी है? तो चलिए इसके बारे में भी आपको clearly बता देते है।

क्या post view counter को अपने ब्लॉग में लगाना जरूरी है?

ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग में post view counter लगाना चाहते हो या नहीं। लेकिन एक बात हमेशा याद रखिए कि post view counter आपके ब्लॉग को good user experience का अनुभव करवाता है।

जब भी कोई आपके पोस्ट को read करने के लिए आएगा तो सबसे पहले आपके post count को देखेगा और उसके मन में एक positively आएगी कि उसे आपका आर्टिकल पूरा read करना चाहिए।

वैसे तो मैं आपको post view counter के बारे में directly बता सकता था लेकिन मुझे लगता है कि अगर मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा तो आपको clear हो जाएगा कि क्यों, कैसे और किस लिए post view counter लगाना चाहिए, और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको ये तो clear हो गया है कि post view counter आपके ब्लॉग को user friendly बनाने के लिए कितना जरूरी है और आप अपने ब्लॉग पर post view counter लगाना चाहते हो।

WordPress Post में post view counter कैसे लगाये?

स्टेप – 1

सबसे पहले अपने WordPress dashboard में login करें। Plugins >> add new पर जाए और Page View Count टाइप करके search करें।

आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हो कि Page View Count plugin कुछ इस तरह दिखाई देता है। अब आपको इस plugin को install करना है और activate करना है।

STEP – 2

Page View Count plugin को install और activate करने के बाद, settings >> Page Views Count में जाए और Counter Position and Style select करें। यहां आपको अपने post view counter का position setting करना है। यहां आप अपने हिसाब से counter position set करें।

1. यहां आपको select करना है कि post counter कहां पर display होगा। Article के top में या फिर article के bottom में। अगर आप अपने article के top में यानि कि post title के नीचे post counter लगाना चाहते हैं तो यहां TOP select करें।
2. Post Counter को left side display करवाने के लिए इसे select करें।
3. Post Counter को center में display करवाने के लिए इसे select करें।
4. Post Counter को right side display करवाने के लिए इसे select करें।
5. Post Counter icon size select करें।
6. Post Counter icon का color select करें।

स्टेप – 3

1. Post View Count For Excerpt Content पर क्लिक करें।
2. यहां आपको बताना है कि क्या आप post counter को post excerpt के नीचे इस्तेमाल करना चाहते हो या नहीं।
3. Active on Posts and Pages पर क्लिक करें।
4. अगर आप अपने blog post में post counter display करवाना चाहते हो तो On select करें। On select करने पर आपके सभी post में post counter create हो जायेगा।
5. अगर आप अपने ब्लॉग पेज में post counter display करवाना चाहते हो तो On select करें। अगर नहीं करवाना चाहते हो तो Off select कीजिये।
6. सभी setting हो जाने के बाद Save changes पर क्लिक करें।

बस इतना ही आपको करना है, अब आप अपने ब्लॉग को open करके check कीजिये आपका post counter create हो गया है।

लेकिन इस Plugin का एक main function ये भी है जिससे आप अपने post view count number को edit कर सकते हो। मान लीजिए कि आपने एक नया पोस्ट पब्लिश किया है तो आपके पोस्ट के view counter में बहुत कम view show होंगे, लेकिन आप अपने post view counter के नंबर को edit कर सकते हो ताकि जब भी आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करे तो उसका post view count को आप manually set कर सके।

जब भी आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हो या फिर किसी पोस्ट को अपडेट करते हो तो left side panel में Post View Counter display होता है जहां पर आप अपने हिसाब से post view count set कर सकते हो।

आज आपने सीखा कि WordPress पोस्ट में post view counter कैसे लगाए, अगर आपको हमारी ये पोस्ट helpful लगी तो हमें comment के जरिए जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए ऐसे ही blogging tips और trick हमेशा लाते रहे। अगर आप blogging से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप comment के जरिए पूछ सकते है। HAPPY BLOGGING

एक टिप्पणी भेजें