फलों की 4 खूबियाँ जो आपको नहीं पता – 4 fruit traits you do not know in Hindi

वह फल जिसे खाने से सदा वावानी बनी रहती है –

आंवला वह फल है जो बुढ़ापे को दूर भगाता है, इसके लगातार हर रोज खाते रहने से जवानी कायम कहती है। आदमी कभी बुढा नहीं होता। बड़ी उम्र में भी नौजवान जैसा जोश बना रहता है। उम्र भर बीमारी नहीं सताती, बाल लंबी उम्र तक सफेद नहीं होते, आँखें और दांत कभी कमजोर नहीं होते, च्यवनप्राश में मुख्य घटक आंवला है। आंवले का प्रयोग किसी न किसी रूप में हर रोज जीवन भर करना चाहिये, तभी पूरा लाभ मिलता है।

संतरे का फल जो दूध के बराबर ताकत देता है –

संतरे के फल में दूध के बराबर ताकत होती है यह पाचनतंत्र (digestive system) पर बोझ डाले बगैर फौरन हजम होकर ताकत देता है। जब बीमार को कोई भी चीज हजम न होती है तो संतरे का रस उसके लिये अमृत का काम करता है।

वह फल जो गले में लटके हुए माँस को काट देता है –

ताजा अनन्नारस का फल का जूस निकालकर पिया जाए तो गले में लटके हुये माँस को काट देता है। समय पर प्रयोग किया हुआ यह जूस गले की बीमारियों को दूर कर देता है।

वह फल जो शराबी की शराब छुड़ा देता है –

यदि पानी में उबाला गया सेव (apple) दिन में चार बार प्रयोग किया जाए तो इस फल से शराब का नशा उतर जाता है और यदि तीन चार हफ्ते लगातार उबाले गए सेब का प्रयोग किया जाए तो इससे शराबी की शराब छूट सकती है।

अगर आपको seo friendly article लिखवाना हो, वेबसाइट बनवाना हो, अपने ब्लॉग का setup करवाना हो तो हमसे whatsapp के जरिये संपर्क करें. हमारा whatsapp नंबर है-
9583450866