5 गलती जिसकी वजह से ब्लॉग ट्रैफिक कम होती है या नहीं बढ़ती

Posted on

हर ब्लॉगर चाहता है कि उसके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़े और उसके ब्लॉग पर ढेर सारे visitors आये. जिस ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नहीं है वो ब्लॉग किसी काम का नहीं, मैं ये नहीं कहता कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रही है तो आप ब्लॉग्गिंग करना छोड़ दो, मैं तो बस यही कहना चाहता हूँ कि अगर आपने अभी-अभी अपना ब्लॉग बनाया हुआ है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में थोड़ा समय जरुर लगेगा..

आपने अपना एक ब्लॉग बनाया और उस पर रोजाना पोस्ट पब्लिश करने लगे, कुछ समय बाद आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ी और आप ब्लॉग्गिंग से अच्छी कमाई करने लगे. ये सुनने में कितना अच्छा लगता है कि ब्लॉग की ट्रैफिक और कमाई ही हमें एक सफल ब्लॉगर का मुकाम दिलाती है. लेकिन अगर आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ने की बजाये अगर कम होने लगे तो क्या होगा ?

आपको ब्लॉग्गिंग करते हुए 1-2 साल हो गए है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती लेकिन फिर भी आप ब्लॉग्गिंग में लगे हुए है, इसे ब्लॉग्गिंग का कीड़ा कहते है. यानि की ब्लॉग्गिंग करने का passion. लेकिन अगर आप 1-2 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहे हो और आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ने के बजाये कम होती जा रही है तो इसका मतलब ये है कि आप अपने ब्लॉग पर ध्यान नहीं दे रहे.

ब्लॉग ट्रैफिक कम होने की कई वजह हो सकती है, ऐसे ही एक सबसे बड़ी वजह के बारे में हमने पाने पिछले पोस्ट में बताये है आप उस पोस्ट को जरुर पढ़े – ब्लॉग ट्रैफिक कम क्यूँ होती जा रही है ?

आज का हमारा पोस्ट उन सभी ब्लॉगर को समर्पित है जो अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है और जिनके ब्लॉग की ट्रैफिक दिन-ब-दिन कम होती जा रही है. आज आप उन सभी वजहों के बारे में जानोगे जिसकी वजह से ब्लॉग की ट्रैफिक कम होती है या नहीं बढ़ती. तो आइये जानते है.

वो 5 गलतियाँ क्या है जो आपके ब्लॉग ट्रैफिक कम करती है

1. अपने Post को Update नहीं करना

ये तो आपको भी पता होगा कि ब्लॉग पर कुछ ऐसे पोस्ट होते है जिसमे सबसे ज्यादा ट्रैफिक आती है. अगर आप उन सभी टॉप पोस्ट को डिलीट कर दोगे तो क्या होगा ? जाहिर सी बात है कि जो भी उस पोस्ट को पढ़ने के लिए आएगा उन्हें error show होगा और वो पोस्ट भी सर्च इंजन से डिलीट हो जायेगा. मतलब की आपके ब्लॉग की ट्रैफिक धीरे-धीरे कम होती जाएगी.

अगर इसी उदाहरण को हम अलग ढंग से देखे तो, अगर आपके टॉप ब्लॉग पोस्ट outdated हो गए है तो क्या होगा ? अगर आप अपने टॉप पोस्ट को update नहीं करते हो तो क्या होगा ? जरा सोचिये…

मान लीजिये कि आपने अपने blog पर एक post लिखा है जिसका title है How To Earn Money Online, जो की search engine पर top rank कर रहा है. अगर कोई भी इस keyword को search engine पर लिख कर search करता है तो आपका post सबसे पहले उन्हें नजर आता है.. तो होगा ये की इसी post की वजह से आपके blog की traffic बढ़ेगी..

लेकिन जो post search engine पर सबसे top में रहता है ऐसा जरुरी नहीं है की वो हमेसा ही top में रहे, आपने जो post लिखा है उससे भी बेहतर अगर किसी ने post लिख कर publish कर दिया तो आपके post का google rank down हो जायेगा.. इसलिए कहा जाता है की long post लिखा करे ताकि अगर कोई आपसे बेहतर लिखने की कोसिस भी करे तो वो ऐसा करने में सफल न हो सके. 🙂

हमारे blog की traffic भी कुछ हफ्तों से कम होती जा रही है और इसकी वजह है wordpress का update, हमने अपना blog wordpress पे बनाया हुआ है और कुछ हफ्ते पहले ही wordpress ने अपना new update दिया है.. और हमारे blog पर जितने भी wordpress से related post है वो सभी outdated हो गए है..

इसलिए अगर आपके blog की traffic कम होती जा रही है तो आपको अपने blog के उन सभी top post को update करने की जरुरत है जो अच्छा perform कर रही है ताकि वो search engine पर अपना position कायम रख सके.

2. Comment का जल्दी reply नहीं करना

किसी भी blog की traffic रातो-रात improve नहीं होती. Traffic improve करने के लिए comment का भी सहारा लेना पड़ता है. मान लीजिये की आपके blog पर किसी ने comment किया और कुछ समय बाद जिसने comment किया था वो आपके blog पर visit करके check करेगा की आपने उसके comment का reply दिया है या नहीं. अगर उनसे ये देखा की आपने उसके comment का reply नहीं दिया तो उसके mind में आपके blog का नाम छाप जायेगा..

वो आपके blog को हमेसा याद रखेगा और दुबारा आपके blog पर कभी नहीं आएगा. बहुत से blogger comment का reply instantly या फिर 24 घंटे के अन्दर ही दे देते है. ऐसे blogger का relation उसके blog पर आने वाले visitors के साथ बहुत अच्छा रहता है, और ऐसे blog पर visitor बार-बार visit करना पसंद करते है.

अगर आपके blog पर कोई comment करता है तो आप उसका reply जरुर करे, हो सकता है आप जिसे reply कर रहे हो वो आपके blog का regular visitor बन जाये. आपको अपने blog पर हुए हर comment का reply करना चाहिए चाहे आपको Thanks ही क्यूँ न लिखना पड़े, आपको reply जरुर देना चाहिए.

बहुत से blogger अपने blog पर हुए comment को approve तो कर देते है लेकिन उसके comment का कोई response नहीं देते. ऐसा आप न करे क्यूँ की आपके blog पर आने वाले visitors आपके post के अलावा comments को भी read करते है और अगर उन्हें ये पता चल जाये की आप तो comment का reply ही नहीं करते तो अगर कोई कुछ पूछना भी चाहे तो वो comment नहीं करेगा न ही आपके काम की तारीफ भी करेगा.

ये छोटी सी बात लगती है लेकिन इसका impact बहुत जोरदार होता है. आज आजमा कर देखे फिर बताये.

3. Regular post publish न करना

मैं internet पर कुछ image search कर रहा था की मुझे एक image दिखी और ये image अपने आप में बहुत कुछ कह जाती है. आप निचे दिए गए image को देखे.

Mistake-jiske-jawah-se-blog-traffic-kam-hoti-jati-hai-ya-nahi-badht

🙂 ये फोटो के देख कर आपके चेहरे पर भी smile जरुर आ गई होगी.. ऐसा ही होता है जब blog traffic improve नहीं होती.. बिना कुछ किये हासिल नहीं होता.. बहुत से blogger अपने blog पे post तो लिखते है लेकिन regularly अपने blog पर समय नहीं दे पाते..

मैं multiniche blog की बात नहीं कर रहा जो अपने blog में दुनिया भर की categories बना लेते है, मैं उन blog की बात कर रहा हूँ जो अपने blog में सिर्फ एक या दो topic से related post publish करते है. ऐसे blog पर followers की संख्या हर दिन बढती जाती है बस सर्त ये है की आप अपने blog पर हर दिन या फिर हफ्ते में 2-3 post publish करे.

Blog पर post publish करने का मतलब होता है कि आपका blog एक कदम आगे बढ़ रहा है, अगर आप daily एक new post publish करते हो तो आपका blog हर दिन एक कदम आगे बढती जाती है और धीरे धीरे आपके blog इतना आगे निकल जाता है कि आपके blog के पीछे visitors की line लग जाती है…

पर अगर आप अपने blog पर new post publish नहीं कर रहे हो तो या फिर बहुत दिन के बाद कोई post publish करते हो तो आपका blog उसी जगह पर रुक जाता है और एक रुका हुआ blog को पीछे छोड़ने के लिए दुसरे blog ताक में रहते है. आप समझ ही गए होगे की मैं क्या कहना चाहता हूँ.

4. Low quality post publish करना

कुछ blogger को quality से कुछ लेने देने नहीं होता वो तो बस अपने blog पर post count बढ़ाने में लगे रहते है. और post count बढ़ने के चक्कर में वो अपने blog पर ऐसे ऐसे post लिखते है जिनमे quality होती ही नहीं.

मैं ऐसे कई bloggers को जनता हूँ जो कई सालो से blogging कर रहे है और आज भी blogging में लगे हुए है लेकिन उनके blog की traffic daily 1000 visitors भी नहीं होती.

सबसे पहले तो आपको blogging का सही मतलब समझना होगा. अपने blog पर सिर्फ post count improve करने से नहीं होता बल्कि आप जो post लिख रहे हो उसमे quality है या नहीं ये मायने रखता है.

आज आप जो हमारे post read कर रहे हो इसमें मैंने अभी तक 1300 words लिख दिया है और आप इस post को full read कर रहे हो, इसी को quality कहते है. post लिखना और उसे impressive बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है , ऐसा करने के लिए बहुत से बेकार के post लिखने पड़ते है, हमेसा कुछ न कुछ सीखना होता है.. तब जाके एक quality post लिखने के लिए हम capable होते है.

आप अपने blog पर post लिखते हो तो आप एक blogger हुए लेकिन अगर आप अपने blog पर सिर्फ low quality post ही लिख रहे हो तो आपके blog की traffic कभी improve नहीं हो सकती और न ही आप सही मायने में एक blogger हो.

मान लीजिये कि आपके blog में 100 post है जिसमे से 90 post में quality ही नहीं है तो उन 90 post की वजह से आपके बाकि के post पर बुरा असर पड़ेगा. Search engine को पता है की अगर वो आपके blog को अपने search result में top rank देगा तो आपके blog पर आने वाले visitors को क्या हासिल होने वाला है.

5. अपने blog पर बहुत सारे category बनाना

आपने कभी ऐसे blogger का नाम सुना है जो अपने blog पर बहुत सरे categories पर post publish करता है और वो famous है. नहीं सुना होगा, पर फिर भी आप अपने blog पर बहुत सारे topic पर post publish करते हो और categories बनाते हो.

अगर आप अपने blog पर बहुत सारे topic पर post लिखते हो तो आप खुद confuse हुए होंगे की किस topic पर post लिखना है, ऐसे में आपका blog ही आपको confuse कर देगा की आप जाओ तो कहा जाओ.

आपके blog का category ही आपके blog का base होता है, अगर base ही कमजोर होगी तो आपका blog कैसे run कर सकता है. अगर आप अपने blog में 10 category बनाये हो तो उन सभी categories को आपको update करने के लिए 10 post की जरुरत होगी, यानि की आपका mind फटने वाला है. होता ये है की अगर आप अपने blog में बहुत सी category बना लेते हो तो आप उनमे से कुछ category पर ही regular post publish करते हो. और दुसरे category पर post publish न करने की वजह से वो category search engine पर अच्छा perform नहीं कर सकती.

मैं जो आपको कह रहा हूँ उससे आपको थोई confusion जरुर हुई होगी.. तो चलिए एक example के जरिये समझते है – मान लीजिये की आपने अपने blog पर 500 post publish किये हुए है जिनमे से एक ऐसा post है जिसकी वजह से आपके blog पर daily 500 visitors आते है. अब जरा सोचिये की अगर आपको पहले से पता होता की आपके blog पर कौन सा post सबसे ज्यादा traffic आपको देने वाला है तो क्या सिर्फ वही post को publish करने आप traffic हासिल कर सकते हो ?

यानि कि आपको पता है की blog में कोई सा post लिखने पर daily 500 visitors आयेंगे तो आप एक new blog बना कर सिर्फ वही post लिख के publish करोगे तो क्या आपको daily 500 traffic मिलेगी ?

Overall अगर आपके blog का base strong है और आपके blog पे supporting post है तभी आपके blog के कुछ post की वजह से आपके blog की traffic बढती है.

इन सभी points के अवाला भी बहुत से points है जिसकी वजह से blog traffic बढती है या कम होती है लेकिन आज मैं वो सभी points पर focus किया है जिसे आप जानते तो हो लेकिन follow नहीं करते. हम अपने अगले post में आपको ऐसे ही blogging से related information देंगे, आपको हमारा post कैसे लगा हमें comment के जरिये जरुर बताये. HAPPY BLOGGING

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.