लड़कों को कैसे प्रपोज करें? How to propose a boy? 8 उपाय और सुझाव

Ladko ko kaise propose kare | How to propose a boy in Hindi
प्यार का एहसास ऐसा होता है कि दिन का सुकून और रात की नींद उड़ जाती है, कुछ करने का मन नहीं करता। आपने किसी न किसी से प्यार किया होगा, हर इंसान की जिंदगी में वो पल आता है जब दिल टूटने लगता है, कोई खुद को समझने लगता है, लेकिन क्या आपने कभी प्रपोज किया? लगभग 60% लोग प्रपोज करने में असमर्थ होते हैं।

इसका कारण सिर्फ डर है, ये डर जो हमें कुछ भी कहने से रोकता है। यह डर जो हमें एहसास कराता है कि हम उनके बिना नहीं रह सकते और उन्हें खोने का डर सताता रहता है। यही एकमात्र कारण है कि हम कभी भी प्रपोज नहीं कर पाते हैं, और अपने प्यार को अपने दिल में दबा लेते हैं।

लड़के प्रपोज करने के मामले में लड़कों की तरह ही आगे हैं। यही कारण है कि लड़कियों और लड़कों के प्यार करने के अलग-अलग तरीके होते हैं, लड़के इसका इजहार करते हैं लेकिन लड़कियां ऐसा नहीं कर पाती हैं

लड़कियां अपने प्यार का इजहार क्यों नहीं कर पाती हैं? लड़कियां प्रपोज करने से क्यों डरती हैं? आइए जानते हैं क्यों

जैसा कि हमने पहले कहा, लड़के और लड़कियों के प्यार में बहुत अंतर होता है। प्रपोज करने के बाद डर लगता है कि कहीं ‘आप इसे स्वीकार न करें’। लेकिन इस दौर से जितनी जल्दी लड़के निकल आते हैं उतनी जल्दी लड़कियां नहीं उभरतीं। यही कारण है कि मेरा पार्टनर मुझे ‘डर’ के रूप में स्वीकार नहीं करता, इस वजह से वह प्रपोज नहीं कर पाता है।

Family reputation का डर – ये सबसे बड़ी वजह है कि लड़कियाँ propose नहीं कर पाती, वो अपने प्यार के साथ-साथ अपने परिवार की इज़्ज़त को भी देखती है, और सोचती है कि – कहीं मेरे ऐसे कदम उठाने से मेरे परिवार की बदनामी तो नहीं होगी ?

लड़कियां अपने प्यार का इजहार कैसे करती हैं? Ladke Ko Propose Kaise Kare?

लड़कों को कैसे प्रपोज करें? How to propose a boy? 8 उपाय और सुझाव

कौन नहीं चाहता कि उसका प्यार मिले। कौन नहीं चाहता कि उसे कोई प्यार करे। लेकिन प्रपोज करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, खासकर लड़कियां, इन टिप्स को फॉलो करें और अपना प्यार पाएं।

प्यार दोस्ती हैLove is friendship

अगर वो आपका अच्छा दोस्त है तो आपका अच्छा जीवन साथी भी बन सकता है, पर हमेशा ऐसा नहीं होता, कुछ लड़के सिर्फ दोस्ती का ही रिश्ता रखना चाहते हैं। अगर आपका प्यार आपका बहुत अच्छा दोस्त है, तो आप उनके बारे में तो बेशक जानते होंगे। बस अपनी दोस्ती को प्यार में बदलने के लिए उनका दिल जितना होगा

1. पहले दोस्ती करें

अगर आपको जो चाहिए वो आपका दोस्त नहीं है तो आपको पहले उससे दोस्ती करनी चाहिए, क्योंकि दोस्ती के बाद ही आपको पता चलेगा कि वो लड़का आपके लिए सही है या नहीं।

2. आत्मविश्वास होना चाहिए

Propose करने के लिए confidence यानि आत्मविश्वास होना ज़रुरी है, डर न हो। डर तब लगता है जब आपको पूरा यकीन हो कि आपका proposal वो ठुकरा देगा। Be Positive हमेशा सकारात्मक सोचें। क्यों की डर के आगे जीत है।

3. Eye Contact बनाए

जब भी उन्हें प्रोपोज करो eye contact मिलकर करो, इसे आप में आत्म विश्वास आएगा और आप आप बिना किसी झिझक के अपने प्यार का इजहार कर दोगे।

4. जिस तरह से मैं कहता हूं कि तुम प्यार करते हो

लोग कहते हैं कि मैं तुमसे कई तरह से प्यार करता हूं अपने अंदाज से, तुम भी कुछ ऐसा करो कि वे ‘ना’ न कह सकें। उदाहरण के लिए, एक रोमांटिक फिल्म देखने जाएं और जब फिल्म में कोई रोमांटिक दृश्य आए, तो अपने प्यार का इजहार करें, अपने जन्मदिन का प्रस्ताव दें और उन्हें उपहार दें।

5. इस तरह का प्रस्ताव न करें

आजकल व्हाट्सएप सभी सोशल नेटवर्किंग के जरिए जुड़ा हुआ है। लेकिन उनकी मदद से कभी भी प्रपोज न करें। जब भी प्रपोज करें, आमने सामने करें। इससे आप खुद को और ज्यादा एक्सप्रेस कर पाएंगे।

6. लव लेटर दे सकते हैं

अगर आप यह नहीं कहते हैं कि मैं तुमसे प्यार करता हूं, तो आप अपने साथी को एक प्रेम पत्र दे सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आप जो कुछ भी लिखते हैं वह उनके दिल को छूना चाहिए।

7. Contact Us

अगर आप अपने प्यार का इज़हार करना चाहती हैं और डर भी लगता है कहने में और love letter भी नहीं लिख सकती तो आप हमसे contact करे हमसे जितना हो सके हम आपकी help करेंगे।

8. मूड ऑफ होने पर प्रपोज न करें

आपका partner का mood-off है और उसी समय आपने propose कर दिया, तो आपको क्या लगता है आपका proposal accept होगा? जी नहीं, propose करने से पहले सही situation का wait करें।