अच्छी आदत कैसे डाले ?

अच्छी आदत यानि good habits कैसे डाले, वैसे तो सभी लोगों के अन्दर एक अच्छी आदत होती ही है पर उसे हम समझ नहीं पाते. अच्छी आदतें हमारे चरित्र का आईना होती है जो हमे अच्छे और नेक काम करने को प्रेरित करती है.

अच्छी आदत कैसे डाले ?

जैसे की आज का हमारा विषय है कि कैसे हम अपने आपको अच्छी आदतों की तरफ डाले, वैसे तो ये इतना मुस्किल भी नहीं है, बस हमे थोड़ी प्रेरणा की जरुरत होगी. आज कल हर काम बिना प्रेरणा के करना संभव नहीं है,  और आज हम कुछ ऐसे बातों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ अच्छी आदतों को अपना लेंगे.. तो आइये जाने…

अच्छी आदत कैसे डाले ?

1. अपनी बुरी आदतों की LIST बनाए

अगर आप लोग अच्छी आदत डालना चाहते हैं तो आप लोग को सबसे पहले अपनी बुरी आदतों से पीछा छुडाना होगा. अगर आप लोगो को अपनी आदतों से पीछा छुडाना है तो आप लोग पहले उन आदतों की list बनानी होगी. क्योंकि जब तक आप लोग अपनी उन बुरी आदतों की list नहीं बनायेंगे तब तक आप लोग को ये समझ में नहीं आएगा की आप लोगो में कौन-कौन से बुरी आदत है.

तो जब आप लोग को ये पता चल जाएगा की आप लोगो में कौन-कौन सी बुरी आदत है तब आप अपनी उन आदतों को सुधारने के लिए कोशिश कर पाएंगे लेकिन अगर आप लोगो को ये पता ही नहीं होगा कि आप लोगो की बुरी आदत कौन-कौन सी है तो उन आदतों को सुधारना तो दूर की बात है . इसलिए आप लोगो के लिए हमारी ये advice है की आप लोग चाहे जैसे भी हो पहले ये पता लगाने की कोशिश करे की आप लोगो की बुरी आदत कौन सी है.

2. अपने आपको अन्दर से तराशे

आप लोग को ये पता लगाने के लिए कि आप के अन्दर कौन-कौन सी बुरी आदत है, आप लोग को पहले अपने आपको अन्दर से तराशना होगा. आप लोगो को खुद को महशुश करना होगा. अब आप लोग शान्ति से बैठकर खुद के ऊपर विचार करेंगे तो आप लोगो को ये समझ में आ जाएगा कि आप लोगो के अन्दर कौन-कौब सी बुरी आदत है. आप लोग खुद की बुराइयों को सामने लेन के लिए अपने आपको थोड़ा समय दें.

अकेले ने जब भी आप हो तब अपने अन्दर की बुरी आदतों को समझे. समझने के बाद उन बुरी आदतों को एक list बना लें. इस तरह से आप लोग अपने अन्दर की बुरी आदतों को बहार निकाल पाएंगे और उन बुरी आदतों की list बना पाएंगे.

3. उन बुरी आदतों को छोड़ने के लिए कोशिश करे

जब आप इस बात का पता लगाने में सफल हो जाये की आपके अन्दर कौन-कौन सी बुरी आदतें है . जब आप अपने अन्दर की बुरी आदतों की list बनने में कामयाब हो जाए , तब आपका ये फर्ज बनता है कि आप अपने अन्दर छिपी बुरी आदतों को मिटाने के लिए कोशश करे. अब बारी है ये सोचने कि हम अपने अन्दर की बुरी आदतों को मिटाए कैसे. क्योंकि बुरी आदतों से पीछा छुड़ाना उतना भी आसान नहीं है जितना सोचने में लगता है. बुरी आदतें कई तरह के हो सकता है यानि कि बुरी आदतों की कोई सीमा नहीं है.

इसे भी पढ़े : बहादुर कैसे बने ? होशियार कैसे बने ?

4. अलग-अलग तरीका ढूंढे

तो हर एक बुरी आदत को छुड़ाने के लिए कोशश किया गया तरीका भी अलग-अलग होना चाहिए. हम हर एक आदत को छुड़ाने के लिए एक ही तरीका इस्तेमाल नहीं कर सकते. कुछ लोगो को सुबह देर से जगाने की बुरी आदत होती है तो कुछ लोगो को cigarette पिने की बुरी आदत होती है. तो ऐसे में हम इन दोनों बुरी आदतों को छुड़ाने के लिए एक ही तरीका इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

अगर आप सोच रहे है कि अच्छी आदत कैसे डाले तो आप लोग अपनी अलग-अलग तरह की बुरी आदतों को छुड़ाने के लिए किसी अनुभवी इंसान की मदद ले सकते हैं. या फिर कोई और तरीका भी आजमा सकते हैं. लेकिन जरुरी है वो तरीका फायदेमंद हो और आपको बुरी आदतों को छोड़ने में मदद करे.

5. अच्छी आदतों को निर्धारित करे

आपको उन आदतों को छोड़ने की कोशिश करने के साथ-साथ ये भी सोचना होगा कि उन आदतों की जगह पर आप किन-किन आतातों को अपनायंगे. जब आप लोग ये तय कर लेंगे कि आप लोगो को आखिर किन-किन आदतों को अपनाना है तो आप उन कार्यों को अणि जिंदगी में शामिल कर पाएंगे और उन आदतों से उपकृत हो पाएंगे. तो जब आप लोग ये तय कर ले कि आप लोग को कौन-कौन से आदतों को अपनाना है तब बरी आएगी उन आदतों को जिंदगी में डालने का.

तो आप लोग उन अच्छी आदतों को जिंदगी में कैसे डाले ये जानने के लिए किसी अनुभवी इंसान की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा भी आप लोग इस काम को करने के लिए कोई और तरीका का इस्तेमाल कर सकते है. आप लोग शान्ति से बैठे और सोचे कि किस तरीके को अपनाकर आप लोग सही और अच्छी आदतों को अपने जिंदगी में शामिल कर सकते है. इसी हिसाब से उन आदतों को अपनी जिंदगी में शामिल करने के लिए कोशिश कर सकते है.

इसे भी पढ़े : सुबह जल्दी उठने के आदत कैसे डाले ?

6. अच्छी आदतें छोड़े नहीं

हमारी आप लोगो से येही प्राथना है कि आप लोग सोच समझ कर ही कोई फैसला ले और अच्छी आदतों को जिंदगी में शैल करने के लिए कोसिस करे. आप लोग ने जिन अच्छी आदतों को अपनी ज़िन्दग में शामिल करने के लिए सोचा है उन कार्यो को निरंतर करते रहे यानि कि उस काम को करना छोड़े नहीं या फिर गैप दे-देकर न करे. अगर आप लोग उस काम को लगातार से करते रहेंगे तो उस काम को करना आप लोगो के एक habit बन जाएगा. तब हम ये कह सकते है आप लोगो ने अपनी जिंदगी में अच्छी आदतों को जगह दे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.