अच्छी बहू कैसे बने ? 10 बेहतरीन उपाय

जब भी कोई लड़की शादी करके अपने ससुराल जाती है तो उसके मन मे कई सवाल होते है. क्या वो उन रिश्तो को और ज़िम्मेदारियो को निभा पाएगी या नही ? कई सवाल, कई उलझने होती है लड़की के मन मे जिनका जवाब आपके प्यार, स्वाभाव और समझ पर निर्भर करता है. शादी एक ऐसा बंधन है जिसमे जीवन के अंतिम समय तक प्यार और विश्वाश कायम रहता है. औरत चाहे तो अपने रिश्ते को बिगाड़ सकती है और चाहे तो अपने रिश्ते को कभी ना टूटने वाले धागे मे बाँध के रख सकती है.

हर लड़की चाहती है कि वो अच्छी बहू बने. इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स देने जा रहा हू जिसे फॉलो करके आप भी एक अच्छी बहू बन सकती हो..

अच्छी बहू बनना है तो अपनाये ये 10 उपाय

1. सम्मान करे

सभी रिश्तों को सम्मान दे चाहे ननद हो, देवर हो , सास-ससुर हो कोई भी हो. ससुराल मे सबसे पहले अपने सास-ससुर को माता-पिता की तरह सम्मान दे और देवर-ननद को भाई-बहन जैसा प्यार दे और जेठ-जेठानी को भाई-भाभी जैसा सम्मान दे.

2. पसंद का ध्यान रखे

ससुराल मे सभी के पसंद-नापसन्द का ध्यान रखे और कभी भी सीकायत का मौका ना दे. उसके लिए आपको उनकी पसंद-नापसंद जननी पड़ेगी. कुछ वक़्त लगेगा पर आप जल्दी जान जाएँगे. जितना जल्दी जानने की कोशिश करेंगे तो उतना ही अच्छा होगा.

इसे भी पढ़े : सास बहू का रिश्ता कैसा होना चाहिए ?

3. पति को समझे

आपके पति जिनके उपर सारे परिवार की ज़िम्मेदारी है, अगर वो आपके लिए समय ना निकाल पा रहे हो तो गुस्सा आने पर कोई ग़लत बात ना कहे. वो आपके अपने है और सारी जिंदगी आपके ही रहने वाले है. उनके साथ समय बिताने के लिए पूरी रात आपकी अपनी है. इसलिए अपने पति की इज़्ज़त करे. उन्हे खूब प्यार करे और उनकी हर ज़रूरत का पूरा ध्यान रखे.

4. परिवार को अपनेपन का एहसास कराए

अगर आप अपने पति के साथ कही बाहर घूमने जा रही है तो घर आते समय सबके लिए कुछ खाने का सामान ले कर आए. ऐसे मे सबको यही लगेगा कि आपको इस परिवार का बहुत ख़याल है.

5. परिवार की बात को इधर से उधर कहने से बचे

परिवार मे छोटी-मोटी नोक-झोक होना आम बात है, लेकिन बातो को पर्दे मे रखना बेहद ज़रूरी है. कभी भी ससुराल की बात मयके और मयके की बात ससुराल मे ना कहे. ताकि आपके परिवार का विश्वास आप पर मजबूत हो सके.

6. ससुराल के रीति-रिवाज को सीखे

एक अच्छी बहू के रूप मे सभी रीति-रिवाजो को पूरी श्रद्धा से सीखे और उसे निभाने की कोशिश करे. अपने सास से सभी त्यवहार पूजने की विधि, पकवान बनाने के बारे मे सीखना चाहिए.

7. परिवार का दिल जीते

अगर आप खाना बनाने मे माहिर है तो आप अपने इस हुनर का इस्तेमाल कर परिवार का दिल जीतने का प्रयास करे क्योंकि किसी के दिल जीतने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है. इसलिए नये नये पकवान बनाकर सबके दिल जीतने की कोशिश कीजिए.

जरुर पढ़े : पति का दिल कैसे जीते ? अच्छी पत्नी कैसे बने ?

8. मयके की तारीफ ना करे

मयके से मिले सामान की तारीफ और अमीरी की डींग कभी भी नही हकना चाहिए, चाहे आप कितने भी आमिर हो, पर ससुराल वालो को ये सब बताने की ज़रूरत नही. अपनी सास को अपनी माँ बनाकर रखिए.

9. सास को माँ समझे

अगर आको सास आपको कभी डाट दे तो पलट कर जवाब नही देना. सोचिए, जब आपकी माँ आपको डाटती थी तब आप उनकी डाट को भी प्यार समझती थी. तो अगर आपकी सास आपको कुछ समझा रही है तो बजाए गुस्सा करने के उनकी बात ध्यान से सुने, आख़िर वे भी आपकी माँ की तरह है, आपके भले के लिए ही बातें कर रही होगी.

10. सही कपड़े पहने

फैशन के नाम पर कभी भी कुछ ऐसा ना पहने जिसे देखकर घर के जो लोग है वो असुविधाजनक महसूस करे. चाहे वे कुछ भी ना करे लेकिन आप खुद अपने पहनावे के प्रति सचेत रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.