Adsense approval के लिए कितने words का blog post लिखे ?

ब्लॉग बनाने के बाद पहला काम यही होता है कि हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करे और अपने ब्लॉग पर ऐसा content पब्लिश किया जाए ताकि उसमे traffic आ सके. और जब हम अपने ब्लॉग पर 10-20 पोस्ट पब्लिश कर देते है तो हम Adsense के लिए apply कर देते है , क्यूंकि इंटरनेट पर हमें ऐसे बहुत सी जानकारी मिल जाती है कि 10-20 पोस्ट पब्लिश करने के बाद Adsense approval मिल जाता है. हाँ ये सच है और इसके बारे में हहमने अपने पिछले पोस्ट में full detail में बताया है कि Adsense approval पाना के लिए ब्लॉग में कितने पोस्ट होने चाहिए ? और आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपको Adsense approval पाना है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को कितने शब्दों का लिखना होगा.

Adsense approval के लिए कितने words का blog post लिखे ?

वैसे आपको इंटरनेट पर इसके बारे में जानकारी मिल ही गयी होगी कि एक ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 1000 शब्द होने ही चाहिए, पर क्या ये सही है, क्या 1000 शब्दों का पोस्ट लिखने पर Adsense approval मिल जाता है ? ये सवाल जितना confusing लगता है उतना है नही. इसके बारे में detail से जानने के लिए आपको सबसे पहले Adsense approval process के बारे में जानना होगा, तभी आप खुद जान कर सकते हो कि एक पोस्ट असल में कितने शब्दों का होना चाहिए.

Adsense approval process कैसा है ?

जब आप Adsense के लिए apply करते हो तो Adsense की तरफ से जो code किया जाता है उसे अपने ब्लॉग पर लगाना होता है ताकि अपने ब्लॉग पर Adsense ad unit area create हो सके, और इसी दौरान Adsense experts आपके ब्लॉग को visit करके देखती है कि आपका ब्लॉग Adsense के terms and conditions को फॉलो करता है या नही, अगर आपका ब्लॉग Adsense के लिए eligible हो जाता है तो आपके ब्लॉग पर Adsense ad show होने लगते है और आपका ब्लॉग Adsense के लिए approved हो जाता है.

Adsense approval manually किया जाता है और Adsense के experts ब्लॉग को manually check करने के बाद ही approval देते है. तो दोस्तों Adsense approval process में एक चीज़ गौर करने वाली बात ये है कि Adsense approval manually होता है यानी कि Adsense experts आपके ब्लॉग को manually check करता है.

ब्लॉग्गिंग से संबंधित किसी भी तरह कि सहायता के लिए आप हमसे whatsapp के जरिये सम्पर्क कर सकते हो। हमारा whatsapp नंबर है 8249263031

अब सवाल ये आता है कि –

  • Adsense experts को कैसा पता चलता है कि आपका ब्लॉग Adsense के लिए eligible है ?
  • क्या वो आपके ब्लॉग के हर पोस्ट को पढ़ता है ?
  • Adsense experts basically आपके ब्लॉग पर क्या देखता है ?

इन सभी सवालो के जवाब आपको इसी पोस्ट में मिल जायेगा. इसलिए इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े ताकि Adsense से संबंधित कुछ जरुरी जानकारी को आप समझ सके और उसी के हिसाब से work करे.

Adsense approval के लिए कितने शब्दों का ब्लॉग पोस्ट लिखे ?

दोस्तों अब आप ये तो समझ गये कि Adsense manually किसी भी ब्लॉग को approval देता है, ये मैं नही कह रहा इसके बारे में खुद Adsense कहता है और आप Adsense के official page में जा कर इसके बारे में पढ़ सकते हो ताकि आप समझ सको कि Adsense specialist ही आपके ब्लॉग को approval देने से पहले उसे review करता है. आप नीचे दिए गये screen shot को देखे.

Adsense approval ke liye kitne words ka blog post likhe ?

Overall Adsense के लिए apply करने के बाद एक specialist हमारे ब्लॉग को review करता है. मान लीजिए कि आपने अपने ब्लॉग पर 200 पोस्ट पब्लिश किए हुए है और आपने Adsense के लिए apply किया है तो क्या Adsense experts आपके ब्लॉग के सभी पोस्ट को पढ़ेगा ? आप खुद सोच के देखो की क्या ये संभव है ? नही, Adsense experts आपके ब्लॉग को सिर्फ़ review करने का काम करते है वो ये नही देखते है कि आपके ब्लॉग पर कितने content है, पोस्ट कितने शब्दों के है .. वो सिर्फ़ ये देखते है कि –

  • ब्लॉग family friendly है या नही.
  • किसी tool की हेल्प से ये check करते है कि आपके ब्लॉग पोस्ट में किसी तरह के abusive words तो नही है.
  • कही आप अपने ब्लॉग में copyright material तो use नही करते.
  • ब्लॉग का design कैसा है.
  • ब्लॉग navigation कैसा है.
  • ब्लॉग और visits के बिच में interaction के लिए आप क्या करते हो.
  • ब्लॉग एक topic से है या multiple topic से.
  • ब्लॉग पोस्ट में स्पेलिंग mistakes है या नहीं.

दोस्तों आपको एक clear idea तो मिल ही गया होगा कि Adsense approval पाने के लिए post word count important नही होता, अब आप ये ज़रूर सोचते होंगे कि अगर किसी भी पोस्ट में word count मायने नही रखता तो क्यू इंटरनेट पर ऐसे पोस्ट मिलते है जो कहते है कि 1000 शब्दों का पोस्ट लिखो, 1500 शब्दों का पोस्ट लिखो.

इसकी बस एक ही वजह है quality article, अगर आप एक quality article लिखते हो तो उस article में automatically 500+ words हो ही जाते है. लेकिन ऐसा ज़रूरी नही है कि 500+ शब्दों का article ही quality वाला हो. आप 500 word या फिर इससे भी कम शब्दों में quality article लिख सकते हो.

एक quality article को informative article भी कहा जाता है जिसे पढ़ने के बाद लोगो को कोई डाउट ना हो. वैसे भी Adsense approval पाने के लिए सबसे ज़रूरी होती है quality post यानी कि quality article. अगर आपके ब्लॉग में quality article है और आपके ब्लॉग design अच्छा है तो आपको Adsense approval मिल जाती है.

कुछ दीनो पहले मैं इंटरनेट पर एक पोस्ट पढ़ रहा था कि वर्डप्रेस पे ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ? मुझे इंटरनेट पर इसके बारे में बहुत से पोस्ट मिले. कुछ पोस्ट point-to-point गाइड देने का काम कर रही थी और कुछ पोस्ट ऐसी थी कि उसमे वर्डप्रेस के बारे में जानकारी के साथ-साथ गाइड भी था. मुझे वो पोस्ट अच्छी लगी जिसे गाइड के साथ साथ information होती है, ऐसे पोस्ट को पढ़ने से extra knowledge भी improve होती है.

अब आप ही सोचो कि कोई पोस्ट अगर directly point-to-point बताती है और कोई दूसर पोस्ट आपको पूरी जानकारी के साथ गाइड करती है तो आपको कौन सा पोस्ट पढ़ने में अच्छा लगेगा. जाहिर सी बात है कि हम वही पोस्ट को पढ़ेंगे जिसमे additional information के साथ साथ डाउट भी क्लियर हो. यानी additional information ही किसी भी पोस्ट को quality article में convert करने का काम करती है.

अगर आप किसी topic पर पोस्ट लिख रहे हो तो आपको उस topic को पूरी तरह से सभी को describe करना चाहिए और अपने पोस्ट को quality में convert करना चाहिए. इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में additional information share करते हो तो आपका ब्लॉग पोस्ट long हो ही जाता है, और ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कितने अच्छे से describe कर सकते हो.

मुझे याद है जब मैं शुरुवात में ब्लॉग पोस्ट लिखता था तो मैं अपने पोस्ट की word count पर ज़्यादा ध्यान दिया करता था, और around 500 शब्दों लिखने के बाद मुझे लगता था कि अब पोस्ट complete हो गई. लेकिन अब ऐसा नही है मैं अपना पूरा focus अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने में लगता हूँ और यही वजह है कि मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को 100% दूसरो से अलग लिखने के लिए motivate भी होता हू.

दोस्तों जब आपके अंदर ये विचार आ जाएगी कि मुझे सिर्फ़ quality post लिखना है तो आप अपने post word count पर ध्यान ना देने के बजाया अपने पोस्ट पर ध्यान दोगे.

निष्कर्ष – CONCLUSION

Adsense approval पाने के लिए आप चाहे जीतने भी शब्दों का पोस्ट पब्लिश कर दो , अगर आपके पोस्ट में quality नही है तो वो किसी काम का नही. इसलिए अपने पोस्ट में quality लाए ना की word count improve करने के चक्कर में अपने पोस्ट को बर्बाद करे. और आप अच्छे से जानते ही होंगे कि आपकी काबिलियत आपको एक quality पोस्ट लिखने के लिए कितने शब्दों का ज्ञान देती है. Happy Blogging

4 Replies to “Adsense approval के लिए कितने words का blog post लिखे ?”

  1. Behad Ummda, Aalaa, Bemisal, Fantastic, Fabulous Artical hai Ravi Bhaijaan….

    Aise hi Behtreen se Behtreen Article likhte Rahiye….

    Best of luck for great Ranking….🙂🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.