Adsense का CPC 0.01 है क्या करू ? Adsense CPC कैसे बढ़ाये ?

ये बहुत ही tension से भरा सवाल है जिसे solve करने के लिए ना जाने आप क्या-क्या नही करते, पहते तो Adsense के approval के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और जब Adsense approve हो जाता है तो उसकी CPC इतनी कम होती है कि ब्लॉग्गिंग करने का मन ही नही करता. Adsense में CPC improve करने के लिए ना जाने क्या-क्या तरकीब अपनाते है पर कोई भी तरकीब काम नही करती. अगर आपकी Adsense CPC भी बहुत कम है around 0.01-0.02 तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिसे फॉलो करके आप अपनी Adsense CPC को बढ़ा सकते हो.

Adsense का CPC 0.01 है क्या करू ? Adsense CPC कैसे बढ़ाये ?

Adsense CPC क्या है ?

CPC का मतलब होता है Cost per click. मतलब कि आपने जो Adsense का ad अपने ब्लॉग पर लगाया है उसे अगर कोई click करता है तो आपको कितना पैसा मिलेगा, by-default ये value dollar में set होती है, मतलब कि अगर आपका Adsense CPC 0.01 dollar है तो Indian currency के हिसाब से एक click पर आपको 0.64 पैसे मिलेंगे, जो की बहुत कम है.

अगर आपकी Adsense CPC 0.01 है और daily के ad click 100 होते है तो आप daily के कमाते हो 0.01 x 0.64 = 64 रूपए. 64 रूपए एक दिन के और महीने के 64×30=1920 रूपए, 1920 रूपए आपको मिलेंगे एक महीने में. ये बहुत ही frustration भरा समय होता है जब आपकी Adsense CPC 0.01 होती है.

CPC कम होने के चक्कर में ना जाने कितने लोग ब्लॉग्गिंग से quit कर देते है, पर उन्हे ये नही पता होता कि वो अपनी CPC को improve भी कर सकते है. Internet पे जो tips आपको मिलेंगे CPC बढ़ाने के उसे फॉलो कर के भी आप अपनी Adsense CPC improve कर सकते हो, पर एक ब्लॉग को Adsense के लिए approve करवाने तक का सफ़र ही इतना कठिन होता है कि ज़्यादातर लोग अपने CPC बढ़ाने के चक्कर में कुछ ऐसी ग़लतिया कर देता है जो आगे चलकर उन्हे पछताना पड़ता है.

ब्लॉग्गिंग से संबंधित किसी भी तरह कि सहायता के लिए आप हमसे whatsapp के जरिये सम्पर्क कर सकते हो। हमारा whatsapp नंबर है 8249263031

आज हम आपको कुछ ऐसे tips बताएँगे जिन्हे आप अपने ब्लॉग पर impliment करके अपनी Adsense CPC को improve कर सकते हो. ये बहुत ही आसान और effective है, जिसे मैने खुद आजमाया है और अपने Adsense CPC को improve भी किया है.

Adsense का CPC 0.01 है क्या करू ? Adsense CPC कैसे बढ़ाये ?

  • Quality article लिखे.
  • अपने ब्लॉग का niche पर focus करे.
  • Spelling mistake करने से बचे.
  • Ad placement पर ध्यान दें.
  • Custom adsense channel बनाये.
  • Free content ना लिखे.

अगर आपके ब्लॉग पर आने वाले ज्यादातर visitors Asia से belong करते है (भारत, पाकिस्तान, नेपाल आदि) तो आपकी CPC कम होती है, क्योंकि Adsense Asia में ज़्यादा CPC नही देता, लेकिन कुछ तरीके है जिसे फॉलो करके आप अपनी Adsense की CPC को improve कर सकते हो.

1. क्या आपके ब्लॉग में quality content है ?

ब्लॉग में quality content ना होना ही सबसे बड़ी वजह है कि आपका Adsense CPC इतना कम है. Quality content के बारे में हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया था अगर आपने उसे नही पढ़ा है तो ज़रूर पढ़े ताकि आपके ब्लॉग का हर आर्टिकल quality वाला हो. अगर आपके ब्लॉग पर quality content नही होगी तो Google Adsense आपको ज़्यादा CPC नही देगी, क्यूंकि quality content of our blog is directly impact your Adsense CPC.

Quality content का ये मतलब नही होता कि आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ़ पोस्ट count को improve करे बल्कि इसका मतलब ये होता है कि आप अपने ब्लॉग पर ऐसे content लिखे जो quality वाला हो, मतलब कि जब कोई visitor आपके किसी भी आर्टिकल को पढ़े तो उसे किसी दूसरे ब्लॉग पर जाने की ज़रूरत ना पड़े.

अगर आपके ब्लॉग में ऐसे आर्टिकल है जिसे कोई नही पढता, तो इसकी वजह ये है कि आपका आर्टिकल में quality नही है, तो उस आर्टिकल को सुधारे या फिर उसे अपने ब्लॉग से रेमोवे करे दे.

2. आपके ब्लॉग का niche क्या है ?

Niche का मतलब होता है कि आपका ब्लॉग किस topic से belong करता है. मान लीजिये कि आपने ब्लॉग parenting से belong करता है और अचानक आपने sports या ब्लॉग्गिंग के बारे में लिखना शुरू कर दिया तो आपके ब्लॉग का niche क्या होगा. अपने ब्लॉग को सिर्फ़ एक ही niche में रखिये, ये Adsense के CPC को बढ़ने में आपकी हेल्प करेगा.

अगर आप नया ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आपको High paying niche को select करना चाहिए जैसे

  1. Health
  2. Insurance
  3. Education
  4. Job
  5. Technology
  6. Technical

अगर आपका ब्लॉग Health niche से belong करता है तो अपने ब्लॉग पर कभी भी किसी दूसरे niche का आर्टिकल ना लिखे.

3. क्या आपके content में spelling mistakes है ?

अगर आपके ब्लॉग के ज्यादातर आर्टिकल्स मे spelling mistake है तो आपका Adsense CPC कम होगा ही. जैसा कि हमने पहले बताया आपके आर्टिकल में quality होनी चाहिए. इसके लिए आपको अपने आर्टिकल के spelling mistake को सुधारना चाहिए

जब भी आप अपना कोई आर्टिकल पब्लिश करे उसे पब्लिश करने से पहले एक बार खुद से पढ़ ले, ताकि अगर कोई spelling mistake है तो आप उसे सुधार सके. ये quality content के लिए बेहद ज़रूरी है कि आपके आर्टिकल में spelling mistake ना हो.

4. Ad Placement

Ad placement का मतलब होता है कि आप अपने ब्लॉग पर किस-किस जगह पर ad display करवाते हो. अगर आप अपने ब्लॉग पर ऐसे ad display करवाते हो जो ठीक से display नही होता या फिर display होता भी है तो उसपर कोई click नही करता तो आपका CPC कम होगा.

अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादातर visitors मोबाइल के ज़रिए आते हा तो LeaderBoard ad (banner ad)use ना करे क्योंकि ये ad मोबाइल पर ठीक से visible नही होते, और साइड बार में भी ad लगाने का कोई फयडा नही होगा. इसलिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में मोबाइल साइज़ के हिसाब से ad display कारवाओगे तो वो visible भी होगा और उसपर click करने के chances भी बहुत ज़्यादा होंगे.

बेहतर होगा कि आप पाने ब्लॉग पर लिंक ad और responsive ad का ही इस्तेमाल करे. ताकि हर screen साइज़ पे आपका ad सही से display हो सके.

5. Adsense पर custom channel create करे

Adsense पर custom channel बनाने का मतलब होता है कि आप directly advertiser को बताओगे कि आपका ब्लॉग कैसा है और आप अपने ब्लॉग पर किस-किस जगह पर कौन-कौन सा ad display करवाते हो. ऐसा करने पर आपके ब्लॉग को advertiser directly review करेंगे और CPC भी improve होने के chances रहते है. अपने ब्लॉग पर custom channel create कैसे करे जानने के लिए हमारे ये आर्टिकल ज़रूर पढ़े. Adsense में custom channel कैसे बनाते है ?

6. Category and tag

आगरा आप एक ही पोस्ट को बहुत से category या tag में डालते हो तो भी आपका CPC कम होगा. उदाहरण के लिए : अगर मैं कोई पोस्ट लिखता हूँ जिसका टाइटल है: “ब्लॉग कैसे बनाए” और मैं इस पोस्ट को ब्लॉग्गिंग, ब्लॉगस्पोट, वॉर्डप्रेस और Earn money जैसे category में डाला है तो मेरा CPC कम हो जाएगा. मतलब ये है कि एक पोस्ट को सिर्फ़ एक ही category या tag में डाले, ताकि आपके visitors को navigate करने मे कोई प्राब्लम ना हो.

7. क्या आपका ब्लॉग user friendly है

Google कभी भी अपने visitors को पैसे से तुलना नही करता, Google चाहता है कि उसके ad पर click करने वाले लोगो को एक user friendly environment मिले. अगर आपके ब्लॉग में बहुत सारे ad है, और easy navigation नही है तब भी आपका Adsense CPC कम होता है. इसलिए अपने ब्लॉग को simple और easy to use बनाए.

8. क्या आपके ब्लॉग में free content आर्टिकल है ?

अगर आपके ब्लॉग में relationship गाइड, dating tips, सायरी, status, जोक्स, स्टोरी जैसे content है तो आपका CPC कम होना ही है, क्योंकि ऐसे आर्टिकल में ऐसे ad display होते है जिसका CPC बहुत कम होता है. लेकिन आप Adsense CPC को improve करने के लिए उपर दिए गये tips को फॉलो करे, अगर फिर भी CPC improve नही होता तो एक नया ब्लॉग बनाने में ही समझदारी है.

My real experience

हमारे ब्लॉग में मुझे CPC 0.01 मिलता था, मैं बहुत tension में था और frustrate भी हो गया था कि कैसे इसे improve किया जाए. तब मैने Google Adsense forum में इसके answer जानने की कोशिश की, तब मुझे reply आए जिसे मैं सुन कर demotivate हो गया.. आप niche दिए गये इमेज में देख सकते हो कि उन्होने क्या कहा…

ये जवाब सुनकर मुझे अच्छा लगा और थोड़ा बुरा भी, पर मैं थोड़ा positive thinking वाला हूँ, इसलिए मैने अपने ब्लॉग पर चेंजस किए जैसे ..

  1. बेकार के content को ब्लॉग से रिमूव कर दिया.
  2. जो पोस्ट को लोग ज़्यादा नही देखते थे या देखते ही नही थे उसे रिमूव कर दिया.. लेकिन आप ऐसा ना केरे अपने पोस्ट को modify करे और उसे quality content में convert करने की कोशिश करे.
  3. जो category और tag ज़रूरत नही उसे रिमूव कर दिया.
  4. सारे आर्टिकल का spelling mistake चेक किया, जिसमे मुझे ज्यादातर आर्टिकल में बहुत सारे spelling mistakes मिले.
  5. अपने बेकार के आर्टिकल को quality content में convert किया.
  6. ad placement पर ध्यान दी.
  7. Adsense पर custom channel बनाया.

इतना करने के बाद मुझे पहले हफ्ते कुछ फ़र्क नजर नही आया, लेकिन धीरे-धीरे CPC high होने लगी.. और आज मेरा CPC 0.04 है. पर ये भी कम है, लेकिन मुझे पता है की acchibaat.com basically multi-niche ब्लॉग से belong करता है इसलिए इसपर CPC 0.02 से लेकर 0.05 से ज़्यादा नहीं हो सकती.

निष्कर्ष – CONCLUSION

  1. अपने ब्लॉग के content को quality content में convert करे.
  2. आर्टिकल म spelling mistake नही होना चाहिए.
  3. Ad placement पर ध्यान दे.
  4. Adsense custom channel बनाये.
  5. बेकार के category और tag को रिमूव करे.
  6. बेकार के आर्टिकल को modify करे या उसे भी रिमूव करे.
  7. अपने ब्लॉग को user friendly बनाये.

इन सभी tips को फॉलो मैने खुद किया है और अपने Adsense CPC को 0.01 से 0.04 करने में सफलता पाई है, अगर आपके ब्लॉग पर भी CPC 0.01 या फिर इससे भी कम है तो आब भी इन tips को फॉलो कीजिए. Happy Blogging

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.