हमेशा खोजते रहें अवसर – Always Explore Opportunities Self Improvement Tips In Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

हमेशा खोजते रहें अवसर – Always Explore Opportunities Self Improvement Tips In Hindi
वास्तव में सफल व्यक्ति के लिए जीवन में अवसर की प्रतीक्षा और कार्य करने की योग्यता होना अत्यंत आवश्यक है . ये दोनों ही बातें जिसमें होंगी , वह बहुत ऊपर पहुँचता है . बेहतर यही है कि अवसर की प्रतीक्षा न करके आपको खुद उसका निर्माण करना चाहिए . आप भी उसी प्रकार उसका निर्माण करें , जिस प्रकार झोपड़ी में पैदा होने वाले लिंकन के लिया . उसी प्रकार अवसर का निर्माण कीजिए , जैसे अपने खेतों में साँझ के झूटपुटे में हेनरी विल्सन ने किया . उस समय उसने ऐसी हजारों किताबें पढ़ डाली , जिनके संबंध में उनकी आयु के बच्चे सोच भी नहीं सकते और सांयकाल (evening) का समय नष्ट कर देते हैं .

जो व्यक्ति प्रयत्न कर सकता है , जिसमे किसी कार्य को सम्मान करने की इच्छा और अभिलाषा है , वह अपने लिए अवसर का निर्माण अवश्य कर सकता है . आलसी व्यक्ति यदि सुनहरा अवसर प्राप्त करेगा भी , तो भी उसे कोई लाभ नहीं पहुंचेगा . यदि आप अवसर ग्रहण करने के योग्य नहीं हैं , तो ऐसी स्थिति में बड़े से बड़े अवसर भी आपको उपहास का पात्र बना सकते हैं .

योग्य व्यक्तियों के लिए अवसरों की कभी कमी नहीं . ऐसे व्यक्ति , जिन्हें कोई कार्य करना होता है , सदा सुयोग्य व्यक्ति की खोज में रहते हैं और वे इसके लिए बहुत उत्सुक रहते हैं कि ऐसे व्यक्ति से अधिक से अधिक लाभ उठाया जाए . जीवन में सफल होने का एकमात्र उपाय यही है कि मनुष्य खुद को किसी भी कार्य को पूरा करने के योग्य बनाए .

अवसर अनेक हैं , उनकी कोई सीमा नही . वे मानव समाज की नींव में प्रछंद रूप से विद्धमान हैं . प्रतयेक स्थान पर अवसर विद्धमान हैं और उनसे अधिकाधिक लाभ उठाना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है , पर इसके लिए आवश्यक है कि व्यक्ति अवसर को खुद पहचाने और उसे उपयोग में लाए . अवसर के विद्धमान होते हुए भी व्यक्ति को अपने लिए उसका निर्माण खुद करना पड़ता है . यदि वह खुद अवसर का निर्माण नहीं कर सकता , तो ऐसा कभी सम्भव नहीं कि खुद अवसर उसे प्राप्त न हों .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *