अपने आपको कैसे सुधारे ?

जेसा की आप सभी को पता है की सबकी अपनी अपनी लाइफ होती है और सभी अपने तरीके से लाइफ जीते है. कुछ ऐसे होते है जो अपनी लाइफ से बहुत खुश होते है तो कुछ नाखुश होते है. अगर आपको अपनी लाइफ थोड़ी बोरिंग सी लग रही है तो आपको अपने आपको सुधारने की ज़रूरत है. लाइफ मे कुछ चेंजस करने से पहले आपको अपने आपसे एक सवाल पूछना चाहिए की, “आपको लाइफ मे क्यों बदलाव चाहिए”. अगर आप इस सवाल का जवाब ढूँडने मे कामयाब हो जाते है तो आप ईज़िली अपने आप को सुधार सकते हो. नीचे ऐसे ही कुछ टिप्स और तरीके बता रखे है जिसकी मदद से आप अपने मे सुधार ला सकते हो और लाइफ को खुशी से जी सकते हो.

अपने आपको कैसे सुधारे ?

सीधा Action ले

अगर आपकी लाइफ रोज एक जेसी गुजर रही है मतलब बोरिंग सी, तो आपको अपनी लाइफ मे कुछ चेंजस करने चाहिए. अगर आप यही सोचते रहोगे की यार आज से करूँगा, कल से करूँगा, परसो से करूँगा तो दोस्तो आप कभी अपनी लाइफ नही सुधार सकते. जो सोच समझ कर सीधा एक्शन लेते है वो काफ़ी हद तक कामयाब रहते है. तो नीचे इन तरीक़ो को पढ़े और सीधा action ले.

1. क्या आप बदलाव के लिए तैयार है

अपने आप से ये सवाल पूछे की, “क्या आप बदलाव के लिए तैयार है”. बदलाव के बारे मे सोचना और करने मे बहुत फर्क है. कई लोग यही सोचते रहते है की आज से करेंगे, कल से करेंगे या परसो से करेंगे. ऐसे लोग कभी नही कर पाते और ऐसे ही लाइफ जीते रहते है. अगर आप सच मे अपनी लाइफ मे कुछ बदलाव चाहते है तो आपको तुरंत एक्शन लेना होगा. बदलाव या सुधार के लिए आपको मेंटली तैयार होना होगा की आपको इसकी क्यों ज़रूरत है?

2. क्या क्या चेंज करना है उसके बारे मे सोचे

लाइफ मे बहुत छोटे छोटे चीज़े है जो हम हर रोज़ करते है. मॉर्निंग से लेकर नाइट तक कितने काम करते है. अपनी लाइफ मे चेंजस के लिए सबसे पहले सोचे की आप मॉर्निंग से नाइट तक क्या क्या करते है ओर किस चीज़ो मे चेंजस लाना है. Example के तौर पर अगर आप ऑफीस के लिए घर से टाइम पर निकलते है पर ट्रॅफिक के कारण लेट हो जाते है तो उसे ध्यान मे रख कर advance मे घर से निकले ताकि ऑफीस मे टाइम से पहुँच सके. और आप खाने के मामले मे भी example ले सकते है जैसे आपको पता है की आपको आयिली खाना खाने से पेट मे गैस हो जाती है तो डेली मॉर्निंग मे आप लेमन वॉटर का इस्तेमाल कर सकते है. दोस्तो कहने का ये मतलब है की डेली लाइफ मे काम जो आप करते है उससे चेंज कर सकते है.

3. दूसरो से सलाह ले

जब आपको कुछ समझ ना आए की कैसे आप खुद को सुधार सकते है तो दूसरो से सलाह लेना ठीक रहता है ओर उन लोगो से जो आपके सीनियर हो, कोच हो, well-wisher हो कोई भी हो जिसपे आप पूरी तरह भरोसा कर सकते है से सलाह ले सकते है. उन्हे कहे की अगर मैं ये काम नही करता हू तो मेरे लिए strict भी होये. खुद को सुधारने के बारे मे सोचते रहे क्योंकि जब आपके माइंड मे ये बाते आती रहेगी तो आप वो काम करने लगॉगे.

4. अपनी ग़लती को माने

आपको पता है की आप को सुधारने की ज़रूरत है तो उसे accept करे. जब तक आप अपनी लाइफ मे चीज़ो को accept नही करोगे तब तक चेंजस नही आ पाएँगे. तो अपनी ग़लतीओ को मानने की आदत डाले.

5. पॉज़िटिव थिंकिंग (Positive Thinking) रखे

खुद मे चेंजस लाने के लिए ओर सुधार लाने के लिए पॉज़िटिव नेचर का होना बहुत ज़रूरी है. जब आप positively सोचने लगते हो तो रिज़ल्ट भी पॉज़िटिव आता है. तो अगर आप खुद को सुधारने के लिए पॉज़िटिव एक्शन लोगे तो रिज़ल्ट भी positive आएगा ओर ये सब तब होगा जब आप positive thinking mind मे रखोगे.

अपने मे बदलाव करे

अपने मिशन को सक्सेस करने के लिए डेली लाइफ मे बदलाव लाए जैसे मॉर्निंग जल्दी उठना, योगा करना, जल्दी गुस्सा ना होना, पॉज़िटिव रहना, हमेशा स्माइल करते रहना, दूसरो को खुश रखना etc etc.

1. सबके साथ अच्छे बनके रहे

अगर आपको खुद मे बदलाव लाना है तो उसके लिए सबसे पहले खुद खुश रहे जब आप खुद अंदर से खुश रहोगे तो दूसरो को भी खुश रखोगे. तो automatically सब लोग आपके साथ अच्छा बनके रहेंगे. जिससे आपमे सुधार आएगा ओर आप खुश रहेंगे.

2. कुछ नया सीखते रहे

लाइफ मे आगे बढ़ने के लिए learning process हमेशा रखना चाहिए. कहने का मतलब ये है की कुछ नया सीखते रहे. हम अपने डेली लाइफ मे कितने लोगो से मिलते है, बात करते है तो उसी चीज़ को observe करो ओर सीखो ओर अप्लाइ करो.

3. टाइम To टाइम Active रहे

एक्टिव रहने के लिए दोस्तो एक्ससाइज़ ज़रूरी है क्योंकि ये बॉडी को ही नही बल्कि माइंड को भी एक्टिव रखने मे हेल्प करता है. तो टाइम to टाइम active रहे ताकि देखने वाले भी इंप्रेस हो जाए ओर आपसे खुश रहे.

4. Full Educated रहे

Current affair का पता होना, Bollywood का पता होना etc. की नालेज का पता होना ज़रूरी है क्योंकि अगर आप ग्रूप मे अपने सीनियर के साथ हो ओर कोई खास टॉपिक मे बात चल रही हो तो आप भी अपने नालेज से कुछ ना कुछ बोल सकते है और उसके लिए full educate होना ज़रूरी है नही तो ग्रूप मे भी आप चुप खड़े रह जाते हो.

5. टाइम मैनेज (Time Manage) करना सीखे

इस भागडोर की लाइफ मे टाइम का मैनेज होना बहुत ज़रूरी है ताकि टाइम to टाइम आप अपनो को भी देख सके ओर अपने साथ भी टाइम स्पेंड कर सके. इससे आप अपने टाइम को fully spend कर पाते हो. क्योंकि आपने सुना होगा की “मेरे पास टाइम नही था इसलिए मैने वो काम नही किया”. इसलिए दोस्तो टाइम को मैनेज करना बहुत ज़रूरी है. ये सब छोटी छोटी बाते आपके सुधार मे हेल्प करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.