प्यार में मिला धोखा ? अपने प्यार को भुलाने के 9 टिप्स

अगर आपका दिल प्यार में टूट गया है तो आप खुद को कैसे संभालेंगे ? मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा, आप कोई भी तरीका implement कर सकते हो. लेकिन जब आप किसी से प्यार करते हैं या किसी के साथ relationship में होते हैं तो वो व्यक्ति आपकी जिंदगी से जुड़ी हर चीज में सामिल हो जाता है. या यूँ कहे, आपको उसकी आदत सी हो जाती है, वो व्यक्ति आपके daily life में ऐसे शामिल हो जाता है कि उसे देखे बिना, उससे बात किए बिना या उसके बिना एक दिन भी रहना मुस्किल सा लगने लगता है .

प्यार में मिला धोखा ? अपने प्यार को भुलाने के 9 टिप्स

जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो हम हर वो काम करना चाहते हैं जिससे उसे ख़ुशी मिले. उसपे खुद से ज्यादा भरोसा होने लगता है. उसकी कमियां, उसकी गलतियाँ हमे दिखाई नहीं देती हैं. लेकिन वाही व्यक्ति जिसे हम अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं, जिसकी छोटी सी ख़ुशी के लिए भी हम अपनी बड़ी-से-बड़ी खिशियाँ कुरबान कर देते हैं वो हमारे भरोसे को तोड़ कर हमे धोखा देकर हमे छोड़कर किसी ओर के पास चला जाता है.

तब वो वक़्त और भी दर्द भरा होता है.खासकर लड़कियों पे ज्यादा implement होता है, क्यूंकि लड़कियां बड़ी emotional होती हैं. उस वक़्त इन्सान बहुत बुरी तरह से hurt होता है .

जल्दी-से-जल्दी किसी पे भरोसा करना छोड़ देता है क्योंकि एक बार उसका दिल टूट चूका है, वो समझती है की उसने धोखा दे दिया है.

क्या होता है जब किसी का दिल टूटता है ?

जब कोई किसे से प्यार या relationship में होता है तो उस रिश्ते में अपना कीमती समय, अपना पैसा, अपनी emotions, अपनी जिंदगी बहुत कुछ invest करता है. पैसा वापस आ जाता है पर वक़्त वापस नहीं आता. वो दिन कभी वापस नहीं आएँगी.

जो बीत गया लम्हा है वो वापस कभी नहीं आएगा. उस रिश्ते में बहुत सी कुर्बानिय देते हैं लोग, अपनी बहुत सी expectation का त्याग करते है लोग, उसकी सारी खुशियाँ, ख्वाहिसों, सारे सपने उस इन्सान के इर्द-गिर्द ही होते हैं, जिससे वो प्यार करता है या प्यार करती है.

लेकिन जब उस रिश्ते में बेवफाई मिलती है उसका दिल टूटता है, उसके सारे सपने, सारे ख्वाब टूटकर बिखर जाते हैं. वो बुरी तरह से निरास हो जाता है, वो अपने आपको दुनिया में बिलकुल तनहा और अकेला महसूस करता है. उस इन्सान का हर किसी पर से भरोसा उठ जाता है. उसे खुद से नफरत होने लगती है.

उसका दिल इतना कमजोर हो जाता है कि छोटी से छोटी बातों से उसके आँखों से आंसू गिर जाते हैं. उसे जिंदगी बेकार लगने लगती है. कभी कबार तो कोई इन्सान ऐसा टूट जाता है कि वो suicide भी कर लेता है.

लोग अक्सर लड़की से प्यार करते है, लड़के से प्यार करते हैं और जब relation टूटता है तो फिर जो दर्द होता है ये तो वही जनता है जिसे प्यार होता है. दिल टूटने का दर्द वही समझ सकते है जिसका दिल टूटा हो. वैसे दिल टूटने के बाद खुद को संभालना काफी मुस्किल होता है और कभी-कभी इस दर्द से बाहर आने में काफी समय लग जाता है , लेकिन इस दर्द से बाहर निकलना impossible नहीं है .

थोड़े ते प्रयास और tips को अपनाकर दिल टूटने के गम से आप बाहर निकल सकते हैं .आज हम आपकी कुछ tips बताएँगे , जो की मैं अपने personal experience और मेरे friends के experience जो की हम देख चुके हैं .

अपने प्यार को कैसे भुलाये ?

1. सच्चाई को स्वीकार कीजिए

जिससे आप प्यार करते थे, बेशक उसके साथ आपका emotional attachment बहुत strong थे और बेशक वो व्यक्ति आपके life के हर एक पल में शामिल था . लेकिन अब हकीक़त कुछ और है , अब situation बदल चुकी है , इस सच्चाई को except कीजिए की आपका रिश्ता अब खत्म हो चुका है . वो व्यक्ति आप से बहुत दूर जा चुका है और वो आपकी life में कभी वापस नहीं आ सकता .

अब आपके दर्द का उसपे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है . इसलिए जल्द से जल्द उसे भुलाकर अपनी energy , अपना समय और अपना ध्यान अपने सपने को पूरा करने में लगाओ . क्योंकि life बहुत बड़ी है और इस काम को करने के लिए आपको ऊपर वाले ने नहीं भेजा है , जो कर्म करना है वो कर्म करो , अपनी life को बेहतर बनाने में लगाओ , दूसरों की life को बेहतर बनाओ .

2. पुरानी बातों को बार-बार याद मत करो

अगर आप बार-बार उसके साथ बिताए गए लम्हों को याद करेंगे , पुरानी बातों को याद करोगे या किसी couple को देखकर , कोई movie देखकर , उसे और उससे जुड़ी चीजों को बार-बार याद करोगे तब आप खुद को और भी ज्यादा परेसान करेंगे और अपने दर्द को और बढ़ाएंगे . इससे उससे और उससे जुड़ी हर एक बातों को जल्दी से जल्दी भूलने की कोशिश करो .

हर समर उसके बारे में सोचके खुद को दुखी न करें . उसके बजाए अपने life में आगे बढ़ने के लिए अपने सपनो को पूरा करने के बारे में सोचें .

3. उससे जुड़ी हर चीज को delete कर दीजिए

क्योंकि जब वो आपको छोड़कर चला गया , उसने आपका दिल तोड़ दिया ( चाहे गलती किसी की भी हो ) .. तो उससे जुड़ी चीजों को अपने पास रखने से क्या फायदा . उससे जुड़ी चीजें जब-जब आपके सामने आएँगी तब-तब उस बेवफा की याद आएगी और हर बार आप दुखी होगें . इसलिए उससे जुड़ी हर चीजों को वापस कर दो या नष्ट कर दो .

उसके photo , उसकी greeting , उसके letter फाड़ के फेक दो या जला दो . यहाँ तक की उसके contact , email , messages सब कुछ delete कर दो . आपको ऐसा करने में थोड़ी सी तकलीफ होगी लेकिन आने वाला समय आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा .

4. उसके जाने का अफ़सोस मत करो

दिल तोड़के जाने वाले का क्या अफ़सोस करे . अफ़सोस तो उसका किया जाता है जो आपकी emotions को समझे , आपक खुशियाँ दे . जो आकी emotion के साथ खेलकर , आपको धोखा देकर , आपको दर्द ही देकर गया हो ऐसे साथी का क्या अफ़सोस करना . वो आपके लायक था ही नहीं , इसलिए वो आपकी emotions को नहीं समझ सका , आपके प्यार को नहीं समझ सका .

इसलिए ऐसे धोखेबाज को अपने दिलो-दिमाग से निकाल के फेक दो और अफ़सोस करने की बजाय अपने-आपको मजबूत बनाओ और जिंदगी में आगे बढ़ो .

5. Positive सोचो

हर बात के दो पहलु होते हैं एक negative और दूसरा positive . आप जिस पहलु पर ज्यादा ध्यान देते हो आपकी सोच वैसी हो जाती है . अगर आप negative ज्यादा सोचोगे तो आपकी सोच negative हो जाएगी और अगर आप positive ज्यादा सोचोगे तो आपकी सोच positive हो जाएगी . हलाकि दिल टूटने के बाद अक्सर लोग negative सोच के सीकर होते हैं . आप थोड़े से प्रयास से negative सोच से बाख सकते हैं .

अगर उसने आपको धोखा दिया है , आपका दिल तोड़ा है और आपको धोखा देकर चला गया है या चली गई है तो इसका मतलब ये है की वो व्यक्ति आपके लायक था ही नहीं या थी ही नहीं . अगर वो आपके लायक होता या आपको समझता तो आपको कभी छोड़कर नहीं जाता . ये सोचें कि उसकी असलियत आपके सामने जल्दी आ गई वरना शादी के बाद वो आपको धोखा देता या देती तब आपको बहुत ज्यादा नुकसान होता और ज्यादा दुख उठाना पड़ता . ये हुआ positive सोच . इसलिए उसे अपने दिमाग से निकालो , और ये सोचो की वो आपके लायक था ही नहीं . आपको आगे चलकर उससे भी बेहतर मिलेगा इसलिए अपनी सोच को हमेसा positive रखो .

6. बदला लेने की कोशिश बिलकुल ना करें

अगर आप किसीसे सच्चा प्यार करते हैं तब ये जरुरी नहीं होता की वो भी आपसे सच्चा प्यार करे और हमेसा ये भी जरुरी नहीं है कि होसकता है वो व्यक्ति जो आपको छोड़कर गया है वो धोखेबाज हो , हो सकता है ऐसा करना उसकी मज़बूरी हो . इसके बारे में थोड़ा positive होकर सोचें और उसके बारे में कभी बुरा न करे और न सोचें .

अगर वो धोखेबाज है , बेवफा है तब भी उसका बुरा न करे , न उससे कभी बदला लेने की कोशिश करें क्योंकि वो भले ही धोखेबाज हो लेकिन आपने तो उससे सच्चा प्यार किया था , इसलिए वो तो बुरा बन गया पर आप तो बुरे मत बनो . आप उसे कोई सजा मत दो .

सजा देने या बदला लेने की कोशिश में बात ओए ज्यादा बिगड़ जाती है . इससे आपको पहले से भी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है . जो जैसा जिसके साथ करता है , कभी न कभी वैसा उसके साथ भी होता है .

7. खुद को सजा ना दें

कभी-कभी हमारी किसी कमी से या हमारी किसी गलत आदत के कारण भी रिश्ते टूट जाते हैं और हमारा साथी हमे छोड़कर चला जाता है . ऐसे situation में कुछ लोग खुद को दोसी मानकर खुदको सजा देने लगते हैं , या अपने साथी को दिखाने के लिए खुदको चोट पहुंचा देते हैं , जो किसी भी तरह से सहि नहीं है इससे खुदका ही नुकसान होता है .

इसलिए अपनी कमियों और गलत आदतों को दूर करके अपने आपको पहले से बेहतर बनाइए . खुद को busy रखें , कुछ नया काम सुरु करे .

8. अपने आपको busy रखें

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमारी life में कोई ऐसा व्यक्ति नही होता जिसके साथ हम अपना दिल का दर्द बाट सके . या कभी-कभी हम जान-बुझकर अपने दिल का हाल किसी से कह नहीं पाते .

अगर आपके साथ भी ऐसी situation है तो एक बात का ध्यान रखिए कि ऐसे situation में आपको खुद ही इस दर्द में बाहर निकलना है और उसके लिए आप ऐसे काम करे जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो और उन्हें करके आपको बहुत ज्यादा ख़ुशी मिले जैसे खेलना , डांस करना , गाना गाना , घूमना , movie देखना , पढ़ना ऐसे बहोत से काम है . मतलब किसी न किसी काम में आप busy रहो .

हो सकता है कि सुरु में आपका concentration loose हो लेकिन आप पीछे न हटें . धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और वो व्यक्ति आपके दिमाग से निकलने लगेगा .

9. अकेला ना रहें

दिल की बातें share करे . दिल की बातें share करने से बोझ हल्का होता है . दिल टूटा हुआ इन्सान अपने आपको ज्यादातर अकेला रखना पसंद करता है क्योंकि उसे किसी के साथ बात करना , किसी के साथ रहना या कोई काम करना अच्छा नहीं लगता . लेकिन एक बात याद रखिए जब कोई इन्सान अकेला होता है तब उसके दिमाग में वही खयाल आते हैं , जिनसे उसे दुख होता है.

वो बार-बार यह बात सोचता है कि उसने मेरा दिल क्यों तोड़ा , मेरे साथ उसने ऐसा क्यों किया . जिस वजह से उसके दिमाग में negative thoughts आने लगते हैं , उसका दर्द और बढ़ जाता है और वो और परेशान हो जता है और इसी परेशानी में कभी-कभी वो ऐसे कदम उठा लेता है जिसके कारण उसे पहले से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है.

इसलिए अच्छा ये है कि आप अपने आपको अकेला न रखें , अपने दिल की बात अपने friends या अपने family के किसी member के साथ share करें . share करने से सामने वाला आपको emotional support देगा . आपको इस situation से निकलने में आपकी help करेगा जिससे आपके दिल का बोझ काफी हद तक हल्का हो जाएगा.

इन्हें भी पढ़े —

आपके लिए लिखे गए लेख

अच्छी बात

मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

22 Responses

  1. Vidhi rajput says:

    Plsss mujhe koi medicines chahiye ye nushkhe nhi kar skte hum

  2. Abhi says:

    So ap life me kbhi kisi se love mat karna qnki pyar ek mitha zehar hai

  3. Nikki says:

    Ek bure insan k liye apane achhe maa baap Ko tklif deke..aap khud kitana sahi kr rhe..pahle ye sochiye

    • Pawan says:

      Sahi kehna h Nikki ji.kisi dhokebaaz k liye apni jaan kyu dena.Ha agar jaan lena hi h to apne un vicharo ka ligiye jo apko galat karne ke liye uksa raha h.

  4. sabiha says:

    I am so sad because he cheated me

  5. Abhishek singh says:

    kabhi bhi aap un dosto ke sath adhik are jo ki kucch comedy type ke ho.

  6. Savita says:

    Wo mujhe dhoka Diya….Mai chahti Hun….wo jindgi bahr roye…wo kbhi khush na rhe….usi wife usko chhor de….wo tadap tadap k mare

  7. Pinki says:

    Mere pyr ki next month shdi hsi mujha se raha nhi jaa ra yrr life khtm kr dii main ab susaid krna ka bhut mn kr ra hai raat ko need nhi aati humesha uska chara nazer aata hai

    • Acchi baat says:

      Suicide करने से क्या होगा, खुद को ख़तम करने के बजाये अपने expectation को ख़तम कीजिये. वैसे भी जो आपका नहीं हो सकता उसके लिए क्या रोना.. अपनी जिंदगी नए सिरे से सुरु कीजिये. और suicide करने का ख्याल अपने दिमाग से नीलक दीजिये.

  8. GOVIND SINGH JAITAWAT says:

    MUJE MERI GF N DHOKA DIYA H M CHHAHTA HU VO HMESHA KHUSH RHE OR BHAGWAN ASI GF KISI KO NA DE
    PLEASE GOD MUJE USE BHULNE KI TAKAT DEVE
    THANKS … ACHHA SUJAV DIYA KISI KO BHULNE KA

  9. Karan vishwakarma says:

    Mujhe bhi gf ne uski family ki vajah se dhoka diya choddiya ab me depretion ki duniya me hu shayad mar bhi jaunga ab kuch din me i want to sucide …

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.