ATM से पैसा कैसे निकालते हैं और Mobile banking क्या होता है ?

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

ATM से पैसा कैसे निकलते है  ? Mobile banking क्या है ? इसकी पूरी जानकारी आप चाहते है तो इस post को बहुत ध्यानपूर्वक पड़े. इसका मतलब ये है की अपने smartphone के द्वारा bank के खाते में होने वाले लेन-देन को mobile banking कहते है.  इसके लिए उतनी सावधानी की जरूरत नहीं जीतनी internet banking के लिए जरूरी है.

Mobile banking app का use सबसे ज्यादा सुरक्षित है.

लेकिन अगर आप अपने android phone के browser से bank की website के ज़रिये अगर कोई transaction करते है तो उतनी ही सावधानियों की ज़रूरत होगी जीतनी internet banking में होती है. किसी भी website को खोलते time सही url का इस्तेमाल करे. Internet पर बहुत सी fake site है उनसे सावधान रहे. अक्सर लोगों के पास email आते है CONFORM PAYMENT OPEN HERE वगेरा वगेरा. इनसे कभी भी अपना account number, login, password, registration, OTP (one time password) आदि कभी share न करे.

समय-समय पर अपना password भी change करते रहना चाहिए. अपना password कभी भी जाने पहचाने data से मिलता जुलता न रखे जैसे अपनी birth date, marriage anniversary आदि. अगर कोई fraud हो आपके साथ तो तुरंत bank को inform करें या police को सूचित करे.

Mobile banking का इस्तेमाल कैसे करें ?

Smart phone के जरिये की जाने वाली online banking को mobile banking कहते है. ये उन लोगों के लिए है जिनके पास computer नहीं है या जहा computer का use possible नहीं है. Mobile के जरिये money transfer और ATM की location का पता लगाया जा सकता है. Mobile banking के लिए user को पहले अपना mobile number अपने bank खाते में register करना होता है.

Mobile banking कैसे काम करती है ?

आज mobile banking की facility लगभग सभी operator देते है. इसके लिए तीन तरीके है SMS के जरिये, mobile internet के जरिये और mobile app के जरिये. आप mobile banking सफर के दौरान घर या office के बाहर होने पर भी use कर सकते है. छोटे-छोटे businessman भी इस सुविधा का लाभ ले सकते है.

इसके लिए अब उन्हें bank में line लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है और bank के लिए भी ये नए customer बनाने का एक शानदार तरीका है. Banking के field में भी competition बढ़ रहा है. Bank अपने ग्राहकों की ज़रूरतों और सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान दे रहे है. ऐसे में mobile banking उनके लिए काफी helpful साबित हो रही है.

SMS alert क्या होता है ?

SMS alert mobile banking का सबसे easy तरीका है. इसके द्वारा user text message भेज कर एक दूसरे customer को money transfer कर सकता है. इसके लिए message text हर bank अपने हिसाब से decide करता है.

Mobile web क्या होता है ?

Mobile web भी banking का ही एक part है. इसमें भी बिलकुल वैसे ही online transaction होता है जैसे कि computer में होता है. बस इसमें internet के लिए computer की बजाए mobile का इस्तेमाल होता है. Mobile web से आप balance inquiry, money transfer तथा bills pay कर सकते है. इसके लिए आपको अपने mobile web browser में जा के अपने user account में login करना होगा.

Mobile banking app क्या है ?

ये सुविधा आपको android phone, i-phone, black berry के सभी smart phone पर मिलती है. ज्यादातर banks ने अपने mobile banking app बना लिए है. इन्हे आप Google के play-store से download कर सकते है. इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये app internet की बजाए आपके mobile connection पर भी काम करते है.

ATM से पैसे कैसे निकाले ?

India में आज भी ज्यादातर लोग cash में ही लेन-देन करते है. Banking के field में इतनी क्रांति आने के बावजूद बहुत से लोग cash लेकर चलना ही पसंद करते है. इसका कारण धोखाधड़ी का डर नहीं बल्कि तकनीक की जानकारी का अभाव है. ज्यादातर लोगों को आज भी ATM से पैसा निकालना नहीं आता. ऐसे ही लोगों के लिए ये post है जिससे आपकी problem आसान हो जाएगी.

ATM से पैसा निकालने के step-by-step guide हिंदी में ..

सबसे पहले ATM machine के सामने अपनी right side की और के बने खांचे में अपना ATM card डालकर वापस खींच ले. Card पूरा अंदर तक जाना चाहिए और सीधा.

अब screen पर अपनी language चुने Hindi या English touch करे या button दबाये जैसा system लगा हो.

फिर screen पर Enter your PIN का option आएगा इसमें अपना चार अंको का PIN number डाले फिर button दबाए.

अब आपके सामने banking के options आएंगे इसमें Cash Withdraw,  Balance Inquiry, PIN Change आदि. इसमें आपको Cash Withdraw चुनना है.

अब आपके सामने account type का option आएगा. इसमें अगर आपका account Saving है तो Saving के सामने,  Current है तो Current के सामने का button press करें.

अब आपके सामने रकम भरने का option आएगा उसमे आपको जीतनी राशि निकालनी है वो type करे.

इसके बाद OK करे या correct, incorrect का option आये तो correct का option click करे.

अब machine में आवाज आने लगेगी और screen पर Your transaction has been process लिख कर आने लगेगा. कुछ ही पालो में आपकी राशि निचे की slot में आधी निकली हुई आपको दिखेगी उसे बहार खिंच ले.

अब आपको अगर कोई और काम करना है जैसे PIN change वगेरा तो उस option पर जाए नहीं तो Cancel या Exit button जो अक्सर red color का होता है press करे. पूरी process में भी अगर कोई गलती हो जाए तो भी आप Cancel का button दबा कर फिर से card डाले.

ये सब करते time इस बात का ध्यान रखे की कोई अनजान शक़्स आपके पास न खड़ा हो, या हो तो वो आपका PIN number न देखने पाए. Cancel button दबाने के बाद ही ATM से जाए.

इस post में मैंने आपको net banking, mobile banking और ATM से पैसा निकालने का आसान तरीका बताया है.ये जानकारी आपको अच्छी लगे तो अपने friends, relatives से ज़रूर share करे या कोई सुझाव या शंका हो तो हमें comment box में लिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *