बालों को लम्बा और घना कैसे करें ?

सुन्दर बाल हर महिला की इच्छा होती है और अगर आपके पास पहले ही सुन्दर बालों का वरदान है तो उनकी देखभाल करना बहुत जरुरी है.  कुछ महिलाओं को जन्म के बाद से लम्बे और मजबूत बालों का वरदान मिला होता है, मगर उनकी सही देखभाल न की जाये तो उनके बाल भी कमजोर हो सकते हैं. उसी तरह अगर आप भी बहुत आसानी से लम्बे और मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो आपको सिर्फ खानपान का और बालों की सही देखभाल का ध्यान रखना है. अच्छे बालों से आप को दोस्तों और परिवार से अभिनंदन मिल सकती है. इसलिए हमने कुछ वास्तव में आसान और उपयोगी टिप्स बालों की देखभाल के लिए यंहा दी है.

Baalo ko lamba or ghana kaise kare

बाल को लम्बा और घना कैसे करे ?

► अपने बालों की अच्छी तरह से सफाई करे यह स्वास्थ्य बालों के लिए बहुत जरुरी है.

► लम्बे बाल एक हफ्ते में कम से कम तीन बार धोया जाना चाहिए. जबकि अगर आप के छोटे बाल हैं तो आप रोजाना धो सकते है, या एक दिन छोड़ के धोना चाहिए.

इसे भी पढ़े : बालो को लम्बा करने का तेल और घरेलु उपाय

► बालों के गिरने के पीछे का कारण मुख्या रूप से गंदे या प्रदूषित बाल हैं.

► दो मुहे बाल एक और बड़ा कारण है बालों के कमजोर और गिरने के पीछे. दो मुहे बालों का तुरंत उपचार होना चाहिए नहीं तो यह पुरे बालों की लम्बाई पर असर कर सकता है.

► दो मुहे बालों के चलते बालो का विकास पूरी तरह रुक जाता है.

► दो मुहें बालों के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम कराती रहे, इससे बाल घने और चमकदार तो दीखते है साथ ही वो बढ़ते भी है.

► बालो को धोने के लिए हमेशा सौम्य या mild shampoo का इस्तेमाल करें.

बालों में तेल-मालिश करे

सर की तेल मालिश बालों की देखभाल का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. बाल और सर स्वास्थ्य रखने के लिए कम से कम एक बार हर महीने बालों की तेल से मालिश की जानी चाहिए. अगर मुमकिन हो तो हलके गर्म तेल से बालों की मालिश करना चाहिए अथवा बाल धोने से पहले कम से कम आधे घंटे के लिए सर पर छोड़ दें. इससे बालों में सूखापन नहीं आता और बाल खूबसूरत और बेहद कोमल हो जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.