श्रेष्ठ बनें , श्रेष्ठ ही सोचें – Become Best , Only Think Best Hindi Self Improvement Ideas

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

श्रेष्ठ बनें , श्रेष्ठ ही सोचें – Become Best , Only Think Best Hindi Self Improvement Ideas, kaise khud ko importance de?, kaise khud ko best banaye ?
क्या आप खुद को कमजोर अधमरा , मंदगति या दुर्बल मानतें हैं ?
क्या आप भरी जवानी में ही अपने को 75 वर्ष का बुढा मानते हैं ?
क्या आपको मस्ती , सफलता और लोकप्रियता नहीं चाहिए ?
क्या आप महान नहीं बनना चाहते ?

हमेसा ध्यान में रखिए कि अगर आप किसी छोटे या तुच्छ व्यक्ति को अपना आदर्श बनाएंगे , तो आप तुच्छ और छोटे बन जाएंगे . आप अपने मन में जैसा चित्र बनाएंगे , वैसा ही प्रत्यक्ष चित्र भी बनेगा . अगर आप मकान का नक्शा भव्य बनाएंगे तो आपका मकान भी भव्य बनेगा और अगर नक्शा ही गलत होगा , तो मकान कैसे ठीक बनेगा ?

अपने मन में हीनता की मूर्ति पल भर के लिए भी न टिकने दें , क्योंकि आप भगवान की रचना हैं , इसलिए आप अवश्य ही श्रेष्ठ हैं . ईश्वर पूर्ण हैं . वह नाशवर नहीं , वह सर्वव्याप्त है , फिर उसकी रचना होते हुए आप हिन् कैसे हो सकते हैं ?
आपको चाहिए कि आप दीन-हीन , inactive और नाकारा बनाने वाली शक्तियों को नई दिशा दें . फिर आपके विराट स्वरुप को प्रकट होने में देर नहीं लगेगी .

सफल व्यक्ति वही कहलातें हैं , जिनका एक ही और सुनिश्चित कार्यक्रम होता है . वे अपने goal की ओर ही एकटक देखता है और उसी ओर निशाना लगते हैं .
इधर-उधर भटकते विचारों को एकत्र’ कर उन्हें एक दिशा में प्रेरित करना सरल कार्य नहीं है . निरंतर चिंतन , त्याग और लगन द्वारा ही goal set किया जा सकता है .

Goal पर मन को concentrate करने के लिए भूख , नींद और दुख का त्याग करना होगा . आपकी अभिलाषाएं (aspiration) व आकांक्षाएं (desires) ही आपकी प्रतिदिन की प्रार्थनाएं हैं . प्रक्रति आपकी प्रार्थना को सुनती है और उसका उत्तर भी देती है . जो व्यक्ति अपने आदर्श पर पहुंचना चाहता है , उसे अपनी आत्मा से निर्देश प्राप्त करना चाहिए . ऐसा करने पर आप अपने goal पर पहुंचेंगे और शीघ्र पहुंचेंगे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *