BGMI क्या है? What is Battlegrounds Mobile India (BGMI)?

BGMI क्या है? What is Battlegrounds Mobile India (BGMI)? Battlegrounds Mobile India (संक्षिप्त रूप में BGMI, जिसे पहले PUBG मोबाइल इंडिया के नाम से जाना जाता था) एक online multiplayer battle royal game है जिसे PUBG Studios द्वारा विकसित किया गया है और Krafton द्वारा publish किया गया है। यह गेम विशेष रूप से भारतीय users के लिए है। यह गेम 2 जुलाई 2021 को Android device के लिए, और 18 अगस्त 2021 को iOS device के लिए जारी किया गया।

Battlegrounds Mobile India (BGMI) का इतिहास 

Information Technology Act Section 69A के तहत 2 सितंबर 2020 को, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार ने 117 चीनी applications के साथ PUBG Mobile पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें कहा गया था कि apps उन गतिविधियों में लगे हुए थे जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, सुरक्षा के लिए हानिकारक और खतरा थे।

नवंबर 2020 में, यह बताया गया था कि भारत में PUBG Mobile को फिर से launch किया जा रहा है, जिसका नाम PUBG Mobile India है । 24 नवंबर 2020 को, The Times of India पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया कि PUBG Corporation (बदला हुआ PUBG Studios) और दक्षिण कोरिया की वीडियो गेम कंपनी Krafton Inc. ने Ministry of Corporate Affairs,भारत सरकार के तहत PUBG मोबाइल भारत में को पुन: लॉन्च करने के लिए PUBG India Private Limited को पंजीकृत किया है।

मई 2021 में, यह बताया गया कि PUBG मोबाइल को भारतीय गेमिंग बाजार में प्रवेश करने के लिए Battlegrounds Mobile India के रूप में rebrand किया जा रहा है। उसके बाद 7 मई 2021 को, The Indian Express की एक खबर ने बताया कि, Krafton ने एक press बयान में पुष्टि की कि वे PUBG मोबाइल के समान गेम Battlegrounds Mobile India लॉन्च करने जा रहे हैं।

रिलीज

इस गेम की घोषणा 6 मई 2021 को की गई थी। गेम का प्री-रजिस्ट्रेशन 18 मई 2021 को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए शुरू किया गया था और केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए गेम का अर्ली एक्सेस बीटा वर्जन 17 जून 2021 को जारी किया गया था। यह गेम 2 जुलाई 2021 को एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए, और 18 अगस्त 2021 को iOS डिवाइसों के लिए जारी किया गया।

GamePlay 

Battlegrounds Mobile India एक खिलाड़ी बनाम खिलाड़ी shooter गेम है जिसमें एक सौ खिलाड़ी एक battle royal में लड़ते हैं, एक प्रकार का बड़े पैमाने पर last man standing deathmatch जहां खिलाड़ी अंतिम जीवित रहने के लिए लड़ते हैं। खिलाड़ी solo, duo या अधिकतम चार लोगों की एक छोटी टीम के साथ मैच में प्रवेश करना चुन सकते हैं। जीवित अंतिम व्यक्ति या टीम मैच जीत जाती है।

प्रत्येक मैच पांच maps (Erangel, Miramar, Sanhok, Vikendi और Karakin) में से एक पर विमान से parachute करने वाले खिलाड़ियों के साथ शुरू होता है। नक्शे पर विमान का उड़ान पथ प्रत्येक दौर के साथ बदलता रहता है, जिससे खिलाड़ियों को विमान से बाहर निकलने और पैराशूट के लिए सबसे अच्छा समय जल्दी से निर्धारित करने की आवश्यकता होती है।

खिलाड़ी अनुकूलित कपड़ों के चयन से परे बिना किसी गियर के शुरू करते हैं जो gameplay को प्रभावित नहीं करते हैं। एक बार जब वे जमीन पर उतरते हैं, तो खिलाड़ी हथियार, वाहन, कवच और अन्य उपकरण खोजने के लिए इमारतों, ghost towns और अन्य साइटों की खोज कर सकते हैं।

इन वस्तुओं को एक मैच की शुरुआत में पूरे नक्शे में प्रक्रियात्मक रूप से वितरित किया जाता है, कुछ उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में आमतौर पर बेहतर उपकरण होते हैं। तैयार खिलाड़ियों को भी उनके गियर हासिल करने के लिए लूटा जा सकता है। खिलाड़ी इनमें से किसी एक से खेलने का विकल्प चुन सकते first-person या third-person perspective, युद्ध और स्थितिजन्य जागरूकता में प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं; हालांकि सर्वर-विशिष्ट सेटिंग्स का उपयोग सभी खिलाड़ियों को कुछ लाभों को समाप्त करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य में बाध्य करने के लिए किया जा सकता है।

हर कुछ मिनटों में, मानचित्र का खेलने योग्य क्षेत्र एक यादृच्छिक स्थान की ओर सिकुड़ना शुरू हो जाता है, जिसमें कोई भी खिलाड़ी सुरक्षित क्षेत्र के बाहर पकड़ा जाता है, जिससे नुकसान बढ़ता जाता है, और यदि सुरक्षित क्षेत्र समय पर दर्ज नहीं किया जाता है, तो अंततः समाप्त हो जाता है; खेल में, खिलाड़ी सीमा को एक टिमटिमाती नीली दीवार के रूप में देखते हैं जो समय के साथ सिकुड़ती है। इसका परिणाम अधिक सीमित मानचित्र में होता है, जिससे मुठभेड़ों की संभावना बढ़ जाती है। मैच के दौरान, नक्शे के यादृच्छिक क्षेत्रों को लाल और बमबारी में हाइलाइट किया जाता है, जो उस क्षेत्र में रहने वाले खिलाड़ियों के लिए खतरा पैदा करता है।

दोनों ही मामलों में, खिलाड़ियों को इन आयोजनों से कुछ मिनट पहले चेतावनी दी जाती है, जिससे उन्हें सुरक्षा के लिए स्थानांतरित होने का समय मिल जाता है। एक विमान खेलने योग्य मानचित्र के विभिन्न हिस्सों पर कभी-कभी यादृच्छिक रूप से उड़ जाएगा, या जहां भी कोई खिलाड़ी फ्लेयर गन का उपयोग करता है, और एक लूट पैकेज छोड़ दें, जिसमें ऐसे आइटम हों जो सामान्य गेमप्ले के दौरान आम तौर पर अप्राप्य होते हैं। ये पैकेज अत्यधिक दिखाई देने वाले लाल धुएं का उत्सर्जन करते हैं, इच्छुक खिलाड़ियों को अपने पास खींचते हैं और आगे टकराव पैदा करते हैं। औसतन, एक पूर्ण दौर में 30 मिनट से अधिक नहीं लगता है।

प्रत्येक दौर के पूरा होने पर, खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के आधार पर इन-गेम मुद्रा प्राप्त करते हैं। मुद्रा का उपयोग इन-गेम कॉस्मेटिक आइटम खरीदने के लिए किया जा सकता है।

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