भूख कैसे बढ़ाये ? भूख ना लगे तो क्या करे ?

Posted on

भूख को बढ़ाने के बारे मे वो लोग पूछते है जिनको भूख बहुत कम लगती है और जिस कारण उनको कमज़ोरी और थकान से ज़्यादा गुज़रना पड़ता है. भूख को बढ़ाना और खाना कम खाना ये सब हमारे हाथ मे होता है. जो लोग life मे बहुत busy होते है तो ऐसे type के लोग कम खाना खाना पसंद करते है और जिस कारण उनको health से related बीमारियो से गुज़रना पड़ता है.

भूख कैसे बढ़ाये ? भूख ना लगे तो क्या करे ?

अगर आप अपने body को कम खाना खाने की आदत डालते हो तो आपको कम खाना खाने की आदत हो जाती है तो ऐसे मे आपको भूख बहुत कम लगती है. बहुत से लोग भूख को बढाने के लिए कई capsule लेते है या supplement. पर इस article मे हम आपको natural तरीके बताएँगे की भूख को कैसे बढ़ाया जाए?

भूख को कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

भूख को बढाने के 2 तरीके होते है एक exercise और दूसर अपनी diet को बढ़ाना और हम इस section मे कुछ exercise बताएँगे और कुछ और तरीके की भूख को कैसे बढ़ाए ?

1. ज़्यादा पानी पिए

जो लोग एक दिन मे 2 liter से ज़्यादा पानी पीते है वो औरो के मुकाबले ज़्यादा fit और सेहतमंद रहते है. बहुत कम लोगो को पता होगा की जयदा पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया बढ़ती है और आपको ज़्यादा भूख लगने की आशंका बढ़ जाती है. जो लोग कम पानी पीते है उन्हे शुरुवात मे ज़्यादा पानी पीने मे दिक्कत आ सकती है पर फिर भी जबरदस्ती पिये पानी. एक दिन मे कम से कम 2 liter तो पिये. हम आपको दावे के साथ कह सकते है की 3 दिन के अंदर ही आपको भूख लगना start हो जाएगा.

2. Exercise करे

भूख बढ़ने के लिए exercise एक best option है. Exercise करने से एक तो आप fit and fine रहोगे और उपर से आपको भूख भी लगेगी. है ना एक चीज़ मे double धमाका. Exercise करने से आपको थकान लगती है और जिससे आपको भूख लगने की आशंका ज़्यादा बनी रहती है. Exercise करने से आपकी पूरी body work करती है जिसमे आपकी पाचन क्रिया भी include होती है. कोशिश करे की morning के time exercise, योगा या meditation करे.

3. GYM Join करे

भूख को बढ़ाने के लिए आप gym का भी सहारा ले सकते हो. Gym join करने के बाद आपके भूख लगने की मात्रा बहुत बढ़ जाती है. ऐसे मे आपको कुछ ना कुछ खाने की तलब लग जाती है. ध्यान रखे की जो लोग GYM regular जाते है वो अपने खाने पीना का time set कर ले. क्योंकि जब आपको time से खाना ना मिला तो आपकी भूख कम हो सकती है और इसका असर आपके शरीर पर भी पड़ सकता है.

4. सुबह जल्दी उठे

सुबह जल्दी उठने से भी भूख जल्दी लगती है. जो लोग रात को late सोते है और सुबह late उठते है तो ऐसे मे भूख कम लगती है और ये फिर धीरे-धीरे आदत बन जाती है. सुबह जल्दी उठने से होगा क्या की एक तो आपको सुबह उठने की आदत पढ़ जाएगी और उपर से आप time से breakfast कर पाओगे और वो भी बहुत सारा.

5. Family के साथ खाना खाए

अक्सर कई लोग या बच्चे अकेले मे खाना खाना पसंद करते है ऐसे मे आप कम खा रहे हो या ज़्यादा किसी को कोई फर्क नही पड़ता पर अगर आप family के साथ बैठ कर खाना खाते हो तो इस बीच आप कम खाना खाते हो तो घर वाले जान बुझ कर ज्यदा खाना खिला देते है. ऐसे मे आपकी भूख धीरे धीरे बढ़ जाती है और आपको पता भी नही लगता है.

भूख बढ़ाने के लिए क्या करे ?

अब बात करते है की भूख को कैसे बढ़ाये जाये ? उपर हमने तरीके बताए थे की भूख को बढाने के लिए आप ये सब कर सकते है पर इस section मे हम आपको बताएँगे की diet के साथ आप भूख को कैसे बढ़ा सकते है.

1. Breakfast खाये

आधे से ज़्यादा लोग breakfast miss करते है, अगर कारण पूछा जाए तो late की वजह से, time से ना उठने की वजह से. किसी किसी को तो breakfast करना पसंद ही नही होता है वो सीधा दिन मे खाते है. ऐसे लोगो को भूख कम लगती है और उन्हे tension और depression से ज़्यादा गुज़रना पड़ता है. किसी ने सही कहा है की दिन की शुरआत एक healthy breakfast के साथ करना चाहिए, ऐसे मे क्या होता है की अगर आप दिन मे भी ना खाये तो चलता है. Breakfast करने से कमज़ोरी नही आती और आप पूरा दिन Fresh feel करते हो.

2. बीच बीच मे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे

Normally लोग एक दिन मे 3 time या 2 time खाना खाना पसंद करते है. अगर आप really चाहते है की आपकी भूख और बढ़े तो बीच बीच मे कुछ dry food या थोड़ा-थोड़ा खाना खाना start करे. हमारा बोलने का मतलब है की बीच बीच मे कुछ ना कुछ खाते रहे.

3. Time से खाना खाये

अगर आप रोज रात को 10 बजे खाना खाते हो तो आपकी body को इसकी आदत हो जाती है और ठीक 10 बजे आपको भूख लगने start हो जाती है. ऐसे मे अगर आपको खाना मिला तो ठीक पर अगर आपको खाना नही मिला तो आपकी भूख मर जाती है और जब आप खाना खाने बैठ जाते हो तो कम खाते हो. अपना एक rule setup करे और उसी time पर खाना खाए.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.