किसी अज्ञात BIOS या CMOS पासवर्ड को कैसे Clear करें?

किसी अज्ञात BIOS या CMOS पासवर्ड को कैसे Clear करें? कभी-कभी, उपयोगकर्ताओं को boot पर एक पासवर्ड संकेत मिलता है या BIOS या CMOS setup lock हो जाता है, जैसा कि नीचे की छवि में दिखाया गया है। यदि आप BIOS पासवर्ड नहीं जानते हैं, तो आपको इसे clear करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित section में कई विधियों का उपयोग करके ऐसा करने के निर्देश दिए गए हैं।

किसी अज्ञात BIOS या CMOS पासवर्ड को कैसे Clear करें?

ध्यान दें- इस article के steps एक desktop computer के लिए हैं। Laptop कंप्यूटर के लिए, देखें: मैं लैपटॉप BIOS या CMOS पासवर्ड कैसे clear करूँ?

इस article पर दिए गए चरण Windows पासवर्ड को clear या reset करने में मदद नहीं करेंगे। Windows में पासवर्ड reset करने के लिए, देखें: खोए हुए या भूल गए Windows पासवर्ड को कैसे reset करें?

किसी अज्ञात BIOS या CMOS पासवर्ड को कैसे Clear करें?

Jumper का उपयोग करके clear करें

Hardware jumper का उपयोग करके BIOS या CMOS पासवर्ड को clear करने के लिए इन steps का पालन करें।

सावधानी- कंप्यूटर के अंदर काम करते समय, सुनिश्चित करें कि आप ESD के कारण होने वाले संभावित नुकसान से अवगत हैं।

कंप्यूटर मदरबोर्ड पर, BIOS clear या पासवर्ड jumper या DIP switch का पता लगाएं और उसकी स्थिति बदलें। इस jumper को अक्सर CLEAR, CLEAR CMOS, JCMOS1, CLR, CLRPWD, PASSWD, PASSWORD, PSWD या PWD लेबल किया जाता है।

किसी अज्ञात BIOS या CMOS पासवर्ड को कैसे Clear करें?

Clear करने के लिए, jumper को वर्तमान में कवर किए गए दो पिनों से हटा दें, और इसे शेष दो jumper के ऊपर रखें। विभिन्न jumper position का एक उदाहरण छवि में दिखाया गया है। कुछ कंप्यूटर jumper को खुला रख कर भी पासवर्ड clear कर सकते हैं।

क्या होगा यदि मैं CMOS पासवर्ड jumper का पता नहीं लगा सकता हूँ?

निम्नलिखित सूची CMOS jumper के लिए सामान्य स्थानों का detail देती है। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश मदरबोर्ड में कई अलग-अलग jumpers होते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप सही jumper बदल रहे हैं। यदि आपको पासवर्ड jumper नहीं मिल रहा है, तो manual में देखकर या निर्माता की वेबसाइट से इसे डाउनलोड करके अपने मदरबोर्ड के document देखें।

मदरबोर्ड के किनारे पर – आसान accessibility के लिए ज्यादातर jumpers मदरबोर्ड की तरफ होते हैं। मदरबोर्ड के सभी दृश्यमान किनारों को देखकर verify करें।

CMOS बैटरी द्वारा – कुछ निर्माता CMOS बैटरी द्वारा ही CMOS या BIOS पासवर्ड को clear करने के लिए jumper लगाते हैं।

Processor द्वारा – कुछ निर्माता कंप्यूटर के CPU द्वारा jumpers लगाते हैं।

लैपटॉप के कीबोर्ड या bottom के नीचे – लैपटॉप पर, DIP switch कीबोर्ड के नीचे या लैपटॉप के नीचे होता है। यह आमतौर पर एक डिब्बे में स्थित होता है। (लैपटॉप आमतौर पर DIP switch का उपयोग करते हैं, jumpers का नहीं।)

एक बार उपयुक्त jumper या DIP switch locate होने और toggle करने के बाद, पासवर्ड को clear कर दिया जाना चाहिए। यह verify करने के लिए कि पासवर्ड reset कर दिया गया है, अपनी मशीन चालू करें। एक बार clear हो जाने पर, कंप्यूटर को बंद कर दें और jumper या DIP switch को उसकी मूल स्थिति में लौटा दें।

CMOS बैटरी निकालें

CMOS बैटरी को हटाने से, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है, सिस्टम को सभी CMOS settings को खोने का कारण बनता है, जिसमें BIOS पासवर्ड भी शामिल है। कम से कम पांच मिनट के लिए मदरबोर्ड से CMOS बैटरी का पता लगाएँ और निकालें, फिर बैटरी को बदलें और कंप्यूटर को वापस चालू करें।

iconCMOS Battery को कैसे बदलें?

Generic password

Generic CMOS password का उपयोग करने का प्रयास करें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इनमें से कई default पासवर्ड पुराने मदरबोर्ड के लिए हैं और अब नई मशीनों के साथ काम नहीं करते हैं।

iconGeneric BIOS पासवर्ड listing

CMOS solder beads jump करें

पुराने कंप्यूटर, विशेष रूप से पुराने लैपटॉप में jumpers या DIP switch नहीं होते हैं। उन्हें उपयोगकर्ता को circuit board पर solder beads की एक pair jump की आवश्यकता होती है। इन solder beads की पहचान और स्थान भिन्न हो सकते हैं और यदि कंप्यूटर documentation में उपलब्ध नहीं है, तो केवल कंप्यूटर निर्माता के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आपने solder beads की पहचान की है, तो उन्हें दो beads के ऊपर एक flat-head screwdriver रखकर और कंप्यूटर चालू करते समय उन मोतियों पर छोड़ दिया जा सकता है। एक बार कंप्यूटर boot हो जाने के बाद, इसे बंद कर दें और फिर screwdriver को हटा दें।

Contact manufacturer

यदि पिछले sections में से किसी ने भी आपकी समस्या का समाधान नहीं किया है, तो हम recommend करते हैं कि आप कंप्यूटर पासवर्ड को clear करने के steps के लिए कंप्यूटर निर्माता या मदरबोर्ड निर्माता से संपर्क करें।

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866
Scroll to Top