ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?

आपने अपना ब्लॉग बना लिए पर आपके ब्लॉग में विज़िटर्स आने में थोड़ा समय ज़रूर लगेगा, अगर आप चाहते हो कि आपके ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़े और लोग आपके ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा आये तो आपको अपने ब्लॉग के content को improve करना होगा साथ ही साथ में आपको अपने ब्लॉग को प्रमोट भी करना होगा. आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की कैसे आप अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को बढ़ा सकते हो जिससे आपके ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स बढ़ जाए..

Blog ki traffic kaise badhaye ?

ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?

How to improve blog traffic ? ये सवाल बहुत आम है जो हर newbie ब्लॉगर के दिमाग मे होता है. अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के चक्कर में हम कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियाँ कर देते है जिसकी वजह से ब्लॉग का ट्रैफिक तो बढ़ता है पर कुछ समय के लिए ही, कुछ टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग की ट्रॅफिक को बढ़ा सकते हो, आज हम आपको जो टिप्स बताने जा रहे है उसे आप अपने ब्लॉग पर लागू कीजिए ताकि आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ सके.

क्या आपने अपने ब्लॉग का sitemap सर्च इंजन पर submit किया है ?

ब्लॉग्गिंग से संबंधित किसी भी तरह कि सहायता के लिए आप हमसे whatsapp के जरिये सम्पर्क कर सकते हो। हमारा whatsapp नंबर है 8249263031

कोई भी आपके ब्लॉग पर सीधे नही आएगा, जब तक की आप अपने ब्लॉग को प्रमोट नही करते. अपने ब्लॉग का sitemap सर्च इंजन जैसे – गूगले, बिंग, याहू पर सब्मिट कीजिए ताकि सर्च इंजन को पता चल सके कि आपके ब्लॉग में कितने content है और उसे सर्च इंजन अपने सर्च रिज़ल्ट मे रैंक कर सके.

सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को सब्मिट करने का मतलब होता है कि आप सर्च इंजन को अपने ब्लॉग के बारे मे जानकारी दे रहे हो, ताकि आपके ब्लॉग सर्च इंजन पे नजर आ सके.

अगर आपने अपना ब्लॉग वर्डप्रेस में बनाया हुआ है तो आपको Yoast seo plugin ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग का sitemap सर्च इंजन मे सब्मिट होने में कोई परेसानी ना हो. पर अगर आपने अपना ब्लॉग blogger.com में बनाया है तो आपको अपने ब्लॉग का sitemap manually सर्च इंजन पर सब्मिट करना होगा. अगर आप अपने ब्लॉग के sitemap को सर्च इंजन पर सब्मिट नही किया हो तो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग के sitemap को सर्च इंजन पर सब्मिट करे. जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को भी पढ़े.

अगर sitemap सर्च इंजन पर सबमिट ना करे तो क्या होगा ?

अगर आप अपने ब्लॉग के sitemap को सर्च इंजन पर सब्मिट नही करोगे तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग को अपने सर्च रिज़ल्ट मे नही दिखा पाएगा, जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का रैंकिंग और ट्रैफिक कभी नही बढ़ सकती. इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ने चाहते है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग के sitemap को सर्च इंजन पर सब्मिट करे.

क्या आपका SEO friendly है ?

इसका मतलब ये है कि आपने जो भी पोस्ट पब्लिश किया है क्या वो Onpage seo और offpage seo है ? Onpage seo और offpage seo के बारे में हुँने पहले भी बताया था.. अगर आपने हमारे वो आर्टिकल नही read किया है तो ज़रूर read करे.

अपने ब्लॉग को SEO friendly बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को onpage और offpage seo करना होता है. अगर आपका ब्लॉग seo friendly नही है तो आपके ब्लॉग सर्च इंजन पर लिंक नही हो पाएगा और जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी नही बढ़ेगा. इसलिए पहले अपने ब्लॉग को seo friendly बनाए.

क्या आपके ब्लॉग में quality content है ?

ये बहुत ही जरुरी है कि आपके ब्लॉग पर किस टाइप के आर्टिकल है, अगर आपके ब्लॉग पर quality आर्टिकल है तो आपको ट्रैफिक की चिंता नही करनी पड़ेगी, लेकिन अगर ऐसा नही है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग के content में बदलाव करे ताकि आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा quality content हो. अगर आप अपने ब्लॉग पर quality content लिखना चाहते है तो हमारे ये आर्टिकल ज़रूर read करे – ब्लॉग मे quality आर्टिकल कैसे लिखे ?

क्या आपने अपने blog का social पेज बनाया है ?

अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सबसे बेहतर social sites होता है जैसे- फ़ेसबुक, twitter.. अगर आपने अपने ब्लॉग से सम्बंधित सोशियल नेटवर्क पर पेज बनाया नही है तो जल्द ही अपना एक पेज बना ले. इससे ये होगा कि आप जो भी पोस्ट पब्लिश करोगे उसका लिंक और description भी आप अपने सोशियल पेज पर पब्लिश कर सकोगे ताकि आपके सोशियल पेज को like करने वाले लोगों को आपके ब्लॉग के सारे अपडेट मिलते रहे..

Social site में अपने ब्लॉग से सम्बंधित पेज बनने का मुख्य फायदा ये है कि आपके सोशियल पेज को like करने वाले लोग आपके ब्लॉग के रेग्युलर विज़िटर्स बन जाते है, जिससे आपको अपने ब्लॉग के लिए loyal readers मिलते है जो आपके ब्लॉग के लेख को पढ़ना पसंद करते है.

उदाहरण के लिए – जैसा की आप जानते ही कि हमारे ब्लॉग का url है acchibaat.com हमने अपने ब्लॉग से सम्बंधित एक फ़ेसबुक पेज भी बनाया है जिसका नाम है acchibaat, यहा पर हम हमेशा अपने ब्लॉग का अपडेट शेयर करते रहते है, जिससे हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक दिन-ब-दिन बढ़ रहा है.

इसलिए दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है तो अपने ब्लॉग से सम्बंधित सोशियल साइट्स पर पेज जरुर बनाये.

Social bookmarking करे ?

आप जो भी पोस्ट पब्लिश करो या फिर जो पोस्ट को आपने पहले से पब्लिश कर दिया है उसका URL सोशियल bookmarking पर शेयर करे. सोशियल bookmarking ऐसी वेबसाइट होती है जहा आप अपने ब्लॉग का url पब्लिश कर सकते हो, जैसे – Reddit, myspace, twitter… इन सभी वेबसाइट में आप अपने ब्लॉग पोस्ट के url लिंक को पब्लिश करके अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हो.

बेकलिंक बनाये ?

बेकलिंक बनाने का मतलब होता है कि किसी दूसरे के वेबसाइट में अपना url पब्लिश करना. आप कमेंट के ज़रिए ऐसा कर सकते हो. अगर आपने कभी किसी दूसरे के वेबसाइट पर कमेंट किया है तो आपको पता होगा कि कमेंट करने के बाद आपको वेबसाइट url डालने का option भी मिलता है, बस आपको अपने ब्लॉग का url वाहा डालना है..

उदाहरण के लिए – अगर मान लीजिए कि आपने seo से related कोई आर्टिकल पब्लिश किया हुआ है तो आपको अपने इसी आर्टिकल से रिलेटेड गूगले सर्च करना है और जो भी टॉप 10 सर्च रिज़ल्ट मिलेगा उस वेबसाइट में जाके comment करनी है..

Blog ki traffic kaise badhaye ?

ऐसा करना से आप अपने ब्लॉग के लिए टॉप के बेकलिंक बना सकते हो, जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का रैंक और ट्रैफिक दोनो ही improve होगी. होता ये है कि जब आप अपने ब्लॉग का url किसी दूसरे ब्लॉग पर पब्लिश करते हो तो आपके ब्लॉग का url वाहा show होता है, जिससे कोई भी आपके कमेंट के जरिये आपके ब्लॉग पर आ सकता है. पर ये chanches बहुत कम ही होते है कि कोई आपने comment के जरिये आपके ब्लॉग पर आए. इसलिए ये ध्यान में रखे की जो भी आप कमेंट करो वो impressive और knowlegable हो ताकि आपके कमेंट को अगर कोई पढ़े तो आपके ब्लॉग पर वो आना चाहे.

गेस्ट पोस्टिंग करे ?

आपने बहुत से ब्लॉग ऐसे देखे होंगे जो गेस्ट पोस्टिंग allow करते है, गेस्ट पोस्टिंग का मतलब होता है कि आपका आर्टिकल और ब्लॉग introduction किसी दूसरे के वेबसाइट मे पब्लिश करना. अगर आपको writing का हुनर है तो आप किसी दूसरे वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग कर सकते हो, गेस्ट पोस्टिंग करने का मुख्य मकसद यही होता है कि आप अपने आर्टिकल के साथ-साथ अपने ब्लॉग का url को भी include कर सकते हो.

अगर मान लीजिए कि आपने एक ऐसी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट किया है जिसका डेली का ट्रैफिक 1 लाख से उपर है तो आपके आर्टिकल को डेली लगभग 1000 से 2000 लोग ज़रूर पढेंगे, जिसमे से लगभर 50% लोग आपके ब्लॉग पर ज़रूर आएँगे. जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक अपने आप बढ़ने लगेगा.

दोस्तों आज हमने कुछ सरल और स्मार्ट टिप्स बताए है कि कैसे आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हो, इन सभी पॉइंट को एक साथ follow करना possible नही है पर आप

  1. ब्लॉग का sitemap सर्च इंजन पर सबमिट करना.
  2. Quality content लिखना.
  3. और Backlink बनाना.

दोस्तों एक बात हमेशा याद रखिए कि अगर आपके ब्लॉग मे quality content नही है तो आप चाहे कुछ भी कर लो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक 10000/day से ज़्यादा हो ही नही सकता, अगर आपने 1000 पोस्ट पब्लिश किए है जिनमे से सिर्फ़ 10 या 20 आर्टिकल को ही लोग ज़्यादा read कर रहे है तो आपको समझ जाना चाहिए की आपके ब्लॉग में बाकी के आर्टिकल्स बेकार है. जिस आर्टिकल को कोई read ना करे वो बेकार ही तो है. अपने writing skill को improve करे ताकि बेकार आर्टिकल भी धीरे भीरे quality आर्टिकल में convert होता चल अजाए.HAPPY BLOGGING

6 Replies to “ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?”

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी शेयर किया आपने मेरे काम आयेगी

  2. बहुत ही बढ़िया जानकारी शेयर किया आपने आपका लिखने का अंदाज भी बहुत ही बढ़िया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.