Blogger blog का background image और color कि कैसे change करे ?

Blogger ब्लॉग का background image और color को कैसे change करे ? एक ब्लॉग के लिए सबसे ज़रूरी है कि उसका design और look ऐसा हो कि लोग उस से impress हो जाए. अगर आप खुद अपने ब्लॉग के look से impress है तो आपका पूरा focus blogging पर ही रहता है और आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors भी आपके ब्लॉग के look से impress ज़रूर होते है. एक ब्लॉग के look को ज़्यादा effective और impressive बनाने के लिए ब्लॉग के background image और color main role play करता है.

अगर आपके ब्लॉग का background image और color सही नही है तो इसका बुरा असर आपके ब्लॉग पर पड़ेगा, जिसकी वजह से लोग आपके ब्लॉग को दुबारा visit करना पसंद नही करेंगे. ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर quality content publish करो, लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर quality content है पर आपके ब्लॉग का look impressive नही है तो इसका बुरा असर आपके ब्लॉग के content पर पड़ेगा.

Blogger blog ka background image or color ko kaise change kare ?

एक बात आप हमेसा याद रखो कि जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग पर आता है तो सबसे पहले आपके ब्लॉग का look और design ही देखता है. इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपने ब्लॉग के background image और color को अपने ब्लॉग content के हिसाब से डालो, ताकि आपके ब्लॉग और भी ज़्यादा impressive लग सके.

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने blogger ब्लॉग के background image और color को change कर सकते हो. तो आइए जानते है.

Blogger blog ke background image or color ko kaise change kare ?

Theme >> Customize पर click करे.

अब Background पर क्लिक करे. यहाँ आपको Background image और color add करने का option नज़र आएगा जिसकी हेल्प से आप अपने ब्लॉग कि background image और color change कर सकते हो. तो चलिए इसके बारे में clearly आपको बता दे.

Blogger blog का background image कैसे change करे ?

1. Background image के niche जो square box है उस पर click करे.

2. Upload image पर click करे.

3. Choose File पर क्लिक करे और अपने image को select करे जिसे आप अपने ब्लॉग background में लगाना चाहते है. पर ये ध्यान रहे कि आप जो भी image upload करे उसकी साइज़ 1800 से 1600 px होनी चाहिए. क्योंकि अगर image की साइज़ इससे कम होगी तो आपके ब्लॉग का background image सही नही लगेगा.

4. Save पर click करे.

आप अपने खुद का कोई भी image upload करके अपने ब्लॉग के background में लगा सकते है. पर blogger में बहुत से default background image है जिसे आप उस कर सकते हो.

1. यहाँ आपको बहुत सी image कि category मिलेगी जिसे आपको अपने हिसाब से select करना है.

2. Category select करने के बाद उस category में जितने भी images है वो यहाँ आपको show होगी. जिसमे आपको किसी भी एक image को select करना है.

3. Image select करने के बाद Done पर click करे.

अगर आपने Image upload किया है तो आपको अपने background image कि property set करनी होगी.

आपको अपने upload किए गए image कि property set करनी होती है.

Alignment – यहाँ आपको ये बताना होता है कि अपने जो image upload किया हुआ है वो किस जगह पर display होगी.

Tile – यहाँ आपको select करना है कि आपका image repeat होगा या नहीं, अगर repeat होगा तो उसकी condition क्या है.

  • Don’t tile – इसका मतलब होता है कि image repeat नहीं होगी.
  • Tile – Image repeat होगी.
  • Tile Horizontally – Horizontally image repeat होगी.
  • Tile vertically – Vertically image repeat होगी.
  • Scroll with page – अगर आप इस option को select करते हो तो आपने जो image upload किया हुआ है वो ब्लॉग scroll करने के साथ scroll होगी.

Image property set करने के बाद Apply to blog पर click करे. आपके ब्लॉग का background image set होगया है.

NOTE – अगर आपने default background image select किया है तो image property visible नहीं होती. बस आपको default image select करना है और Apply to theme पर click करना है.

Blogger blog का background color कैसे change करे ?

1. सबसे पहले आपको background image को remove करना होगा. क्यूंकि जब तक आप अपने ब्लॉग के background image को remove नहीं कर देते तब तक आप अपने ब्लॉग के background color को change नहीं कर सकते. मतलब कि background image और background color को आप एक साथ use नहीं कर सकते.

2. Background image को remove करने के बाद आप जो भी ब्लॉग के background में color डालना चाहते हो उसे select करे.

3. Apply to theme पर click करे.

तो दोस्तों आप अपने blogger theme customize के जरिये अपने ब्लॉग के background image और color को change कर सकते हो. पर कुछ theme में background color change करने के option नहीं आता, ऐसे में आपको कुछ code add करके अपने ब्लॉग के background color को change कर सकते हो. तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है.

1. Advance पर click करे.

2. Add CSS पर click करे.

3. ऊपर दिए गए image को follow करे. यहाँ आपको niche दिए गए कोड को copy करके पेस्ट करना है.

body {background-image: none;background-color: #ffffff;}

#ffffff कि जगह आप जैसा color use करना चाहते हो उसका css color code डाले.

4. Apply to Blog पर click करे.

तो दोस्तों आज आपने जाना कि कैसे अपने blogger ब्लॉग का background image और color change करे. हमे पूरी उम्मीद है कि आपके सभी डाउट clear हो गए होंगे. अगर आपको हमारा ये पोस्ट helpful लगा तो हमें कमेंट के जरिये जरुर बताये. HAPPY BLOGGING

2 Replies to “Blogger blog का background image और color कि कैसे change करे ?”

  1. AAP NE BAHUT HI BADIYA JANKARI DI HAI, MAIN ISS BARE ME KAFI TIME SE SERCH KAR RAHI THI, AUR AAP NE ISE BAHUT ACHCHE SE SAMJHAYA THANK YOU SO MUCH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.