Blogging क्या है और कैसे हम इसकी मदद से अपनी पहचान बना सकते है ?

Simple Introduction

Friends this is my first post in acchibaat.com category ब्लॉग्गिंग इसलिए में आपको ये बताना चाहूँगा कि मैं एक blogger हूँ और acchibaat.com is my blog. जो कि हिन्दी में है. Blogging कि दुनिया में acchibaat.com ने भी बहुत नाम कमाया है लेकिन blogging करना और blogging के बारे में जानकारी देने बहुत ही different है.

Blogging क्या है और कैसे हम इसकी मदद से अपनी पहचान बना सकते है ?

अगर कोई successful blogger से पूछेंगे कि उनकी success के पीछे क्या secrete है तो उनका यही जवाब होगा कि “ Its my passion “… और ये सही भी है बिना passion के आप कोई भी काम नहीं कर सकते. Passion कि वजह से मैं आज आपके सामने अपनी blogging life से जुड़े कुछ experience share करना चाहता हूँ इसलिए मैंने अपने blog में एक new category add है जिसका नाम है Blogging

वैसे आपको internet पर बहुत से ऐसे blog मिल जायेंगे जो आपको blogging से related जानकारी देती है और बहुत ही कम ऐसे blog मिलेंगे जो आपको आपके सवालों का सही सही जवाब देते होंगे. इस blog का main aim ये है कि आपको आपके सभी सवालों का जवाब दे और आपको blogging के सही रास्ते पर ले जाए ताकि आपको वो सब face न करना पड़े जो मैंने अपनी blogging life के दौरान face कि है.

तो अब हम आते है अपनी question पे कि blogging क्या है और कैसे हम इसकी help से अपनी identity बना सकते है ? आपने कभी अपनी school life के किसी debate competition में हिस्सा लिया है ? Debate competition में होता ये है कि आप किसी topic पर अपने competitor को हराने के लिए उनसे debate करते हो.

थोड़ा clearly समझा जाए तो ” जैसे आप किसी paper में कोई article लिख रही हो, वैसे ही आपको अपने blog पर article लिखना होता है “

Blogging is all about writing and debate. Blogging एक तरह के writing और debate competition है, जहा पर आप अपने writing skill कि वजह से दुसरे blog के take over करते हुए आगे बढ़ते हो..

bogging kya hai

अब ये तो समझ में आ गया कि blogging करना मतलब writing करना होता है, पर इसमें debate कहा से आ गया ? तो जैसे आप debate competition में अपने opponent हो बातों कि मदद से हराते हो वैसे ही आपको अपने opponent blog को अपने article से पीछे छोड़ना होता है.

Blogging क्या है और इसकी सहायता से कैसे अपनी पहचान बनाये ?

Blog में article लिखने को ही blogging कहा जाता है. आप अपना खुद का free blog blogger.com या फिर wordpress.com पर बनान सकते हो. Blogger या फिर अपने blog पर article/post लिखने को ही blogging कहा जाता है.

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि ” कलम में बहुत ताकत होती है “.. और इसी कलम कि ताकत से कई महान लेखक हम already ही जानते है. वैसे ही internet कि दुनिया में लिखने वाले को blogger कहते है जो कि वो अपने खुद के blog पर लिखते है.

अगर आपकी writing talent को लोग पसंद करते है तो वो आपके blog को भी पसंद करेंगे और ultimately वो आपको भी पसंद करेंगे, जिसकी वजह से आपका नाम भी famous होगा.

अगर आप blogging के बारे में पूरी जानकारी चाहते है जो आपको कही और न मिली तो हम आपको कभी निरास नहीं करेंगे. यही शुभकामना के साथ मैं रवि साव आप सभी को promise करता हूँ कि आपको blogging में success पाने में हम आपकी सबसे ज्यादा help करेंगे…… Wish Us All The Best and HAPPY BLOGGING

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.