Blogger ब्लॉग के जरिये Adsense Account Approval Process कैसा है ?

Google Adsense से हम ऑनलाइन पैसा कमा सकता है और यही वजह है कि ज्यादातर लोग ब्लॉग्गिंग का सहारा लेते है। हर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर adsense का ad देखना चाहता है। जिसमे से बहुत ही कम लोग adsense approval हासिल करने मे कामयाब होते है और बाकी के लोग ब्लॉग्गिंग से quit कर लेते है।

Blogspot Blog Ke Jariye Adsense Account Approval Process Kaisa hai ?

Adsense ही एक वजह है जिसके सपने हर एक newbie ब्लॉगर के दिमाग में होती है। पर ये सपने बहुत ही कम के पूरे होते है। वजह यही है कि वो अपने ब्लॉग्गिंग को लेकर पूरे समर्पित नही है। एक बार adsense अप्लिकेशन रिजेक्ट होने के बाद वो ब्लॉग्गिंग करना ही छोड़ देते है।

मैने जब adsense के लिए apply किया था तब due to insufficient content होने की वजह से मेरा अप्लिकेशन रिजेक्ट कर दिया गया था। उसके बाद मैने 2 बार फिर adsense के लिए apply किया लेकिन फिर से मेरे अप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया।

आख़िर कार चौथी बार जब मैने adsense के लिए apply किया तब मेरा adsense approve हुआ।

पिछले 3 साल से मैं adsense से जुड़ा हुआ हूँ, इन 3 सालों में 2 बार मेरा adsense अकाउंट डिसेबल भी हुआ है। लोग सोचते है कि एक बार adsense approve हो जाए बस, पैसे की बारिस होने लगेगी। लेकिन ऐसा नही है। दोस्तों सिर्फ़ adsense अकाउंट approve होना ही जरुरी नही होता। आपकी earning depend करती है आपके ब्लॉग के niche के उपर। इसके बारे मे हमने पहले भी चर्चा कर चुके है

Blogspot ब्लॉग के जरिये Adsense Approval Process कैसा है ?

जब आप blogspot पर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपने ज़रूर देखा होगा कि आपके Blogger dashboard में एक Earnings Tab है। अगर हम Earnings में क्लिक करते है तो हमें पता चलता है कि “Your blog doesn’t currently qualify for Adsense“.

Blogspot Blog Ke Jariye Adsense Account Approval Process Kaisa hai ?

मतलब कि आपका ब्लॉग adsense के लिए अभी qualified नहीं है।

तो सवाल ये उठता है कि कैसे अपने ब्लॉग को adsense के लिए qualify करे ?

आप उपर दिए गये image में देख सकते है कि वहां एक option है “HOW TO QUALIFY FOR ADSENSE“. आप वहां पर क्लिक करके google Adsense qualifying criteria देख सकते हो। इनमें से main points इस प्रकार है –

1. ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए

आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चाहिए। पर मैं इस बात से सहमत नही हूँ, क्यूंकी। मेरे इस ब्लॉग का age only 15 days ही हुआ है और जब मैं अपने Earning tab पर क्लिक करता हूँ तो वहां Adsense signup का option नजर आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग पर custom domain name इस्तेमाल करते हो तो आपको adsense signup option नजर आने लगता है।

2. आपने ब्लॉग में quality content होने चाहिए

ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के पोस्ट कि संख्या को बढ़ाने में लगे रहते है, उन्हे लगता है कि ऐसा करने से उनकी ब्लॉग traffic बढ़ेगी, पर वो नही जानते है एक ब्लॉग में बहुत ज़्यादा low quality content हो तो आपके ब्लॉग की ranking पर इसका बुरा असर पड़ता है।

3. एक ही topic में ब्लॉग्गिंग करे

अक्सर होता ये है कि लोग अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते जाते है, लिखते जाते है। और उनके आर्टिकल का कोई एक टॉपिक नही होता। ऐसे में आप multiple topic इस्तेमाल करते हो, जो की आपके ब्लॉग की ranking और design पर impact करती है।

उदाहरण के लिए – अगर मैं आपके ब्लॉग के होम पेज पर गया तो मुझे पहला पोस्ट मिला- love टिप्स, दूसरा पोस्ट मिला- heart problem and solution, तीसरा पोस्ट मिला – today news और 4th पोस्ट मिला – improve your computer skill. तो आपको क्या लगता है कि मैं कौन सा पोस्ट पढूंगा ? ऐसे ही जब विज़िटर आपके ब्लॉग पर आएँगे तो वो खुद confuse हो जाएँगे कि वो क्या पढ़े।

4. Spelling mistake पर ध्यान दे

अपने ब्लॉग पर कोई भी आर्टिकल पब्लिश करने से पहले एक बार जरुर पढ़ लें ताकि आपको पता चल सके की कहा spelling mistake है और अगर आपको कोई paragraph या sentence add करनी होगी तो वो भी आप add कर सकते है।

5. ब्लॉग का डिज़ाइन user friendly होना चाहिए

मतलब की आपके ब्लॉग का डिज़ाइन या theme ऐसा होना चाहिए कि विज़िटर आपके ब्लॉग को आसानी से navigate कर सके।

इसके अलावा भी बहुत से Adsense qualifying conditions है पर जो मैने आपको बताया ये ही main है। बस आपको इन points को फॉलो करना है।

इन सभी points को फॉलो करने के बाद एक दिन ऐसा आएगा जब आपका ब्लॉग adsense के लिए qualify होगा।

Blogspot Blog Ke Jariye Adsense Account Approval Process Kaisa hai ?

क्यूंकि जिस दिन ऐसा हो गया तो आप समझ जाना कि आप सही ट्रैक पर जा रहे हो। Sign up for Adsense पर क्लिक करके adsense पर register करिए।

Adsense application review होने मे 2 से 7 दिन लगते है। तब तक इन्तेजार कीजिए। अगर आपका अकाउंट approve हो गया तो समझ जाइये की आप 100% सही जा रहे हो।

ये भी जाने : ब्लॉग बनाने के बाद google adsense के लिए कब apply करे ?

अगर adsense application reject हो जाए तो बुरा मत मानिए, क्योंकि adsense application कभी reject नही होता बल्कि adsense आपको बताता है कि आपको करना क्या है ताकि आपका adsense application approve हो सके।

बार-बार adsense application reject हो रहा है तब भी आपको बुरा नही लगना चाहिए क्यों की adsense आपको सिखाता है कि आपके ब्लॉग पर किस प्राब्लम की वजह से आपका application approve नही हुआ है। हमेसा positive thinking रखे। आखिर में आपका adsense approve हो ही जाएगा। और आपको adsense की तरफ से एक conformation mail भी आएगा।

Blogspot Blog Ke Jariye Adsense Account Approval Process Kaisa hai ?

Adsense approve होने के बाद आप अपने ब्लॉग पर adsense ad display कर सकते है.

Blogspot Blog Ke Jariye Adsense Account Approval Process Kaisa hai ?

1. Setting में जाये.
2. Show ads on blog के option Yes को select करे..
3. Display ads below my posts and in the side bar option को select करे.
4. Save setting पर click करे.

आपने जो सपना देखा है वो मैने भी कभी देखा था, पर उसे पूरा करने का जज़्बा मेरे अंदर था जो की कड़ी मेहनत और समर्पण से पूरा हो सका। आपको भी अपने सपने को हासिल कर सकते है बस उसके लिए थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

दोस्तों जितना आसान ये प्रोसेस लगता है उतना ये आसान नही है, बल्कि बहुत ही आसान है। मैं आपको nextट पोस्ट में बताऊंगा कि adsense approve होना ही काफ़ी नही है, बल्कि इसकी पूरी जानकारी भी होना ज़रूरी है। तब तक के लिए Happy Blogging

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866

4 thoughts on “Blogger ब्लॉग के जरिये Adsense Account Approval Process कैसा है ?”

  1. Sir,
    बिना Domain Buy किए Adsense Approve नही करता है वेबसाइट को..?

    ओर मेरी Website कब Qualify हो जाएगी adsense के लिए
    अभी भी मेरी site मैं
    “Your blog doesn’t currently qualify for AdSense”
    यही लिखा आता है
    Please help me

  2. Sir mai domin name kharid ke apne blog me add diya h lekin abhi v not qualified aa raha h aisa q 1month ho gye domin add kiya huaa plz help me.

Comments are closed.

Scroll to Top