Bra खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखे ?

आप महिला हो, लड़की हो तो आपको bra के विषय में जरुर पता होगा. Bra आपके breast को perfect shape में रखने का काम करती है और ये सभी महिलाओं कि एक basic need भी है. आप bra पहनते हो तो आपको अपने bra का size तो पता ही होगा ना ? क्या आपके bra का size 28, 30, 32 या फिर 34 है ? जब आप बाजार से bra खरीदते हो तो क्या कहते हो ? आप जिस size का bra बाजार से खरीदते हो क्या वो आपको fit होती है ? ऐसे ही अनेको सवालो के जवाब आज हम जानेगे.. इनमे से कुछ सवालों के जवाब आपको already पता भी होंगे.. चलिए सबसे पहेल आपको एक example के जरिये कुछ बताने कि कोशिश करते है.

Bra खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखे ?

आपकी bra size है 32 और आप हमेसा से 32 size कि ही bra खरीदते हो और इस्तेमाल भी करते हो. लेकिन क्या आपको पता है कि 32 size का bra का क्या मतलब होता है ? नहीं ना ? चलिए इसके बारे में हम थोड़ी जानकारी दे देते है –

अगर आप 32 size कि bra पहनती है तो आप अपने bra को floor से सीधा बिछा के measuring tape से measure करे, आपका bra 32 inch का ही होगा. अब यहाँ बात ये आती है कि अगर आपका breast का आकर medium है और आप जो bra पेहेनते हो वो आपको fit होती है तो क्या वही bra को कोई ऐसे लड़की use कर सकती है जिसका breast size बड़ा है ? नहीं , ऐसा करने पर आपको जो bra सही fit आ रहा है वही bra दूसरी लड़की को tight होगी. ऐसा इसलिए है क्यूंकि आप दोनों लड़कियों का bra size तो same है लेकिन दोनों के breast shape में अंतर है.

और यही वजह है कि bra खरीदते समय लड़कियां सिर्फ number के हिसाब से bra खरीदती है. लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि bra हम इसलिए पहनते है क्यूंकि हम अपने breast को support कर सके और breast को support करने के लिए हमें अपने breast का आकर भी पता होना चाहिए जिसे हम cup size के जरिये जान सकते है. हमने अपने पिछले article में इसके बारे में पूरी जानकारी दी है और ये भी बताया है कि bra size कैसे नापते है , अगर आपको अपने bra size के बारे में नहीं पता है तो ये article जरुर read करे – Bra size कि नाप कैसे ले ?

Bra खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखे ?

अगर आपको आपके bra कि size के बारे में पता है तो आपको bra खरीदने में कोई दिककत नहीं आएगी और आप जो भी bra खरीदोगे वो आपको perfectly fit भी होगी. Bra खरीदते समय इन बातो पर ज़रूर ध्यान दे, research मे ये बात सामने आई है की ज़्यादातर महिलाए jeans, suit, tops और अन्या समानो की तुलना मे अपनी bra पर बहुत ही कम खर्च करती है, जबकि यह ग़लत है.

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला inner garment

कपड़ो के मुताबिक bra को सबसे ज़्यादा पहना जाता है. research के मुताबिक, एक single bra को एक दिन मे करीब 16 घंटे और साल भर मे 5840 घंटे पहना जाता है. यानी यह आपके wardrobe का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला garment होता है जो आपके look को बेहतर बनता है.

Bra कि खरीदारी

ज़्यादातर महिलाए bra shopping करने मे उतनी दिलचस्पी नही लेती है, जितना अन्या कपड़ो की खरीदारी मे लेती है. पहली बार मे ही कोई बढ़िया color और size मिलने पर वो bra खरीद लेती है.

उनको पता नही होता की इस तरह से वो ऐसी bra खरीद लेती है, जिनको पहन कर आराम महसूस नही होता. Bra खरीदते समय fitting और सही size पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए.

Bra Fitting

समय के साथ-साथ शारीरिक बदलाव होते रहते है. शरीर की fitting बदलती रहती है. कपड़ो की खरीदारी के समय fitting का ध्यान तो रखा जाता है लेकिन bra की बारी आती है तो महिलाए कतराती है. जिस तरह से शरीर के बाकी हिस्सो मे बदलाव होते है उसी तरह breast मे भी बदलाव होते है. सही bra नही चुनने का मतलब look पर ग़लत असर पड़ेगा.

Bra टिकाऊ और Fashionable हो

अक्सर महिलाओ का सोचना होता है की bra जैसे कपड़े के छोटे टुकड़े पर इतना खर्च क्यों किया जाए. लेकिन वो ये भूल जाती है, कपड़ो से ज़्यादा इसका इस्तेमाल होता है. इसलिए ये बहुत ही टिकाऊ और fabric की बनी होने चाहिए, जो लंबे समया तक चले और इसका आकर सही रहे.

आपकी bra सिर्फ़ comfortable ही नही होनी चाहिए बल्कि इसका टिकाऊ और fashionable होना भी ज़रूरी है. इसलिए तोड़ा ज़्यादा खर्च करके आप अपनी look को बेहतर बना सकती है और लंबे समय तक comfortable भी feel कर सकती है.

मैं guareentie के साथ कह सकता हूँ कि जितनी भी महिलाये और लड़कियां है वो bra का इस्तेमाल तो करती है , बिना bra के वो एक पल भी नहीं रह सकती लेकिन bra पर होने वाले खर्च को देखा जाये तो वो 30 से 100 रूपए तक का ही bra खरीदती है जो कि ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने के योग्य नहीं होता. अब आप ये जरुर सोचते होंगे कि bra क्यों महंगा ख़रीदे क्या कोई इसे देखने वाला है ? तो ऐसी सोच ही आपको गलत bra के चुनाव के लिए प्रोत्साहित करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.