बुरे लोगो को कैसे Handle करे ?

हम दावे के साथ कह सकते है कि, अगर आपके आसपास अच्छे लोग है तो कुछ बुरे लोग भी होंगे. बुरे लोगो से हमारा मतलब है कि, negative विचार रखने वाले या हानि पहुचने वाले लोग. बुरे लोग या negative लोगो से सभी लोग चिड़ते है और ऐसे लोगो से सभी दुरी बनाना पसंद करते है. कुछ research से पता चला है कि, जो लोग बुरे लोगो के बीच में रहते है या आपके आसपास negative विचार वाले लोग है तो इससे आपपर बुरा असर पड़ता है और आप शायद उन जेसे होने लग जाते हो क्योंकि दोस्तों संगति का असर सबसे जल्दी पड़ता है.

अगर बुरे लोग या negative विचार वाले लोग अगर आपके दोस्त है तो आप easily उनसे पीछा छुड़ा सकते हो but अगर बुरे लोग या negative विचार वाले लोग आपके परिवार या relatives में से एक है तो ऐसे में आप उनसे जल्दी पीछा नहीं छुड़ा सकते हो. पर हम इस article में कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिसकी help से आप इन लोगो से पीछा छुड़ा सकते हो.

बुरे लोगो के लिए खुद को कैसे तैयार करे

बुरे लोगो या negative विचार वालो को handle करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आपको तैयार करना होगा. नीचे हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिनकी help से आप अपने आपको ऐसे लोगो के लिए prepare कर सकते हो.

1. फालतु बहस करने से बचे

अक्सर बुरे लोगो के साथ बहस होना आम बात है. बहस में अक्सर सभी अपना आपा खो बैठते है और बहस करते करते बात लडाई तक भी चली जाती है. हमे नहीं लगता कि, आप ऐसा कुछ चाहोगे. बहस से आपका mood खराब होता है फालतु की energy लगती है. तो अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते है तो आपको बहस करने से बचना होगा. अगर आपको लगता है कि, अगला आप से बहस करने की कोशिश कर रहा है तो आपको ऐसे में कुछ नहीं बोलना चाहिए. हो सके तो वहा से चले जाये या शांत रहने की कोशिश करे.

इसे भी पढ़े : बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाए ?

2. खुद को शांत रखे

जेसे की हम ऊपर भी बात कर रहे थे कि, बहस से बचने के लिए आपको शांत रहना सीखना होगा. हो सकता है कि, आपकी आदत शांत रहने वाली ना हो या आप जल्दी hipper होते हो. ऐसे में आपको खुद को शांत रख पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. पर दोस्तों आपको शांत रहना सीखना ही होगा नहीं तो आप बुरे लोगो को easily handle नहीं कर पाओगे. अपने आपको शांत रखने के लिए आप yoga या meditation का सहारा ले सकते हो.

3. दुरी बना कर रखे

शांत स्वभाव वाले इंसान को भी कभी कबार गुस्सा आजाता है तो ऐसे में अगर आप शांत रहने का नाटक कर रहे हो तो कभी कबार बात out of control हो जाती है और आप अपने आपको काबु में नहीं रख पाते हो तो ऐसे में आपको उस इंसान से उसी वक्त दुरी बना लेनी चाहिए. यही आपके लिए और उसके लिए बहुत सही है.

4. Confident में रहे

Confident एक ऐसा हथियार है जिससे आप किसी भी situation को easily handle कर सकते हो. अगर आपने किसी को ये दिखाना है कि, आपको उसकी बातो से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है या आप उसकी बातो को normal ले रहे हो तो आपको उसके सामने एक दम confidence सा दिखना होगा. नजर एक दम सीधा, face पर कोई reaction नहीं और body movement भी एक दम सीधा.

जरुर पढ़े : Depression कैसे दूर करे ?

बुरे लोगो से कैसे निपटे ?

अब बात करते है कि, जब बुरे लोग आपके सामने हो तो उनसे किस तरह का treat करना चाहिए कि, वो अगली बार आपसे दुरी बना कर रखे. नीचे कुछ tips and tricks बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Ignore मारे

किसी को ignore मारना सबसे आसान होता है और आप easily सामने वाले को feel करवा सकते हो कि, आप उससे बात करने के लिए interested नहीं हो. अगर आपको लगे कि, आपका दुश्मन या वो इंसान जो बहुत बुरा है या negative सोच रखता है कही से आरहा है तो ऐसे में आपको अपनी चाल ढाल बदल लेनी चाहिए और ऐसा show करे कि, आप किसी काम या सोच में busy है. उसके सामने से इस तरह से निकले की जेसे की आपने उसे देखा ही ना हो. इस तरह आपको हर बार करना है, अगला इंसान अपने आप समझ जायेगा कि, आप उसे ignore मार रहे हहो.

2. Deep Breath ले

अगर आप किसी इंसान से बात कर रहे है और आप उसकी बातो से irritate हो गए है और situation एसी है कि, आप वहा से निकल नहीं सकते. तो एसी condition में आपको अपने आपको सँभालने की जरुरत है. थोड़ी देर शांत रहे और deep breath ले, इससे आप अपने आपको बहुत better feel करोगे. Deep breath आपको 10 बार लेना है.

3. Direct बोले

जब आपको पता है कि, सामने वाला बहुत ज्यादा बोलता है, किसी की बुराई करता है या बहुत ज्यादा negative thoughts रखता है ऐसे में आपको उसकी कमी को उसको बताना चाहिए. जब वो इंसान अच्छे mood में हो तो तब आपको उसकी कमी के बारे में बताना चाहिए और उसे कहे कि, इनको सुधारने की कोशिश करे.

4. उसे ऐसे ही रहने दे

एक बार आपका फर्ज बनता है कि, सामने वाले को उसकी कमी को बताये. अब उस इंसान पर depend करता है कि, वो आपको बातो को serious लेता है की नहीं. अगर आपको लगे की आगे भी वो वही गलती कर रहा है तो ऐसे में आपको उसको उसके हालातो पर छोड़ देना चाहिए. उसे अपनी life में एक ना एक बार खुद ही पता चल जायेगा कि, उसमे क्या कमी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.