चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाए? चेहरे के गड्ढे कैसे भरे?

चेहरे पर गड्ढे होना आपके चेहरे की सुंदरता को काफ़ी खराब कर सकता है। चेहरे पर ये गड्ढे कई वजह से हो सकते है जैसे – चोट लगने के कारण, पिम्पल्स ठीक होने के बाद अक्सर गड्ढे पड़ जाते है, फुंसी के कारण, chicken-pox के ठीक होने के बाद, acne होने का कारण, जलने-काटने के कारण आदि।

चेहरे मे गड्ढे हटाने या मिटाने के लिए आप अक्सर गड्ढे मिटाने वाली क्रीम की मदद लेते है, आप जानते है ऐसे क्रीम में केमिकल होते है जो कि आपकी त्वचा को खराब और जलन पैदा कर सकता है, खास कर जब आपकी skin dry या sensetive हो। यहाँ हम जानेंगे कि सही care और कुछ घरेलू तरीकों के इस्तेमाल करके कैसे हम अपने चेहरे के गड्ढे भर सकते है।

चेहरे के गड्ढे मिटाने का मेडिकल ट्रीटमेंट क्या है?

चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाए? चेहरे के गड्ढे कैसे भरे?

सबसे पहले हम मेडिकल ट्रीटमेंट की बात करते है जो की skin care clinic में skin के डॉक्टर द्वारा चेहरे या शरीर की किसी ओर जगह पर गड्ढे हटाने के लिए दिया जाता है। ज़्यादातर ऐसे ट्रीटमेंट काफ़ी महंगे होते है और तब किए जाते है जब या तो आपको परिणाम जल्दी चाहिए होता है या फिर आप घरेलू उपचार द्वारा अपने चेहरे के गड्ढे हटाने मे सफल नही होते। डॉक्टर द्वारा चेहरे से गड्ढे मिटाने के लिए ऐसे कुछ तरीक़ों का इस्तेमाल किए जाते है।

1. Dermabrasion

इसमें skin care expert अपने special औजार द्वारा skin के गड्ढे के आस-पास कि skin को हटाकर गड्ढे और skin के निशान को खत्म कर देता है।

2. केमिकल पिल्लिंग

इसमें cosmetic surgeon special chemical जैसे- glycol, lactic और citric acid आदि का इस्तेमाल कर त्वचा के उपर कि काली परत को हटा देता है, जिससे नीचे की त्वचा उसकी जगह ले लेती है और आपको दाग और गड्ढों से मुक्ति मिलती है। केमिकल पिल्लिंग में आपको कई बार डॉक्टर के पास सिटींग देनी पड़ती है यानि कि जाना पड़ता है।

3. Laser resurfacing

इसमें डॉक्टर लेज़र का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा से गड्ढे और दाग दूर करते है।

4. क्रीम और लोशन

इसमे आपको डॉक्टर गड्ढे और दाग हटाने की क्रीम जैसे मेदर्मा के इस्तेमाल करने की सलाह देता है। यह एक first aid है जो आप तब कर सकते है जब आपको मेडिकल ट्रीटमेंट से बचना हो। इसमे समय ज़्यादा लगता है और परिणाम आपकी त्वचा के प्रकार और बनावट पर निर्भर करती है।

चेहरे कर गड्ढे मिटाने के घरेलू उपचार – चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाए?

जैसे की हमने बताया कि चेहरे पर गड्ढे बनाने के कई वजह है लेकिन ज़्यादातर ऐसे गड्ढे पिम्पल्स या फुंसी के ठीक होने के बाद बनते है। केमिकल ट्रीटमेंट युक्त क्रीम इस्तेमाल के कई नुकसान या साइड-एफेक्ट्स होते है।

लेकिन अगर आप समझदारी और सब्र से काम ले तो आप घरेलू नुस्खे और एक अच्छा skin care routing अपना कर कुछ दीनो या हफ़्तों में अपने चेहरे से गड्ढे मिटा सकते है। घरेलू इलाज आसान, साइड-एफेक्ट फ्री, सस्ता और सटीक होता है और आप इसे कभी भी कर सकते है।

सबसे पहले चेहरे के गड्ढे को हटाने के लिए 2 skin care step अपनाइए और वो है – cleansing और exfoliation.

1. Cleansing

cleansing आपकी त्वचा को साफ रखने मे मदद करती है साथी ही नयी पिम्पल्स, किल-मुंहासे और फुंसी को होने से रोकती है। जब आपका चेहरा साफ रहेगा तब आपको भविष्य मे पिंपल्स और उसके वजह से बनने वाले गड्ढे की समस्या मे मुक्ति मिलेगी। साथ ही आपके चेहरे मे गंदगी और oil दूर हो जाएँगे जिससे आपको गड्ढे के इलाज मे काम आने वाले घरेलू नुस्खे से ज़्यादा फायदा मिलेगा।

आपको cleansing के लिए अपने चेहरे को किसी अच्छे antibacterial soap या फेस वाश से धोना होता है।

2. Exfoliation

चेहरे के गड्ढे ख़तम करने के लिए exfoliation सबसे जरूरी step है। Exfoliation मे आप scrub का इस्तेमाल करते है जिससे आपकी त्वचा से गंदगी, मैल और पुरानी काली और dead skin की परत दूर होती है और उसकी जगह नीचे वाली फ्रेश परत ले लेती है। हफ्ते मे 2 बार exfoliation करने से कुछ हफ़्तों मे गड्ढे के उपर और आस-पास की परत उतर जाएगी और नीचे की साफ परत उसकी जगह ले लेगी जिससे की मुंहासे और पिम्पल्स के दाग और गड्ढे दूर हो जाएँगे।

आप घरेलू scrub इस्तेमाल कर सकते है जैसे चीनी और शहद को मिलाकर बनाया गया scrub या फिर पानी और baking soda। बस आपको scrub बनाना है और 2 मिनट तक अपने चेहरे को scrub करके धो लेना है। आप बाजार मे मौजूद scrub का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन तभी जब आपको कोई प्रोडक्ट अच्छी तरह से सूट करे वरना घरेलू scrub ही सबसे ज़्यादा कारगर होता है।

चेहरे के holes भरने के घरेलु तरीके

यहाँ हम कुछ ऐसे face mask इस्तेमाल करेंगे जो ना सिर्फ़ त्वचा को problem free रखने में मदद करेगी बल्कि त्वचा का पोषण और मरम्मत भी करेंगे।

1. हल्दी और नींबू पेस्ट

अगर आपके घर के पास नींबू का पेड़ है तो उसके पत्तों की पेस्ट बनाए और बराबर मात्रा मे हल्दी उसमे मिला ले। इस पेस्ट को रोज़ाना 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो ले। ऐसा 2 हफ़्तों तक करने से फायदा होता है। अगर नींबू के पत्ते ना हो तो नींबू का रस और हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है।

नींबू और हल्दी मे skin whitening और exfoliation गुण आपके चेहरे के गड्ढे का कालापन दूर करके उसकी रूप तो कम करेगा ही, हल्दी के healing quality गड्ढों को जल्दी भरने मे मददकरेगे।

2. एलो वेरा और vitamin-E

चेहरे से दाग-धब्बे और पिंपल्स, चेचक और chickenpox आदि के वजह से बने गड्ढे को हटाने के लिए रोज़ाना दिन मे 2 बार एलो वेरा और विटामिन-E आयिल का mixture अपने चेहरे पर लगाए। बेहतर होगा की आप रात को सोने से पहले इसे लगाए और सुबह उठकर चेहरे धो ले। एलो वेरा और विटामिन-E मे skin lightening, anti ageing और healing quality होती है। साथ ही ये दोनो गड्ढे के निशान दिखाई देना कम हो जाते है और गड्ढे भरने लगते है।

3. दही और नींबू

है और कुछ बूँद नींबू का रस डाल कर इस मास्क के exfoliation और skin fading quality बढ़ा सकता है। जिससे आपकी त्वचा की उपरी काली परत तो दूर होगी साथ ही दाग-धब्बे और गड्ढे के निशान भी दूर होंगे। रोज़ाना दही मे कुछ बुँदे नींबू का रस डाल कर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखने के बाद धो ले।

4. नींबू और शहद

नींबू और शहद को बराबर मात्रा मे मिलाकर अपने चेहरे पर दिन मे 2-3 बार लगाए। इससे त्वचा मुलायम होगी और सभी प्रकार के दाग-धब्बे, मुंहसे और पिम्पल्स मार्क्स दूर होंगे साथ ही त्वचा की कंडीशन मे भी सुधार होगा।

5. बेसन, दूध और नींबू

बेसन मे दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को रोजाना सूखने तक अपने चेहरे पर लगाकर रखिए और फिर धो लीजिए। इससे स्किन मे कसावट तो आएगी साथी ही धीरे-धीरे पिंपल्स दाग और गड्ढे भी दूर हो जाएँगे।

चेहरे पर गड्ढे मिटाने के लिए बाहरी ट्रीटमेंट के साथ ये भी ज़रूरी है कि आप अपने खान-पान को healthy और skin friendly रखने की कोशिश करे ताकि स्किन की health सुधरे और स्किन समस्या दूर रहे और इसके लिए आप……

  • भरपूर मात्रा मे फल और सब्जियों का सेवन करिए।
  • फास्ट फूड और आयिली फूड खाने से परहेज करिए।
  • विटामिन, A, C, E और omega fatty acid से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट मे समिल करिए।
  • दिन भर मे ढेर सारा पानी पी कर अपनी स्किन को अच्छी तरह hydrated रखिए। साथ ही शराब, काफ़ी और चाय का सेवन बंद कर दीजिए। आप चाय की जगह ग्रीन टी पी सकते है।
  • डेली एक्सर्साइज़ करने से आपकी स्किन की health और कंडीशन मे काफ़ी सुधार आता है और स्किन लंबे समय तक young looking बनी रहती है।
  • हफ्ते मे 2 बार अपने चेहरे का screen ट्रीटमेंट करिए जिससे स्किन की गंदगी और ऑयल्स दूर हो जाएँगे और स्किन पिम्पल फ्री रहेगी।
  • अपनी स्किन को धुप से बचाए इसके लिए आप सनस्क्रीन, स्कार्फ, कैप और कॉटन के ग्लव्स का इस्तेमाल कर सकते है।
  • एक बात और पिम्पल होने पर उसे हाथों से टच मत करिए और ना ही उसे नाख़ून से उखाड़ने की कोशिश करे, ऐसा करने से infection तो बढ़ेगा ही साथ ही पिंपल मार्क और गड्ढे होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें-

अगर आपको blogging सीखना हो या आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866

Ravi Saw

नमस्कार दोस्तों, अच्छीबात आप सभी के मार्गदर्सन के लिए बनाया गया है. यहाँ जीवन और टेक्नोलॉजी से जुड़ी वो सभी चीजों पर प्रकाश डालने की कोशिश की जाती है जो जीवन को सरल बनाने में लाभकारी है. आपका प्यार ही हमें हर दिन कुछ नई जानकारी प्रकाशित करने की प्रेरणा देता है. धन्यवाद

This Post Has 6 Comments

  1. love

    thanks

  2. Shareya

    सच में skin के holes ठीक हो गये इस घरेलु नुस्खे से thanks for this article..

  3. मनीष

    सर , पुरे face पर खड्डा हो गया है पिम्पल के कारण ,इसके लिए मै क्या करुँ ताकी पूरी तरह से face स्किन नार्मल हो जाए,मै काफ़ी मेडिसिन ,क्रीम ,होम्योपैथी ,आयुर्वेदिक दवाई इस्तेमाल कर चूका पिम्पल तो खत्म हो गया लेकिन गड्ढा बहुत ज्यादा हो गया ,लेज़र ट्रीटमेंट ,केमिकल ट्रीटमेंट से ठीक हो सकता है इसमें कितना पैसा लग सकता है सर रिप्लाई जरुर करें

    1. Deeksha

      Sir Mere pimples to thik ho gye h lekin bhut gaddhe ho gye h mere skin pe aur gharelu upay Kam nhi kr rhe h plz mujhe btaiye ki koin SA medical treatment best hoga jisme tym km lge aur face pe koi side effects n ho koi nuksan n ho face ko

Leave a Reply