चेहरे को साफ और सुन्दर कैसे करें ? How to make face clean and beautiful ?

इंसान अपने कर्मो से भी पहले अपने चेहरे से पहचाना जाता है. अब ये कितना सही है और कितना गलत ये तो बाद की बात है. हर किसी के लिए सुन्दर दिखना उतना ही जरुरी है जितना भूखे को खाना. लोग सुन्दर दिखने के लिए बहुत कुछ करते है. यहाँ तक कि हज़ारों पैसे भी खर्च करने को तैयार हो जाते हैं. Costly cosmetic skin treatment cream और भी बहुत कुछ.

लेकिन ये सब करने के बाद भी उन्हें कुछ परिणाम नहीं मिलता. पर फिर भी लोग किये जा रहे हैं. एक ऐसी उम्मीद के साथ जो शायद कभी पूरा ना हो या बहुत साल में पूरा हो. इन्टरनेट पर बहुत से उपाय मिल सकते हैं पर उनमें से 10 उपाय ऐसे होते हैं जो हर किसी की त्वचा को सूट नहीं करते. हम लेकर आये है एक ऐसा तरीका जो आसान और सही तो है ही बल्कि हर किसी की skin को सूट भी करता है.

चेहरे को साफ और सुन्दर रखने के घरेलु और टिकाऊ उपाय

आपको चाहिये

  • 2 चम्मच गेँहू का आटा
  • 1 चम्मच चावल का आटा
  • 1 चम्मच टमाटर का रस
  • पेस्ट बनाने के लिए दूध

बनाने का तरिका

सबसे पहले एक साफ़ कटोरी ले लें. उसमे गेंहू और चावल का आटा मिला लें. अब इसमें टमाटर का रस मिलाएं. टमाटर का रस आपकी skin की melanin की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इससे आपके चेहरे का रंग गोरा और साफ़ होगा. अब इसमें दूध उतना ही मिलाए जितना एक paste बनाने के लिए चाहिए. अगर आप ठंडा दूध लेंगे तो और अच्छा होगा.

इसे भी पढ़े : काली त्वचा को गोरा कैसे करे ?

कैसे लगायें ?

सबसे पहले अपना चेहरे को किसी अच्छे face wash से धो लें. चेहरे को towel से पौछ लें. अब cotton या brush की help से इस paste को अच्छे से अपने face पर लगाएं. याद रखिये आँखों के आस पास की जगह से दूर रहें. अगर गलती से आँख में चला गया हो तो तुरंत पानी से जाकर धो लें. आँख बहुत ही नाज़ुक चीज़ है और ये सब चीज़ों से ख़राब भी हो सकती है.अब इस pack को सूखने दें. तब तक आँख बंद करके आराम करें क्योंकि relax करना भी skin के लिए अच्छा साबित होता है. जब paste सूख जाये तो सादे पानी से चेहरा धो लें.

बाद में कोई भी एक अच्छा सा moisturiser लगा लें. आप पहले ही use में इसका positive result देख सकते है. आपकी skin न तो केवल साफ़ बल्कि गोरी दिखाई देगी.

ये तरीका आप हफ्ते में 2 दिन use कर सकते है. याद रखिये रोज़ रोज़ लगाने से आपको result जल्दी नहीं मिलेगा बल्कि skin dry हो सकती है. इसलिए हफ्ते में दो बार ही लगाए.

ये एक ऐसा तरीका है जो हर किसी की skin को सूट करता है. चाहे वो oily हो या dry या नाज़ुक. हर कोई इसे आराम से बेफिक्र इस्तेमाल कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.