कॉमन कुकिंग मिस्टेक्स – Common Cooking Mistakes, In HINDI

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

कॉमन कुकिंग मिस्टेक्स – Common Cooking Mistakes, In HINDI, Common Cooking Mistakes In Hindi, kaise khana banaye, kaise cooking kare, khana banane ka tarika.

✠ Mistake- सब्जिया और Sprouts ( अंकुरित ) उबलने के बाद पानी को फेक देना .

✤ Solution – उबले Sprouts और vegetables में ‘B Complex Vitamin’ बहुत quantity में होती है . अधिकतर B Complex Vitamin Water Soluble होते है जब vegetables और Sprouts को उबाल कर उनका पानी छानते है , तो ये ‘B Complex Vitamin’ बाहर निकल जाती है . इसीलिए सब्जियों और  Sprouts को उबलने की बजाय भाप ( Steam ) में पकाएं . यदि सब्जियां , दाल और Sprouts को उबाल कर ही use करना है , तो छाने हुए पानी को फेके नहीं , बल्कि Gravy के तोर पर दूसरी सब्जियों में use कर सकती है . इसके अतिरिक्त छाने हुए पानी से आटा भी गुंध सकती है .

✠ Mistake- फलो और सब्जियों को इस्तेमाल से 5-6 घंटे पहले काटकर रखना .

✤ Solution – Fruits को खाने से और सब्जियों को पकाने से थोड़ी देर पहले ही काटना चाहिये . फलों और सब्जियों में ‘ Vitamin C ‘ और  ‘B Complex Vitamin’ होते है . 5-6 घंटे पहले काटकर Light व Heat में रखने से ये नस्ट हो जाते है . समय का अभाव होने के कारण यदि फलों और सब्जियों को काटकर रखना ही है , तो उन्हें Fridge में अच्छी तरह Pack करके या ढक कर रखें .

✠ Mistake- Fridge से सामान निकलके तुरंत आंच पर रखना .

✤ Solution – Fridge में रखे सामान जैसे – दूध , cream , butter , egg आदि को use में लाने से आधा घंटे पहले बाहर निकल लें , ताकि वो Room Temperature पर आ सके .

✠ Mistake- Microwave में खाना बनाते समय Plastic Container या Bowl का इस्तेमाल करना .

✤ Solution – Cooking करने का सबसे Fast तरीका है Microwave में खाना बनाना . कई बार housewife Microwave में खाना बनाते time Plastic Container या Bowl का use करती है . Plastic Container / Bowl बनाते time ऐसे तत्वों का use किया जाता है , जिनसे Cancer होने की chances होती है . Microwave में Plastic Bowl में खाना बनाते time ये तत्व भोजन में मिलकर हमारे body में enter कर जाता है , जिससे Cancer होने की chances होती है , Microwave में खाना बनाते time Microsafe Bowl का use करना चाहिये .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *