कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें? How To Use Computer Keyboard?

कंप्यूटर कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग सभी प्रकार के कंप्यूटरों के साथ किया जाता है। स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे नए उपकरण अभी भी on-screen कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। यह article नए कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को अपने कीबोर्ड से अधिक परिचित और कुशल बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नए उपयोगकर्ताओं के लिए, हम नीचे दिए गए सभी sections को पढ़ने और सभी अभ्यासों को करने का सुझाव देते हैं।

कीबोर्ड connect करना

इससे पहले कि आप कीबोर्ड का उपयोग कर सकें, यह कंप्यूटर से ठीक से जुड़ा होना चाहिए। यदि आपके पास एक नया कंप्यूटर है और आपको कीबोर्ड connect करने में सहायता चाहिए, या कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है, तो कीबोर्ड connect करने और install करने के हमारे steps देखें।

कंप्यूटर कीबोर्ड को कैसे connect और install करें?

कीबोर्ड कैसे चालू करें?

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें? How To Use Computer Keyboard?
कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें? How To Use Computer Keyboard?

कंप्यूटर से connect होने वाले code वाले सभी कंप्यूटर कीबोर्ड कंप्यूटर चालू होने पर स्वचालित रूप से चालू हो जाते हैं। हालांकि, अगर आपके पास wireless कीबोर्ड है, तो बैटरी को बचाने के लिए इसे चालू और बंद किया जा सकता है।

इन कीबोर्ड को चालू करने के लिए, कीबोर्ड को पलटें और कीबोर्ड के पीछे देखें। कीबोर्ड के नीचे या ऊपर के पास एक स्विच होना चाहिए जिसे चालू या बंद स्थिति में ले जाया जा सके।

टिप- Caps Lock, Scroll Lock, या Num Lock keys को दबाकर और एक indicator light की तलाश करके आप जांच सकते हैं कि कंप्यूटर चालू है या नहीं। चूंकि ये keys enable या disable हैं, एक प्रकाश चालू या बंद होना चाहिए। अगर आपको कोई रोशनी नहीं मिल रही है, तो कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है। किसी कीबोर्ड के समस्या निवारण में सहायता के लिए, देखें: मेरे कीबोर्ड की कोई keys काम क्यों नहीं करतीं?

कीबोर्ड से खुद को परिचित करना

नीचे एक डेस्कटॉप कंप्यूटर कीबोर्ड का overview दिया गया है। यह चित्र कीबोर्ड के प्रमुख भाग दिखाता है। प्रत्येक section को नीचे विस्तार से समझाया गया है।

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

कीबोर्ड के प्रत्येक section का overview

Alphanumeric keyboard

Alphanumeric keyboard letters, numbers, punctuation, और कुछ symbol keys के साथ कीबोर्ड का प्राथमिक भाग है। आज, अधिकांश उपयोगकर्ता QWERTY कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, जैसा कि चित्रों में दिखाया गया है। आप पहले छह अक्षरों को देखकर यह बता सकते हैं कि क्या आप QWERTY कीबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

Alphanumeric keys का प्रत्येक group keys key rows पर स्थित होता है। अधिकांश कीबोर्ड में keys की छह rows होती हैं जिनमें उँगलियाँ home row पर टिकी होती हैं। अन्य कीबोर्ड rows में function keys, number keys, top row, bottom row, और spacebar row शामिल हैं। प्रत्येक key और symbol और उनके कार्यों की पूरी सूची के लिए नीचे दिया गया लिंक देखें।

Keyboard keys list और उनके explanation

Function keys

Function keys या F1 से F12 या F19 keys program में अक्सर performed tasks को करने के लिए shortcut keys के रूप में उपयोग की जाती हैं। उदाहरण के लिए, F1 key अधिकांश programs के लिए online help खोलने की key है।

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

F1 से F12 key क्या हैं?

कुछ कीबोर्ड पर, कंप्यूटर पर अतिरिक्त function को सक्रिय करने के लिए Function keys का उपयोग किया जा सकता है। Fn key के साथ combination में उपयोग किया जाता है, Function keys अन्य कार्यों को सक्रिय कर सकती हैं, जैसे screen की चमक बदलना, media controls तक पहुँचना, या कंप्यूटर को बंद करना।

Control और toggle keys

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

Control keys या toggle keys उपयोगकर्ता को text हेरफेर और cursor placement पर अतिरिक्त नियंत्रण देती हैं। उन्हें कई programs में shortcut keys के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

टिप- Control keys और Ctrl keys भिन्न हैं।

Keypad

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

हालांकि सभी कंप्यूटर कीबोर्ड, विशेष रूप से लैपटॉप पर उपलब्ध नहीं है, keypad उपयोगकर्ता को numbers और math functions जैसे plus, divide, times, और subtract तक quick access प्रदान करता है।

Wrist pad

हमारे उदाहरण चित्र में, wrist pad है जो उपयोगकर्ता की कलाई को सहारा देने में मदद करता है। हालांकि कई कीबोर्ड में wrist pad शामिल नहीं होता है, फिर भी सैकड़ों अलग-अलग विकल्प कंप्यूटर स्टोर या ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

चेतावनी- विशेषज्ञ wrist pad की आवश्यकता पर बहस करते हैं, और कई ergonomic experts का तर्क है कि wrist pad अधिक तनावपूर्ण हो सकता है और carpal tunnel का कारण बन सकता है।

Arrow keys

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

Arrow keys चार directional keys हैं जो आपको cursor को move करने या highlight किए गए selection को बदलने की अनुमति देती हैं।

Multimedia keyboard पर विशेष keys या media keys

मल्टीमीडिया कीबोर्ड में अतिरिक्त बटन होते हैं जो पारंपरिक कीबोर्ड पर नहीं मिलते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारा Special key article देखें।

टाइप करना शुरू करें और हाथों की स्थिति कैसे करें?

टाइप करने से पहले, अपने हाथों को home row keys पर अपनी उंगलियों के साथ उचित स्थिति में रखें। जब आप टाइप कर रहे हों, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी उंगलियों पर नज़र डालें कि प्रत्येक उंगली सही key दबा रही है।

टिप- “F” और “J” keys पर छोटे bumps (homing bars) हैं जो आपको कीबोर्ड को देखे बिना उचित स्थिति खोजने में मदद करते हैं। दोनों हाथों की तर्जनी उंगलियों (index fingers) को इन bumps को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।

नीचे एक चित्र दिया गया है जो यह समझाने में मदद करता है कि प्रत्येक उंगली को कहाँ रखा जाना चाहिए। आपके बाएं हाथ की उंगलियां A, S, D, और F key पर स्थित होनी चाहिए, और आपका दाहिना हाथ J, K, L, और ; keys पर स्थित होना चाहिए। साथ ही, प्रत्येक रंग यह समझाने में मदद करता है कि कौन सी उंगलियां किस key के लिए जिम्मेदार हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड का Use कैसे करें?

यदि आपने कभी ठीक से टाइप करना और टाइपिंग की hunt-and-peck method का उपयोग करना नहीं सीखा है, तो हम आपको उचित तकनीक का उपयोग करके इस article पर अभ्यास करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं। यह न केवल आपकी टाइपिंग दक्षता में सुधार करता है, बल्कि यह आपको कीबोर्ड पर नीचे देखने के लिए आने वाले तनाव को भी कम करता है।

एक बार जब आपके हाथ उचित स्थिति में हों, तो नीचे दिए गए वाक्य को टाइप करने का अभ्यास करें, जिसमें alphabet का हर अक्षर हो।

हर अक्षर टाइप करने का अभ्यास करें

the quick brown fox jumps over the lazy dog

the quick brown fox jumps over the lazy dog

कीबोर्ड पर उंगलियां कहां रखनी चाहिए?

Mistakes को ठीक करना

यह अनिवार्य है कि आप टाइप करते समय mistakes करेंगे, backspace key और delete key इन mistakes को ठीक करने में आपकी सहायता करते हैं। Backspace key का उपयोग करने से cursor के बाईं ओर एक character मिट जाता है, और delete key से cursor के दाईं ओर एक character मिट जाता है।

ध्यान दें- Apple कंप्यूटर कीबोर्ड में दो delete key होती हैं। कीबोर्ड पर बड़ी delete key एक backspace key के समान कार्य करती है, और दूसरी delete key एक delete key के रूप में कार्य करती है।

Mistakes को ठीक करने का अभ्यास करने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का उपयोग करें।

Mistakes को ठीक करना

अपने mouse का प्रयोग करते हुए, “doe” में “e” के बाद नीचे दिए गए बॉक्स में क्लिक करें और Backspace key को एक बार दबाएं। एक बार “e” हटा दिए जाने के बाद, वाक्य में “dog” शब्द बनाने के लिएgटाइप करें।

Mouse का प्रयोग करते हुए, “sox” में “s” से पहले cursor पर क्लिक करें और फिर Del को एक बार दबाएं। एक बार “s” को हटा देने के बाद, वाक्य में “fox” शब्द बनाने के लिए f टाइप करें।

टिप- Multiple characters को हटाने के लिए आप कई बार delete या backspace दबा सकते हैं।

Move करने के लिए arrow keys का उपयोग करना

कीबोर्ड पर अपनी दक्षता में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि जब भी संभव हो mouse का उपयोग करने से बचें। अपना हाथ कीबोर्ड से mouse की ओर ले जाने और फिर कीबोर्ड पर वापस जाने में बहुत समय बर्बाद होता है। Mouse से बचने का एक तरीका cursor को हिलाने के लिए mouse का उपयोग करने के बजाय cursor को move करने के लिए arrow keys का उपयोग करना है।

नीचे दिए गए practice area में, cursor को उस स्थान पर ले जाने के लिए arrow keys का उपयोग करें जहां आप सुधार करना चाहते हैं या नया text जोड़ना चाहते हैं।

Arrow keys का उपयोग करके अभ्यास करें

“wuick” शब्द से पहले नीचे दिए गए बॉक्स में क्लिक करें और “w” को हटाने के लिए Del दबाएं और फिर “quick” शब्द बनाने के लिए q टाइप करें। अगला, right arrow तब तक दबाएं जब तक कि आप “a” के बाद “brawn” में न हों और “a” को हटाने के लिए backspace दबाएं और फिर “brown” शब्द बनाने के लिए O टाइप करें। अंत में, इन चरणों को तब तक दोहराएं जब तक कि नीचे दिए गए वाक्य में लिखा न हो, “the quick brown fox jumps over the lazy dog.”

टिप- Text cursor को नीचे text field में कूदने के लिए कीबोर्ड पर Tab दबाएं। Web page पर “Tab” दबाने से cursor या selection अगले उपलब्ध interactive element, जैसे button, text field या hyperlink पर चला जाता है।

यदि आपने टिप का पालन किया है, तो आपके ब्राउज़र को नीचे के क्षेत्र में कूद जाना चाहिए था। यदि text सभी highlight किया गया है, तो text के अंत तक पहुंचने के लिए Right arrow दबाएं और फिर आपके द्वारा पहले उपयोग किए गए चरणों का उपयोग करके नीचे दिए गए वाक्य को “the quick brown fox jumps over the lazy dog” पढ़ने के लिए ठीक करें।

Text को एक बार में एक अक्षर और एक शब्द हटाना

एक समय में एक से अधिक अक्षर या एक शब्द को हटाना भी आवश्यक हो सकता है। एक पंक्ति से सभी पाठ को हटाने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का प्रयोग करें।

एक बार में एक अक्षर और एक शब्द को मिटाने का अभ्यास करें

नीचे की पंक्ति के अंत में जाएँ और फिर Del को तब तक दबाएँ जब तक कि नीचे के बॉक्स में सभी text डिलीट न हो जाएँ।

अब नीचे दिए गए वाक्य के अंत में जाकर एक बार में एक शब्द को हटाने के लिए Backspace के साथ Ctrl key का उपयोग करें, Ctrl दबाए रखें, और Backspace दबाएं।

Uppercase, lowercase, और all caps

जब तक आपकी Caps Lock key चालू नहीं होती, आपका कंप्यूटर सब कुछ lowercase में टाइप करता है। किसी वाक्य या शब्द के पहले अक्षर को uppercase बनाने के लिए, कीबोर्ड पर Shift दबाए रखें और उस अक्षर को दबाएं जिसे आप बड़े अक्षरों में लिखना चाहते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि सभी शब्द बड़े अक्षरों में हों तो Caps Lock दबाएं, जो एक LED indicator को चालू करना चाहिए जो दर्शाता है कि यह enable है। एक बार enable होने पर, सब कुछ capital में रहता है जब तक कि आप Shift को दबाए नहीं रखते या Caps Lock को फिर से नहीं दबाते।

Uppercase और lowercase में text टाइप करने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का उपयोग करें।

Uppercase, lowercase और all caps में टाइप करने का अभ्यास करें

“Example” टाइप करें, left Shift को दबाए रखें और एक uppercase “E” प्राप्त करने के लिए e दबाएं और फिर Shift को छोड़ दें और शेष शब्द को lowercase में टाइप करें।

उदाहरण

Caps Lock को एक बार दबाकर और फिर शब्द टाइप करके “EXAMPLE” टाइप करें। Caps Lock का उपयोग समाप्त करने के बाद, key को वापस सामान्य स्थिति में लाने के लिए फिर से Caps Lock दबाएं।

उदाहरण

नीचे दिए गए वाक्य को पूरा करने के लिए Shift key और Caps Lock key का उपयोग करके अभ्यास करें। दोबारा, सुनिश्चित करें कि जब आप इन अभ्यासों को टाइप कर रहे हैं तो आपके हाथ home row keys पर हैं और सही उंगलियों का उपयोग कर रहे हैं।

The QUICK brown Fox jumps OVER the LaZy dOg.

एक line के beginning और end तक पहुँचना

Home key और End key का उपयोग line की शुरुआत में जाने के लिए भी किया जा सकता है। Text की line के आरंभ और अंत तक पहुंचने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का उपयोग करें।

कीबोर्ड का उपयोग करके एक line के starting और end तक जाने का अभ्यास करें

नीचे दिए गए text के बीच में कहीं भी क्लिक करें और फिर लाइन की शुरुआत में जाने के लिए Home दबाएं और फिर लाइन के अंत तक पहुंचने के लिए End दबाएं।

कीबोर्ड का उपयोग करके text को highlight करना

Shift key के साथ कीबोर्ड का उपयोग करके text को highlight करना भी संभव है। नीचे दिए गए वाक्य में text को highlight करने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का पालन करें।

कीबोर्ड का उपयोग करके text को highlight करने का अभ्यास करें

वाक्य के अंत में ले जाएँ और फिर Shift दबाकर रखें और Shift दबाए रखते हुए वाक्य को highlight करना शुरू करने के लिए left arrow दबाएँ। यदि आप left arrow को दबाते या दबाए रखते हैं तो आप पूरे वाक्य को highlight कर सकते हैं।

आप एक बार में एक शब्द को Shift और Ctrl दबाकर और उस दिशा में एक शब्द को highlight करने के लिए left arrow या right arrow दबाकर highlight कर सकते हैं।

नीचे दिए गए बॉक्स में कहीं भी क्लिक करके नीचे दिए गए सभी text को highlight करें और फिर कीबोर्ड shortcut Ctrl+A का उपयोग करें (Ctrl दबाकर रखें और फिर Ctrl दबाए रखते हुए “a” key दबाएं)। यदि आप Apple कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो Command+A दबाएं (Command key को दबाकर रखें और key को दबाए रखते हुए “a” key दबाएं)।

टिप- जब text highlight किया जाता है, तो आप सभी highlight किए गए text को हटाने के लिए Del दबा सकते हैं या highlight किए गए text को बदलने के लिए टाइप करना शुरू कर सकते हैं।

Numbers और symbols को numbers के ऊपर टाइप करना

कीबोर्ड में दो क्षेत्र होते हैं जहां कीबोर्ड पर नंबर टाइप किए जा सकते हैं। इस section में, हम keyboard के top पर numbers और symbols के ऊपर जाते हैं।

Keyboard के top पर संख्या 1 से 0 तक प्रत्येक के दो कार्य होते हैं, number और symbol। Number key अकेले ही संख्या में प्रवेश करती है, और यदि आप संख्या को दबाते हुए Shift को दबाए रखते हैं, तो उसका symbol दर्ज किया जाता है। उदाहरण के लिए, 2 key दबाने से स्क्रीन पर “2” enter होता है। शिफ्ट को दबाकर रखने और 2 दबाने पर at sign (@) में enter होता है।

नीचे प्रत्येक number key और कीबोर्ड पर symbols की सूची दी गई है।

1 (!) exclamation mark
2 (@) at sign
3 (#) hash
4 ($) dollar sign
5 (%) percent
6 (^) caret
7 (&) ampersand
8 (*) asterisk
9 (() open parenthesis
0 ()) close parenthesis

Numbers और symbols को enterकरने का अभ्यास करें

“1st” टाइप करते समय नंबर 1 दबाकर और Shift को दबाकर और 1 दबाकर वाक्य को exclamation mark के साथ समाप्त करके निम्न पाठ टाइप करें।

My 1st test!

इसके बाद, निम्नलिखित वाक्य टाइप करें जिसमें एक dollar sign हो। Dollar का sign टाइप करने के लिए, Shift और 4 को एक साथ दबाकर रखें।

The fish cost me $10.00.

अंत में, parentheses युक्त निम्नलिखित वाक्य टाइप करें। Open parentheses टाइप करने के लिए, Shift दबाकर रखें और 9 दबाएं। Close parentheses टाइप करने के लिए, Shift दबाकर रखें और 0 key दबाएं।

This text is the final (last) example.

कीबोर्ड का उपयोग करके text को copy और paste करें

Text को copy और paste करना एक ऐसी चीज है जिसे हर कंप्यूटर उपयोगकर्ता एक से अधिक बार करने जा रहा है। कीबोर्ड का उपयोग करके text को copy और paste करने का तरीका जानने से आप कंप्यूटर पर बहुत समय बचा सकते हैं।

कीबोर्ड का उपयोग करके text को copy और paste करने का अभ्यास करें

नीचे दिए गए text बॉक्स में क्लिक करें, और फिर हमारे द्वारा पहले सीखे गए चरणों का उपयोग करते हुए, नीचे दिए गए वाक्य के किसी भाग या पूरे वाक्य को highlight करें। Text highlight होने के बाद, highlight किए गए text को कॉपी करने के लिए Ctrl+C या Command+C दबाएं।

Text को clipboard पर copy करने के बाद, नीचे दिए गए बॉक्स में क्लिक करें या cursor को नीचे के बॉक्स में ले जाने के लिए Tab दबाएं और कीबोर्ड पर Ctrl+V या Command+V दबाकर text paste करें।

टिप- यदि आप text को एक बॉक्स से दूसरे बॉक्स में ले जाना चाहते हैं तो आप text को copy करने के बजाय text को काट भी सकते हैं। Text काटने के लिए, आप Ctrl+X या Command+X कीबोर्ड shortcut का उपयोग करते हैं।

किसी भी डिवाइस पर कीबोर्ड, mouse या touch screen का उपयोग करके text को copy और paste करने के बारे में और steps और जानकारी भी नीचे दिए गए लिंक पर है।

10-key का उपयोग करना

यदि आपके कीबोर्ड में numeric keypad है, तो calculator या spreadsheet में नंबर टाइप करते समय यह आपका बहुत समय बचा सकता है।

10-key का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका दाहिना हाथ keypad पर ठीक से स्थित है। Numeric keypad के लिए home row 4, 5, 6 और Enter है। आपके दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली 4 नंबर पर होनी चाहिए। आपकी मध्यमा उंगली 5 पर होनी चाहिए, आपकी अनामिका 6 पर और आपकी छोटी उंगली plus (+) key पर टिकी होनी चाहिए।

टिप- आपके दाहिने हाथ को बिना देखे स्थिति में लाने में मदद करने के लिए आमतौर पर 5 key पर एक छोटा सा उभार होता है।

आपका हाथ स्थिति में होने के बाद, आप keypad का उपयोग करके अभ्यास करने के लिए नीचे दिए गए अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं।

कीबोर्ड 10-key अभ्यास

456+654

123*987

159/357

159/357

ध्यान दें- यदि आपके कीबोर्ड में Num Lock key है, तो Number lock को keypad पर काम करने के लिए चालू होना चाहिए।

टिप- 10-key का उपयोग करने का अभ्यास करने का एक और अच्छा तरीका है कि आप अपने कंप्यूटर पर calculator खोलें और calculator का उपयोग करके नंबर enter करें। गणित के फार्मूले में प्रवेश करने के बाद अपने छोटी उंगली के साथ 10-key पर Enter दबाने से आपको total मिलता है।

Keyboard shortcuts

अपने कंप्यूटर के साथ अधिक कुशल बनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अधिक से अधिक कीबोर्ड shortcut सीखना और याद रखना। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आपको mouse पर अपना हाथ नहीं हिलाना है तो आपकी टाइपिंग बहुत तेज हो जाती है। तो, कीबोर्ड shortcut उस गति को बढ़ाने में मदद करते हैं जिस पर आप अपने कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए हमारे keyboard shortcut के कुछ लिंक नीचे दिए गए हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड shortcut key की पूरी सूची

अतिरिक्त अभ्यास वाक्य

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, और अपनी गति बढ़ाने और टाइपिंग में बेहतर बनने का एकमात्र तरीका अभ्यास करना है। नीचे अभ्यास करने के लिए कुछ और वाक्य दिए गए हैं जो इस article पर आपके द्वारा सीखी गई हर बात से संबंधित हैं। न केवल नीचे दिए गए अभ्यासों को करने से आपको टाइप करना सीखने में मदद मिलेगी, बल्कि यह इस article पर आपके द्वारा सीखी गई हर चीज को सुदृढ़ करने और आपको थोड़ा और सिखाने में भी मदद करता है।

प्रत्येक अतिरिक्त अभ्यास वाक्य टाइप करें

A keyboard has alphanumeric keys, function keys, control keys, and arrow keys.

The “asdf” keys are on the left hand, and the “jkl;” keys are on the right hand.

Press Tab to move between boxes or Shift+Tab to move backwards.

Using the arrow keys, I can move to an error and correct that error.

Use the backspace to remove a character to the left and the delete key to delete to the right.

Use the Caps Lock to type IN ALL CAPS or the Shift key to capitalize one letter.

I can use the Shift key to highlight text and the Ctrl key to move one word at a time.

Today, I typed “The quick brown fox jumps over the lazy dog.” too many times.

I can use the keypad to type 1456 + 96571 = 98027 quickly.

I don’t need the mouse to copy and paste because I know the keyboard shortcuts.

I can find any other computer questions I have.