कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें?

कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें? कंप्यूटर प्रोसेसर के निर्माता और speed पता करने के कई तरीके हैं। निम्नलिखित section में विभिन्न विधियों का विवरण है।

नीचे दिए गए किसी भी step का पालन करने से पहले, यह realize करना महत्वपूर्ण है कि प्रोसेसर की settings को adjust या overclocked किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, प्रोसेसर की native speed से अधिक speed दिखाने के लिए software settings को बदला जा सकता है।

कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें?

Windows users

यदि आप Microsoft Windows चला रहे हैं, तो आप एक ही समय में Windows key और Pause दबाकर प्रोसेसर brand, model या type और speed पता कर सकते हैं। ऐसा करने से नीचे दिए गए उदाहरणों में से एक के समान एक system window खुलती है।

कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें?
Window 10 System Property
कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें?
Window 8 System Property
कंप्यूटर Processor के Type और Speed के बारे में कैसे पता करें?
Window 7 System Property

System properties window में, प्रोसेसर के निर्माता (जैसे, Intel या AMD), प्रोसेसर का मॉडल (जैसे, Core 2), और speed (जैसे, 1.86 GHz) display होते हैं। Windows के नए versions के लिए, यह Windows 8 उदाहरण में “64-bit operating system, x64-based प्रोसेसर पर” जैसे system type को भी display करता है।

Windows 8 कंप्यूटर में “Intel (R) Core (TM) i7-2600 CPU @ 3.40 GHz 3.40 GHz है।” Intel processor brand है, Core i7-2600 प्रोसेसर मॉडल है, और 3.40 GHz प्रोसेसर की speed है।

macOS users

यदि आप macOS चला रहे हैं, तो आप नीचे दिए गए steps का पालन करके प्रोसेसर के type और speed का पता कर सकते हैं।

1. Screen के top पर menu bar में, Apple menu खोलने के लिए Apple icon पर क्लिक करें।
2. Apple menu में, About this Mac चुनें।

3. System information window खुलती है। Overview के तहत, आप अपने प्रोसेसर का प्रकार और speed देख सकते हैं।

Linux users

Linux OS में, आप कंप्यूटर में प्रोसेसर के बारे में जानकारी देखने के लिए निम्न में से किसी एक command का उपयोग कर सकते हैं।

$ cat /proc/cpuinfo
$ less /proc/cpuinfo
$ more /proc/cpuinfo

Documentation

यदि आपने कंप्यूटर को OEM से खरीदा है, जैसे Dell या HP, तो निर्माता को ऐसे documentation शामिल करने चाहिए जो कंप्यूटर के system specifications को list करते हैं। यदि आपके पास उक्त documentation नहीं है, तो आप कंप्यूटर के model या service tag को enter करने के बाद इसे online पा सकते हैं।

Boot पर

कुछ पुराने कंप्यूटर कंप्यूटर प्रोसेसर के type और speed को कंप्यूटर boot के रूप में दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे ही कंप्यूटर boot होता है, आप screen पर निम्न के जैसा text देख सकते हैं।

Intel Pentium(TM) III 1000 MHz

ऊपर दिया गया उदाहरण indicate करता है कि कंप्यूटर में 1 GHz, या 1000 MHz पर चलने वाला Intel प्रोसेसर है।

ध्यान दें

दुर्भाग्य से, boot process अक्सर बहुत तेज होती है। आपके पास एक boot के दौरान screen पर सभी सूचनाओं को पढ़ने के लिए बहुत कम या बिल्कुल समय नहीं हो सकता है। इसके अलावा, कई मदरबोर्ड और कंप्यूटर निर्माताओं में एक BIOS splash screen होती है जो कंपनी या मदरबोर्ड logo को कंप्यूटर boot के रूप में दिखाती है। हालाँकि, आप logo के पीछे text display करने के लिए Esc दबा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप boot process को रोकने के लिए Pause दबा सकते हैं, जिससे आप सारी जानकारी पढ़ सकते हैं।

CMOS

यदि कंप्यूटर में कोई documentation नहीं है और boot पर प्रोसेसर की speed को indicate नहीं करता है, तो Main या Advanced settings menu में प्रोसेसर की speed के लिए CMOS setup की जांच करें।

BIOS या CMOS सेटअप में कैसे enter करें?

Software

कंप्यूटर के प्रोसेसर का पता लगाने और इसके specification को display करने के लिए कई software utilities को डिज़ाइन किया गया है। सबसे लोकप्रिय program की सूची के लिए नीचे दिए गए लिंक में third-party tools देखें।

X