Daily Exercise करने के 10 फायदे

Posted on

दोस्तों आपने ये बहुत सुना होगा कि exercise body के लिए and also mind के लिए best होता है, पर फिर भी हम exercise करने मे आलस करते है और सोचते है. यही कारण है कि India मे सबसे ज़्यादा बीमारिया लोगो को लगती है. अगर आप ये article पढ़ रहे है तो इसका मतलब है कि आप अपने सेहत के लिए बहुत सतर्क है या आपको किसी type कि बीमारी है जो exercise करने से कम हो सकती है. अगर आप हमारा ये वाला article पूरा पढ़ लोगे तो आपको पता चल जाएगा कि daily exercise करना क्यु ज़रूरी है. नीचे हमने unique तरीके बता रखे है, इन्हे पढ़े और follow करे.

Daily Exercise करने के 10 फायदे

Benefits Of Exercise In Hindi – एक्सरसाइज करने के फायदे

क्या आपको exercise के फायदों के बारे मे पता है, अगर है तो ठीक अगर नही पता है तो tension ना ले. इस article मे हम आपको बताएँगे कि exercise करने से क्या क्या होता है.

1. Brainpower को Boost करता है

Exercise करने से सिर्फ़ body ही improve नही होती बल्कि mental function मे भी help मिलती है. Exercise से energy levels increase तो होता ही है साथ ही साथ brain कि power भी increase होती है. जिन लोगो को चीज़े भूलने कि बीमारी है या जल्दी याद नही कर पाते है तो ऐसे लोगो को exercise करना चाहिए. तो इन सब बातो से clear हो जाता है कि exercise करना हमारे लिए क्यु ज़रूरी है.

2. पागलपन के जोखिम को कम करता है

Research से पता चला है कि, जो लोग regular exercise करते है वो ओर लोगो कि तुलना मे जोखिम कम लेते है. अब एक बात बताए कि पागलपन जोखिम कोन लोग लेते है. जिन लोगो का दिमाग़ कम चलता हो या उनके पास और कोई दूसरा रास्ता ना हो, वही लोग ऐसा करते है. अगर आप regular exercise करते है तो आपका दिमाग़ तेज़ी से चलता है और अगर आप कही फस भी जाते हो तो आप कोई ना कोई रास्ता ज़रूर निकाल लेते हो. तो अब आप जान ही गये होंगे कि regular एक्सरसाइज करना क्यु ज़रूरी है.

3. S*x Life को Improve करता है

Research से पता चला है कि हर रोज कि regular exercise हर दिन women और man मे s*xual life को increase करता है. Regular exercise आपको stamina और strength provide करता है जो आपके s*x life के लिए बहुत ज़रूरी है. आज के time मे बहुत से लोगो कि s*x life से related बहुत सवाल होते है तो दोस्तो अगर आप regular exercise करना start कर दो तो आपकी आधे से ज़्यादा s*x life से related questions अपने आप solve हो जाएँगे. तो अब आप समझ गये होंगे कि regular exercise हम सभी के लिए इतना important क्यु है.

4. Digestion को Improve करता है

पेट से related बीमारिया आज के time मे बहुत बढ़ गयी है और इन्ही बीमारियो मे से एक है digestion कि problem का होना. बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है कि, हमे कम भूक लगती है या कुछ ख़ाता हू तो पेट खराब हो जाता है etc etc. अगर दोस्तो आपकी भी एसी problem है तो आपको regular exercise करना start करना होगा. आप 3 से 4 दिन के अंदर अपने आप खुद improvement देख लोगे कि आपको भूख भी लगती होगी और आपका खाना भी पचता होगा.

5. Breast Cancer के Risk को कम करता है

Research से पता चला है कि जो महिलाए regular एक्सरसाइज करती है वो breast cancer के risk से 40% दूर रहती है. जेसा कि आप सभी को पता है कि breast cancer दिन प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ रहा है और ऐसे मे सभी महिलाओ को पता होना चाहिए कि इसके risk को कम करने के लिए क्या करना चाहिए. हमारे हिसाब से आपको हर रोज कम से कम 20 minute कोई भी exercise करनी चाहिए, जिससे आपके body का fat कम होने मे help मिलेगी.

6. Stress और Depression को कम करता है

जेसा कि आप सभी को पता है कि आज कल के fast life मे stress और depression का होना बहुत आम बात है. ऐसे मे हम लाइफ को अच्छी तरह से नही जी पाते है और life से हमे बहुत शिकायत होती है. तो आपके पास एक अछा chance है life को अच्छे से जीने के लिए. हर रोज regular exercise करे और अपने आप मे फर्क देखे.

7. Skin को Glow करता है

जब exercise करने से आपकी body shape मे रहती है तो साथ ही साथ इसका एक ओर फायदा भी है कि इससे skin मे glow रहता है. आप लोगो को पता होना चाहिए कि regular exercise करने से skin मे blood circulation proper ढंग से होता है जिससे आपके face मे glow आना शुरू हो जाता है. तो दोस्तो regular exercise करते रहे और life के मज़े ले.

8. नींद अच्छी आती है

Regular physical activity करने के कारण जल्दी नींद आती है ओर sleep quality भी improve होती है. ध्यान रखे कि अपनी पूरी नींद ले मतलब कि 8 से 9 घंटे कि नींद. इससे होगा क्या कि आप जब उठोगे तो अपने आपको fresh feel करोगे और पूरे दिन भर आप अपने काम मे active रहोगे.

9. Immunity को Strong करता है

Immunity का मतलब है कि हमारे अंदर कि power जो बाहरी बीमारियो से लड़ती है जेसे कि – ख़ासी, छीक, सिर दर्द, बुखार, virus bacteria etc etc. जो लोग exercise नही करते है उनमे इन बीमारियो से लड़ने कि ताक़त कम होती है और ऐसे लोगो को छोटी मोटी बीमारिया जल्दी पकड़ती है. Regular exercise करने से हमारे body कि power बढ़ जाती है और आप कभी भी छोटी मोटी बीमारियो के शिकार नही होते.

10. Bones को मजबूत बनाता है

Research कि माने तो दोस्तो exercise जितना हमारे body के लिए फायदेमंद है उतना ही हमारे bones को strong करने मे helpful है. Strong born से आप कभी भी born से related बीमारियो के शिकार नही होंगे और काफ़ी आगे तक जियोगे.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.