Desktop computer और laptop computer में अंतर क्या है?

Desktop computer और laptop computer में अंतर क्या है? डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर खरीदने के बीच निर्णय लेते समय, आपको कुछ मानदंडों पर विचार करना होगा और यह निर्धारित करना होगा कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त क्या है। नीचे एक चार्ट है जो दो प्रकार के कंप्यूटरों की तुलना करता है, प्रत्येक के लिए pros और cons को प्रदान करता है ताकि आपको अधिक सूचित खरीद निर्णय लेने में सहायता मिल सके।

Desktop computer और laptop computer में अंतर क्या है?

लागत – Cost

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप के लिए विभिन्न प्रकार के component option उपलब्ध हैं, जो कीमतों की एक बड़ी रेंज के लिए अनुमति देते हैं, लेकिन starting point अपेक्षाकृत सस्ता है। डेस्कटॉप 20000rs जितना कम शुरू हो सकता है और फिर भी एक बहुत शक्तिशाली सिस्टम हो सकता है।

लैपटॉप – लैपटॉप में component options की काफी विस्तृत विविधता हो सकती है, लेकिन वे डेस्कटॉप की तुलना में अधिक सीमित हैं। अधिक शक्तिशाली लैपटॉप (उच्च गति, बेहतर ग्राफिक्स, अधिक storage space, आदि) प्राप्त करने के लिए, कीमत काफी अधिक हो सकती है, ब्रांड के आधार पर 35000rs या अधिक तक हो सकती है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतता है। एक डेस्कटॉप कंप्यूटर हमेशा लैपटॉप से ​​सस्ता होता है।

मैं एक मिनट में कितने Words Type कर सकता हूं?

Portability

Desktop computer और laptop computer में अंतर क्या है?

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप बड़े होते हैं और इनमें एक अलग monitor होता है। हालांकि डेस्कटॉप को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना संभव है, यह बोझिल है और portability का option नहीं है। उन्हें एक ही स्थान पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यदि वे बिल्कुल भी इधर-उधर नहीं जाते हैं।

लैपटॉप – लैपटॉप अपने compact आकार के कारण बहुत portable होते हैं। उन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने, backpack या लैपटॉप ले जाने के मामले में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। वे चलते-फिरते उपयोग के लिए great हैं।

Conclusion: लैपटॉप इस श्रेणी में जीतता है। अगर आपको portability की जरूरत है, तो लैपटॉप कंप्यूटर आपके लिए सही है।

प्रोसेसर – Processor

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप प्रोसेसर बड़े होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि डेस्कटॉप प्रोसेसर लैपटॉप प्रोसेसर की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं। बाजार में नए, उन्नत प्रोसेसर अक्सर पहले डेस्कटॉप कंप्यूटरों में उपलब्ध होते हैं।

लैपटॉप – लैपटॉप प्रोसेसर लगभग डेस्कटॉप प्रोसेसर तक पहुंच गए हैं, लेकिन अभी भी डेस्कटॉप प्रोसेसर की तुलना में सीमित हैं। गेमिंग लैपटॉप में समान प्रदर्शन हो सकता है लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। क्योंकि डेस्कटॉप को बैटरी जीवन के संरक्षण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, उनके पास हमेशा बेहतर प्रोसेसर होंगे।

क्या AC Adopter का Use करते समय अपने Laptop की बैटरी निकालनी चाहिए?

आंतरिक स्टोरेज – Internal Storage

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप कंप्यूटर में कई आंतरिक स्टोरेज ड्राइव स्थापित हो सकते हैं।

लैपटॉप – लैपटॉप कंप्यूटर में आमतौर पर केवल एक आंतरिक ड्राइव के लिए जगह होती है। यदि अधिक internal storage की आवश्यकता है, तो ड्राइव को पूरी तरह से बदल दिया जाना चाहिए, या storage या उपयोग किया जाना चाहिए।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। हालाँकि दोनों कंप्यूटरों में external drive connected हो सकते हैं या cloud storage का उपयोग कर सकते हैं, डेस्कटॉप कंप्यूटर में कई internal hard drive और अन्य drive हो सकते हैं।

Assemble और set up

डेस्कटॉप – एक डेस्कटॉप set up करने के लिए सब कुछ जोड़ने, इसे शुरू करने और उपयोग शुरू करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त काम लगता है। इसे set up करने के लिए अधिक स्थान की भी आवश्यकता होती है। हालांकि सब कुछ एक साथ जोड़ना मुश्किल नहीं है, फिर भी यह लैपटॉप की तुलना में अधिक बोझिल है।

लैपटॉप – लैपटॉप को उपयोग में आसान बनाने के लिए बनाया गया है, जिसे चलाने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है। इसे box से बाहर निकालें, इसे plug in करें और पावर बटन दबाएं। कुछ ही मिनटों में लैपटॉप उपयोग के लिए तैयार हो जाता है।

Conclusion: लैपटॉप इस श्रेणी में जीतते हैं। एक लैपटॉप कुछ ही मिनटों में चालू हो सकता है।

नया कंप्यूटर कैसे सेट करें?

कीबोर्ड – Keyboard

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप एक नंबर पैड सहित पूर्ण आकार के कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। कोई सीमाएँ नहीं हैं।

लैपटॉप – 14″ और 15″ स्क्रीन वाले छोटे लैपटॉप में छोटे कीबोर्ड होते हैं और दाईं ओर एक नंबर पैड नहीं होता है। 17″ स्क्रीन वाले बड़े लैपटॉप में बड़े कीबोर्ड होते हैं और इसमें एक नंबर पैड शामिल हो सकता है, लेकिन लैपटॉप भारी होते हैं।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। हालाँकि, एक डेस्कटॉप कीबोर्ड एक लैपटॉप से ​​​​connect हो सकता है।

कंप्यूटर कीबोर्ड को कैसे connect और install करें?

स्क्रीन का साईज़

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप monitor 19″ या इससे बड़े हो सकते हैं।

लैपटॉप – चूंकि portability लैपटॉप की एक बड़ी विशेषता है, इसलिए छोटे स्क्रीन आकार आवश्यक हैं, और स्क्रीन का आकार अक्सर 10 “से 17” तक होता है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। हालाँकि, लैपटॉप और डेस्कटॉप दोनों बड़े मॉनिटर, टीवी और प्रोजेक्टर से जुड़ सकते हैं।

बिजली के उपयोग

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप कंप्यूटर लैपटॉप की तुलना में अधिक बिजली का उपयोग करते हैं। उन्हें एक उच्च वाट क्षमता वाली बिजली की आपूर्ति, कंप्यूटर के अंदर कई components और एक मॉनिटर को बिजली देनी होती है। यदि बिजली में उतार-चढ़ाव होता है, तो कोई भी document जिस पर काम किया जा रहा है और सहेजा नहीं गया है, खो सकता है।

लैपटॉप – लैपटॉप कंप्यूटर डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में कम बिजली का उपयोग करते हैं। छोटे components का मतलब है कि उन्हें काम करने के लिए कम बिजली की आवश्यकता होती है। लैपटॉप में एक बैटरी भी होती है, इसलिए बिजली में उतार-चढ़ाव और outage के कारण कोई भी unsaved document खोता नहीं। 

Conclusion: लैपटॉप इस श्रेणी में जीतते हैं। लैपटॉप कम बिजली का उपयोग करते हैं और power outages के लिए एक built-in battery होती है।

Upgrading

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप के अधिकांश component हटाने योग्य होते हैं, जिससे अपग्रेड करना आसान हो जाता है। डेस्कटॉप case बड़े होते हैं, हार्डवेयर जोड़ने और हटाने, टूल का उपयोग करने और केबल को व्यवस्थित करने के लिए अंदर अधिक जगह प्रदान करते हैं।

लैपटॉप – मेमोरी और हार्ड ड्राइव केवल ऐसे components के बारे में हैं जिन्हें लैपटॉप में अपग्रेड किया जा सकता है। शेष component या तो built-in हैं और इन्हें हटाया नहीं जा सकता है, या लैपटॉप को अपग्रेड किए गए component के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। हार्ड ड्राइव और मेमोरी के अलावा कुछ भी अपग्रेड करने की आवश्यकता के लिए आमतौर पर एक नए लैपटॉप की आवश्यकता होती है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। डेस्कटॉप बड़े होते हैं और अपग्रेड करना आसान होता है।

Gaming

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप उच्च शक्ति वाले वीडियो कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होते हैं जिनकी बिजली की उच्च आवश्यकताएं होती हैं और बेहतर गर्मी में reduction/dissipation की आवश्यकता होती है। वस्तुतः किसी भी वीडियो कार्ड का उपयोग डेस्कटॉप में किया जा सकता है, जिसमें एक ही समय में दो या दो से अधिक वीडियो कार्ड शामिल हैं। इस प्रकार, वे गेमिंग के लिए हमेशा बेहतर प्रदर्शन देते हैं।

लैपटॉप – लैपटॉप में physical space सीमित होता है, जो ग्राफिक्स क्षमताओं को सीमित करता है। जबकि उच्च-स्तरीय लैपटॉप गेमिंग और CAD-based applications के लिए औसत ग्राफिक्स से बेहतर प्रदान कर सकते हैं, लैपटॉप के मामले में गर्मी में reduction/dissipation सीमित है। पावर भी सीमित है, जो उन वीडियो कार्डों को चलाने की अनुमति नहीं देता है जिन्हें चलाने के लिए उन उच्च मात्रा में वाट क्षमता की आवश्यकता होती है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। डेस्कटॉप लैपटॉप की तुलना में अधिक शक्तिशाली होने और गेम के साथ अधिक करने में सक्षम हैं।

मरम्मत

डेस्कटॉप – डेस्कटॉप कंप्यूटर की मरम्मत करना आम तौर पर आसान होता है क्योंकि अधिकांश हार्डवेयर किसी भी स्थानीय कंप्यूटर रिटेल स्टोर के शेल्फ से खरीदे जा सकते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटर चेसिस भी लैपटॉप की तुलना में बहुत बड़ा और काम करने में आसान है।

लैपटॉप – अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, एक हिस्से की मरम्मत के लिए लैपटॉप खोलना मुश्किल हो सकता है, और replacement part को खोजने के लिए अक्सर कंप्यूटर निर्माता को कॉल करने या किसी अन्य ऑनलाइन साइट से ऑर्डर करने की आवश्यकता होती है।

Conclusion: डेस्कटॉप इस श्रेणी को जीतते हैं। अधिकांश लैपटॉप की तुलना में डेस्कटॉप की मरम्मत करना आसान होता है।

नतीजा

अंत में, अंतिम निर्णय इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं। जबकि उपरोक्त अवलोकन डेस्कटॉप कंप्यूटरों की ओर झुकाव के लिए सबसे अच्छा option प्रतीत हो सकता है, यदि आपको portability की आवश्यकता है, तो लैपटॉप सबसे अच्छा option है। विचार करने के लिए कुछ सीमाएँ हैं, लेकिन वे अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं।

हालाँकि, यदि आप अपने पैसे के लिए सबसे अधिक धमाका करना चाहते हैं और portability आवश्यक नहीं है, तो संभवतः एक डेस्कटॉप सबसे अच्छा option है। डेस्कटॉप graphic-intensive gaming, CAD applications के उपयोग और उन लोगों के लिए optimal option हैं जो अधिक आसानी से अपग्रेड करने का option पसंद करते हैं। हालाँकि, वे मूल कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए भी पूरी तरह से ठीक हैं, जिन्हें केवल ई-मेल और इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता होती है।

अगर आपको seo friendly article लिखवाना हो, वेबसाइट बनवाना हो, अपने ब्लॉग का setup करवाना हो तो हमसे whatsapp के जरिये संपर्क करें. हमारा whatsapp नंबर है-
9583450866