दुबलेपन से कैसे छुटकारा पायें ? आसान तरीका

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

आजकल लोग मोटापे से तो tension में है ही. पर कुछ लोग दुबलेपन से भी परेशान है. दुबलेपन की वजह से कुछ लोगो का confident , personality सब बेकार हो जाता है. एक survey से पता चला है कि  मोटापे से तो लोग परेशान है ही पर दुबलेपन से लोग ज्यादा परेशान है. इस लेख में हम आपको बताएँगे के दुबलेपन से छुटकारा पाने का सही तरीका क्या है.

दुबलेपन से कैसे छुटकारा पायें ? आसान तरीका dubalepan se kaise chutkara paye aasan tarika

लोगो का मानना है कि दुबलेपन की वजह से उनका confident बिलकुल ही ख़तम हो जाता है. और ये बात सच में सोचने वाली है. अगर कोई आदमी बहुत पतला/दुबला है तो वो कैसे किसी के सामने confidently बात कर सकता है. सभी अपने शरीर को एक perfect look और healthy देखना चाहते हैं पर ऐसा करने के लिए वो अपने diet और daily routing पर control नहीं कर पाते जिसकी वजह से मोटे होने का सपना , सपना ही रह जाता है. इस लेख के जरिये हम आपको बताएँगे की कैसे आप कुछ आसान तरीका follow करके अपने शरीर को fit और मोटा बना सकते हैं.

Diet कैसा होना चाहिए

आपको एक अच्छा body चाहिए या फिर दुबलेपनं से छुटकारा चाहिए तो सबसे पहले आपको अपनी diet को अच्छे से follow करना होगा.  शरीर दुबले होने का कारण है आपकी diet. ज्यादातर दुबले लोग सही से अपनी diet follow नहीं करते. वो अगर breakfast करते है तो lunch को भूल जाते है. और अगर lunch करते है तो breakfast को भूल जाते है.

पर survey से पता चला के एक दुबला आदमी जिसे अपना खर्चा निकलने के लिए job भी करनी होती है. वो ज्यादातर बस एक time पर खाना खाता है और वो है रात का खाना. और उनके हिसाब से एक time पेट भर के खाने से उनका दुबलापन दूर नहीं हो सकता, ऐसा नहीं है के वो एक time ही खाना खा सकते है. ये तो उन लोगो ने mind set कर रखा है की खाना तब खाना है जब भूख लगे. पर अगर आपको मोटा होना है तो आपको तिन time भर पेट खाना खाना चहिये.

Supplement लें

अगर देखा जाये तो एक दुबला आदमी मोटा होने के लिए इनका सेवन भी कर सकता है. क्योंकि वो अपनी जिंदगी में लोगो के ताने या फिर लोगो की बातो का मुख्य title बन कर परेशान हो चूका है. मैं इन सब चीज़ो का सेवन गलत नहीं मानता क्योंकि बिना supplement के आज के time में body बनाने में साल लग सकता है. पर एक fit body के लिए हमारे हिसाब से इन सब चीज़ो की जरुरत नहीं पड़ेगी दुबले इंसान को. इन सब चीज़ो का सेवन तब तक ठीक है जब तक आप इन चीज़ो को एक welled trained trainer द्वारा लेते हो. वरना ये चीज़े body के अंगो पर गहरा नुकसान देती है.

One Reply to “दुबलेपन से कैसे छुटकारा पायें ? आसान तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *