E Ink क्या है? What is Electronic Ink?

Electronic Ink (E Ink) का क्या अर्थ है? Electronic Ink (E Ink) एक मालिकाना electrophoretic technology और electronic paper display (EPD) है जिसे E Ink Corporation द्वारा पेटेंट कराया गया है।

E Ink Reader क्या है? What is Electronic Ink?

E-Ink तकनीक का उपयोग e-readers, mobile devices, smartphones, smart cards और घड़ियों जैसे मोबाइल उपकरणों में किया जाता है। E Ink का उपयोग मुख्य रूप से digital e-readers में किया जाता है। अधिकांश डिजिटल पुस्तकें grayscale का उपयोग करती हैं और शायद ही कभी रंग का उपयोग करती हैं।

E Ink EPD film का optical element है और इसमें अरबों सूक्ष्म microcapsules होते हैं जिनमें negatively charged black particles होते हैं और एक स्पष्ट तरल में निलंबित positively charged white particles होते हैं। संयुक्त particles electrical impulses के अधीन हैं। जब कोई positive/negative impulse होता है, तो मेल खाने वाले particles display के top पर चले जाते हैं और उपयोगकर्ताओं को दिखाई देते हैं। Text और image display को charge patterns द्वारा सुगम बनाया गया है।

मूल रूप से, E Ink केवल monochrome में उपलब्ध था, लेकिन color E Ink 2010 में उपलब्ध हो गया। अधिकांश वर्तमान डिवाइस 16-level grayscale और 4096 color E Ink के साथ बनाए गए हैं।

E Ink display को व्यापक रूप से पसंद किया जाता है क्योंकि यह printed paper display जैसा दिखता है। E Ink display आंखों पर आसान होते हैं और उनमें बिजली की खपत कम होती है, खासकर जब पारंपरिक backlit liquid crystal displays (LCD) के साथ तुलना की जाती है। Sony और Amazon सहित प्रमुख e-reader brands द्वारा अपनाने के अलावा, इन सकारात्मक पहलुओं ने E Ink को बाजार में मजबूत पैर जमाने में मदद की है। 

हालांकि E Ink को पारंपरिक स्याही और कागज के लिए एक विकल्प प्रदान नहीं करना चाहिए, लेकिन इसमें कागज की बचत करके प्रकाशन उद्योग को बदलने की क्षमता है।

CHECK FULL – WHAT IS? LIST