फालतू के विचार दूर करने के 6 बेहतरीन Tips

Posted on

दोस्तों आज का हमारा article है कि, “फालतु के विचारो से कैसे दूर रहे“. क्या आप जानते है कि, unwanted thinking या फालतु विचार क्या होते है?” दोस्तों विचार या thinking का आना अच्छी बात है पर अगर जरुरत से अधिक ज्यादा सोचे तो ये हमारे लिए सही नहीं है. ऐसे में आपका mind आपके control में नहीं रहता है.

For Example :- मान लो कि, आपने कही interview दिया और आप final decision का wait कर रही है. ऐसे में आपके मन में विचार आया कि selection होयेगी की नहीं etc etc. इस तरह का विचार सभी के मन में आता है but अगर इस विचार के बाद भी आपके दिमाग में और विचार आये कि, अगर selection नहीं हुई तो क्या होगा, घर कैसे चलेगा, कही और interview देना सही है etc etc.

तो आप समझ ले की आप बहुत ज्यादा सोचते है और अपने दिमाग को थका रहे है. जो चीज़ आपके साथ हुआ ही नहीं तो उसके बारे में सोचके क्या फायदा. अगर आप ये जानना चाहते है कि, ज्यादा सोचने से कैसे बचा जाये तो ये article आपको बहुत कुछ सिखाने वाली है.

फालतु विचारो को कैसे Control करे

अगर आप बहुत ज्यादा सोचते हो तो ये कोई बड़ी बात नहीं है आपको ये सीखना होगा कि, अपने unwanted सोच पर कैसे control किया जाये? नीचे हमने कुछ जबरदस्त tricks बता रखे है जिससे आपकी help होने वाली है.

1. ये माने की आप बहुत सोचते है

किसी भी चीज़ पर अगर आप control चाहते है तो सबसे पहले आपको मानना होगा कि, हा मेरे से ही हुआ है. उसी तरह अगर आप बहुत ज्यादा सोचते है और इससे छुटकारा पाना चाहते है तो आपको ये मानना होगा कि, आप बहुत सोचते है. अगर आप confuse है कि, आप ज्यादा सोचते है कि नहीं तो यहाँ पर हम आपको कुछ example दे कर बताएँगे. क्या आप एक ही thoughts को कई बार सोचते है? और आप उस विचार से आगे नहीं बढ़ पा रहे है तो इसका मतलब है कि, आपको आगे सोचना चाहिए. क्या आपके पास same situation अलग अलग तरीको से आती है तो आपको अलग अलग reaction देना चाहिए.

2. अपने Problem को Solve करे

कई मामलों में आपने देखा होगा कि, आप किसी काम में फस गए और आप उस काम को ना करने के बजाये आप उस काम के बारे में सोचते रहते है कि, ये काम कैसे होगा? नहीं हुआ तो खेर नहीं? आपने एक बात notice करी होगी कि, हमारे मन में उस काम के लिए positivity आती ही नहीं है हम negative thoughts के बारे में ही सोचते रहते है और अपने सोच में ही फस जाते है. तो दोस्तों कभी आपने ये सोचा है कि, हमारे साथ ऐसा क्यु होता है? इसलिए कि, हम problem को solve करने के बारे में सोचते नहीं है बल्कि thinking करते रहते है. बस यही हमको करना नहीं है. जब आप किसी problem में फसे हुए हो तो उसी time उस problem से बाहर निकलने की try करे. इस तरह से आप अपने सोच पर control कर सकते हो.

3. किसी से Advice ले

Advice लेना हमेशा से ही सभी के लिए बहुत सही रहा है. इस बात का ख्याल रखे कि, अलग अलग लोगो से एक ही सवाल का advice ना ले. ऐसे में आप confuse हो जाओगे और अपने ही सवालों में फस जाओगे. जब आपको लगे कि, आप किसी particular सवाल या काम में फस गए हो और आप उसके बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे हो और फिर भी वो काम या सवाल solve ना होये तो आपको किसी अपने से बड़े या experience से सलाह लेना चाहिए. ऐसा करने से आप अपने अपने सवालों और thoughts से आजाद हो सकते हो. आपका friend आपको अच्छा feel करवा सकता है.

4. कुछ नया सीखे या पढ़े

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि, आप क्या सीखना चाहते हो. बस कुछ भी सीखिए जो hard हो. इससे आपको task को करने के लिए focused मिलेगा. इस तरह की आदत आपको किसी भी situation से बाहर निकालने में help करेगा. इस तरह से आप ज्यादा सोचना बंद कर दोगे और life में कुछ ना कुछ सीखते रहोगे.

अच्छे या बुरे विचार आपके environment से ही बनता है. तो ऐसे में आपको good thoughts को gain करना चाहिए. Books आपकी help कर सकते है. कुछ ऐसे books पढ़े जो inspirational और motivational हो. books पढने से focus बहुत अच्छा बनता है और साथ साथ में आपके विचारो पर भी आपका control रहता है.

5. Meditation या Exercise करे

अगर आपको लगता है कि, आप अपने सोच पर control नहीं कर पा रहे हो तो आपको meditation और exercise का सहारा लेना चाहिए. Meditation आपको सिखाता है कि, unwanted सोच को कैसे बाहर निकालते है? आपको हर रोज कम से कम 15 से 20 minute तक मैडिटेशन करना चाहिए. Morning और night में मैडिटेशन करना सबसे सही रहता है.

जहा तक exercise की बात है तो इससे हम mind और body से strong बनते है. जो काम हम कर रहे होते है दिमाग उसी पर हमारा focus करता है इधर उधर की बातो में नहीं जाता है. Exercise करने से stress दूर होता है जिसकी दिमाग शांत रहता है जिसकी वजह से फालतु बाते नहीं आती.

6. अपने काम की List बनाये

अगर आप चाहते है कि, आपका दिमाग फालतु बातो से दूर रहे तो आपको अपने कामो की list morning में ही बना लेना चाहिए. इससे क्या होगा कि, बहुत सारे task एक दिन में हो जाते है जिससे आप अपने में positivity feel करते हो. दूसरा आप busy रहते है और तीसरा फालतु बाते दिमाग में नहीं आती है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.