Fast Height कैसे बढ़ाये ?

Posted on

हमारे website पर बहुत बार एक ही सवाल पूछा गया है की क्या height तेज़ी से बढाई जा सकती है क्या ? तो friends अगर आपका भी यही सवाल है तो दोस्तो height तेज़ी से बढ़ाने का कोई तरीका नही होता है. अगर आपको कोई कहता है की हम आपकी height तेज़ी से बढ़ाएँगे तो दोस्तो उनपर विश्वास ना करे. Height genetic बढ़ती है वो आपके DNA और आपके parents पर depend करता है की उनकी height कितनी है या आपके खानदान पर. हमने कई बार आपको बताया है की height बढ़ाने के लिए आप try कर सकते हो जेसे की, healthy diet, healthy body, regular exercise, अच्छी नींद etc etc. यही ही बाते हम आपको नीचे बताएँगे.

Fast Height कैसे बढ़ाये ?

Dieting से Height बढ़ाये

दोस्तो सबसे पहले हम आपको dieting के बारे मे बताएँगे. आप जो कुछ भी कहते हो उसका असर आपके body पर पड़ता है तो ऐसे मे अगर आपको अपनी height increase करनी है तो अपने height मे आपको बहुत बदलाव करने होंगे.

1.Breakfast करे

हमने अपने कई article मे यही कहा है की healthy breakfast आपको पूरे दिन भर healthy रखता है. ज़्यादातार लोग breakfast करना पसंद नही करते है, अगर reason पूछा जाए तो कहते है की, late हो जाते है morning मे etc etc. अगर आप breakfast नही करते हो तो आपको दिन मे जल्दी भूक लगती है, सुस्ती आती है हो सकता है की आलस भी आए. अगर आपको time पर दिन मे खाना नही मिला तो कभी कबार भूक भी मर जाती है और जब आपको खाना मिलता है तो आप कम खाते हो. कुल मिला कर बात ये है की आप अपने health के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हो. तो अगर आपको height increase करनी है तो morning का breakfast ज़रूर करे.

2. Healthy Diet ले

अच्छी diet आपको बहुत मात्रा मे protein, nutrients और vitamin देता है जो आपको healthy रखने के लिए बहुत है. कोशिश करे की हर रोज healthy diet अपने खाने मे ले. Pizza, cold drink, burger और ज़्यादा मसालेदार products से दूर रहे और सलाद, milk, meat, dry fruits, juice, vegetables को अपने diet मे ले.

3. Vitamin-D ले

Research से पता चला है की Vitamin–D आपके bone और muscles की growth जल्दी करता है. अगर आप Vitamin–D simple diet मे ढूंड रहे है तो मुस्किल है आपको rich diet को अपने daily life मे इस्तेमाल करना होगा तभी आप height को increase कर सकते है.

4. दूध पिये

हम आपको दूध पीने के लिए इसलिए बोल रहे है क्योंकि दूध मे calcium होता है जो bone को strong बनाता है. सच तो ये है की दूध कभी भी height नही बढाता है बस height बढ़ाने मे help करता है. अगर आपकी age 20 साल से नीचे है तो आपको रोज दूध पीना चाहिए. अगर आपकी उम्र 20 से उपर है तो आपको कोई फायदा नही, क्योंकि इस age मे height कम बढ़ती है और body मे muscles बनाने start हो जाते है.

5. मसालेदार चीज़े ना खाए

Research से पता चला है की ज्यादा चटपटा और मसालेदार चीज़े खाने से height पर impact पड़ता है और height growth कम होती है. एसा कहना इसलिए भी सही है क्योंकि इन सब products मे fat ज़्यादा होता है और protein कम. अगर आप मसालेदार चीज़े छोड़ नही सकते तो कम से कम सकते हो. हो सके तो अपने daily routing मे healthy diet का सेवन ज़्यादा करे.

Exercise से Height बढ़ाये

अब diet के बाद बारी आजाती है exercise की, exercise एक best तरीका है body को healthy बनाने के लिए और height increase करने के लिए. आपको सबसे पहले ये समझना होगा की किस exercise से आपको फायदा होगा.

1. Simple Exercise करे

Exercise मे बहुत कुछ आ जाता है, अगर इन सभी exercise करने लग जाए तो पागल हो जाएगा. अगर आप अपने teen age मे height और increase करना चाहते है तो आपको कोई भी exercise पसंद हो वो करे, एसा कुछ नही है की height बढ़ाने के लिए कोई special exercise होती है. आप जो मर्ज़ी exercise करो पर regular करो और patience रखो. Morning मे जल्दी उठो और exercise करो, हम आपको एसा इसलिए कह रहे है क्योंकि morning मे आपकी body जल्दी खुलती है.

2. Body को starch करे

Height बढ़ाने के लिए आपको अपनी body मे खिचाव लाना होता है. खिचाव लाने के लिए आपको starch वाली exercise करनी चाहिए. कोशिश करे की morning मे उठने के बाद और रात मे सोने से पहले ये exercise करे. हम दावे के साथ नही कह सकते की इससे height बढ़ ही जाएगी पर इससे chance ज़्यादा हो जाते है height बढ़ने के .

3. Patience रखे

अगर आपने सही मे height बढ़ानी है तो सबसे पहले अपने मे patience रखे. हमारे website मे बहुत से ज़्यादा लोगो ने कहा है की height कितनी time मे बढ़ जाती है, मैं तो regular exercise कर रहा हू पर फिर भी height नही बढ़ रही है. तो friends height बढ़ने मे time लगता है, किसी की जल्दी बढ़ जाती है तो किसी की बढ़ने मे time लगता है. मान लो की आपकी height नही बढ़ रही है पर ये भी तो देखो ना की आपकी health तो अच्छी बन रही है ना exercise से.

Height लंबी लगने के लिए कोशिश करे

कई लोग अपनी height लंबी लगने के लिए कुछ ना कुछ try करते रहते है जेसे की dress से, अपने posture से या shoes से. नीचे हमने ऐसे ही कुछ tips बताए है इन्हे follow करे और मज़े ले.

1. हमेशा सीधा खड़े हो

कई लोगो को अपनी height औरो से छोटी लगती है और वो height बढाने के लिए दूसरो से पूछते है. आपने कभी अपने posture structure को गौर से देखा है की आप किस तरह से खड़े है या लोगो के सामने रहते है. हो सकता है की आप खड़े रहते time थोड़ा बंद रहते हो. Body के ग़लत posture structure से भी आप छोटे दिख सकते हो. तो ऐसे मे आपको सबसे पहले अपने body structure को सही करना सीखना होगा. सबसे पहले अपने खड़े होने के style को change करे और हमेशा straight खड़े हो. अगर आपको लगता है की आप लंबे time तक एक जेसी body posture में नही रख सकते तो regular pushup मारे, इससे straight खड़े होने मे help मिलेगी.

2. Dressing Sense अच्छा रखे

जिन लोगो की height छोटी है और उपर से खुले कपड़े पहनते है तो वो naturally छोटे लगते है. आपको सबसे पहले dressing sense के बारे मे सीखना होगा, color combination और fitting कपड़ो इन सब की जानकारी आपको होनी चाहिए. Fitting और color combination कपड़ो से लोगो का ध्यान height पर कम और इनपर ज़्यादा जाता है. अगर आपको इन सब के बारे मे पता नही है तो आप किसी friend, TV, magazine से help ले सकते हो और अच्छा hairstyle भी height को छुपा सकता है.

3. High Shoes पहने या Heel

अगर आप लड़की है तो आपको high heel के sandal और अगर आप लड़के है तो height shoes पहने चाहिए, इससे आप कुछ हद तक height बड़ी दिखाने मे कामयाब हो सकते हो. अगर आप उपर से नीचे तक tip-top हो तो लोगो का ध्यान shoes या heel पर कम ही जाता है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.