फ्रूट या फ्रूट जूस क्या है फायदेमंद ? – Fruit or fruit juice which is beneficial ? in Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

फ्रूट या फ्रूट जूस क्या है फायदेमंद ? – Fruit or fruit juice which is beneficial ? in Hindi

जूस के मुकाबले फल सेवन करना अच्छा होता है . दरअसल , जूस बनाते समय फलों के छिलके और रेशों में मौजूद कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नष्ट हो जाते है , जिससे शरीर को वो पोषक तत्व नहीं मिल पाता . उदाहरण के तौर पर संतरे का जूस बनाते बनाते समय उसमे पानी मिलाया जाता है , जिससे फल से मिलने वाला vitamin-c और कुछ अन्य पोषक तत्व भी खो जाते है .

छिलकों में छिपी है सेहत

केला , आम , अनार , अनारस , संतरा जैसे कुछ फलों को छोड़कर अन्य फलों का सेवन छिलके के साथ करना चाहिए , जैसे- सेव , अंगूर , स्ट्राबेरी आदि . इनके छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते है .

जूस वजन घटाने में मदद नहीं करता

अक्सर आपने लोगो को कहते सुना होगा कि मैं डायटिंग पर हूं इसलिए सिर्फ जूस पि रहा / रही हूं , मगर सच ये है कि जूस से वजन नहीं घटता . इसमें फलों के रेशे बहुत कम मात्रा में पाये जाते है और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है , जिससे केलोरी बढ़ने की संभावना अधिक होती है .

जल्दी पाच जाता है

जूस आसानी से और जल्दी digest हो जाता है , जिससे इससे मिलने वाली ऊर्जा भी जल्दी ख़त्म हो जाती है . साथ ही जल्दी पचने के कारण जूस पिने के थोड़े देर बाद ही बूख लग जाती है , जबकि फल खाने से इसमें मौजूद fibre पेट भरा होने का एहसास दिलाते है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *