गलत साइज़ कि ब्रा पहनने से क्या समस्या हो सकती है ?

परफेक्ट बॉडी शेप और फिगर के लिए ज़रूरी होता है कि आपके ब्रैस्ट की सही आकर होनी चाहिए और ब्रैस्ट की सुंदरता को बढ़ने के लिए ज़रूरी होता है कि आप एक सही साइज़ की ब्रा का चुनाव करे, ब्रा चाहे कितनी ही महँगी हो और उसका कितना ही अच्छा डिजाईन हो लेकिन अगर वो आपको फिट नहीं होता तो वो आपके लिए वो नुक़सानदायक ही होता है.

Galat size कि bra पहनने से क्या problem हो सकती है ?

गलत ब्रा पहनने के कारण आपका ब्रैस्ट का आकर खराब हो जाता है, ज़्यादा कसा हुआ ब्रा और ज़्यादा ढीला ब्रा नही पहननी चाहिए.. कई लड़कियां/महिलाएं ग़लत साइज़ का ब्रा खरीद लेती है जो उन्हे काफी टाइट या तो बहुत ढीली फिटिंग आती है, ऐसे मे लड़किया ब्रा वापस करने के बजाए उसे ही इस्तेमाल करने लगती है, उसकी वजह से उनके ब्रैस्ट के आकर पर बुरा असर पड़ता है.

अगर आप गलत साइज़ कि ब्रा पेहेनते हो तो आप खुद असहज महसूस कर सकते हो, सही ब्रा वही होता है जो आपको आरामदायक महसूस कराये. अगर आपको अपने ब्रा का साइज़ नहीं पता और आपको ये नहीं पता कि ब्रा का साइज़ कैसे पता करते है तो हमारा ये आर्टिकल जरुर पढ़े – खुद का ब्रा साइज़ कैसे नापे ?

अगर आप गलत साइज़ कि ब्रा पहेनती हो तो आपसे बेहतर कोई नहीं जान सकता कि गलत साइज़ के ब्रा पहनने पर क्या-क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इसके बारे में आज हम बता करेंगे और जानेगे कि गलत साइज़ का ब्रा किन-किन मुसीबतों को बुलावा देती है.

इसे भी पढ़े :कैसे पहले bra ?

टाइट ब्रा पहनने से क्या होता है ?

आप जो ब्रा पहनते हो अगर वो आपको टाइट हो रहा है तो इसका बस 2 ही कारण हो सकते है –

  1. आपको अपने ब्रा कि साइज़ पता नहीं
  2. ब्रा कि साइज़ तो पता है लेकिन बाजार में आपके साइज़ कि ब्रा नहीं मिलती

इन दोनों वजहों में से पहली वजह आम होती है. और अगर आप दूसरी वजह से गलत साइज़ का ब्रा पहनते हो तो अगर आपके बाजार में आपकी साइज़ कि ब्रा नहीं मिल रही तो आपको ऑनलाइन अपने साइज़ का ब्रा आर्डर कर देना चाहिए.

कई महिलाएं अपने ब्रैस्ट साइज़ से छोटे साइज़ का ब्रा पहनती है जो कि उन्हें टाइट होता है. जिसकी वजह से उनकी ब्रैस्ट कि त्वचा पर दबाव पड़ता है और उनकी मांसपेशियों मे सुजन होने लगता है, इससे आपका ब्रैस्ट का आकार भी खराब हो जाता है और अगर आप रोजाना ऐसा करती है तो ऐसा करने के बाद आपके ब्रैस्ट को सही आकार मिलने मे परेशानी होती है.

इसे भी पढ़े : सही ब्रा का चुनाव कैसे करे ? ब्रा के प्रकार

ढीली ब्रा पहनने से क्या होता है ?

ब्रा आपके ब्रैस्ट को सपोर्ट करने के लिए पहना जाता है, और अगर आप ढीली ब्रा पहनोगे तो आपके ब्रैस्ट को कैसे सपोर्ट मिलेगा ? ढीली ब्रा के चलते आपके ब्रैस्ट भी उसी के हिसाब से ढीली होगी.

ज़्यादा ढीली ब्रा पहनने से आपको आराम तो मिलता है लेकिन इससे आपका ब्रैस्ट ढीला हो जाता है, जिसके कारण आपके ब्रैस्ट लटके हुए दिखने लगते है, साथ ही उनका साइज़ भी बढ़ने लगता है, इसलिए आपको ज़्यादा ढीली ब्रा नही पहनना चाहिए.

गलत साइज़ कि ब्रा पहनने से क्या होता है ?

1. ब्रैस्ट में दर्द होना

अगर आप गलत साइज़ की ब्रा पहनती है तो इसकी वजह से ब्रैस्ट मे दर्द हो सकती है. टाइट ब्रा आपके ब्रैस्ट को कसकर पकड़ेगी और जिसकी वजह से आपके ब्रैस्ट मे खून का प्रभाव ठीक से नही हो पाएगा और आपके ब्रेस्ट मे दर्द होने लगेगी. अगर आप ज़्यादा ढीली ब्रा पहनती है तो आपका ब्रा आपके ब्रैस्ट को सही से पकड़ नही पायेगा, जिसकी वजह से आपके ब्रैस्ट ढीले और लटके हुए होगे और आपके ब्रैस्ट मे दर्द होने लगेगा.

इसे भी पढ़े :क्या सोते समय ब्रा पहनना चाहिए ?

2. ब्रैस्ट का ढीला होना

जैसे की हमने पहले ही कहा की टाइट ब्रा खून के प्रभाव को रोकता है और ढीली ब्रा ब्रैस्ट को ठीक से सपोर्ट नही कर पता, जिसकी वजह से आपके ब्रैस्ट के शेप और उसके विकास मे परेसानी आती है. और आपका ब्रैस्ट का विकास नही होने की वजह से ढीले होने लगते है.

3. पीठ, गर्दन और कंधे में दर्द होना

ब्रा के साइज़ का ग़लत चुनाव करने पर आपको पीठ में दर्द की समस्या से भी परेशानी होना पड़ सकता है, इसके साथ कंधे और गर्दन मे दर्द की सिकायत हो सकती है.

4. ब्रैस्ट कैंसर होना

ज़्यादा कसा हुआ ब्रा पहनने से blood circulation मे रुकावट आती है, जिसकी वजह से ब्रैस्ट कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है.

5. त्वचा पर rashes पड़ना

इसकी वजह से आपकी त्वचा पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है, कई बार त्वचा लाल पड़ने लगती है, इसके साथ दाने और rashes की समस्या की वजह से भी आपको परेशानी हो सकती है.

तो दोस्तों, ये थे कुछ समस्या जो आपको ग़लत ब्रा पहनने के कारण होती है. इससे बचने के लिए आप घर मे अपने ब्रेस्ट का सही नाप ले और उसके बाद ही ब्रा खरीदने जाए, लेकिन ग़लत ब्रा ना पहने क्योंकि इसकी वजह से आपकी ब्रैस्ट के आकार के साथ-साथ आपका फिगर भी खराब हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.