गर्भ निरोधक गोली खाने के बाद ब्लीडिंग हो रही है

अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती और अपने असुरक्षित संबंध बनाया है तो गर्भ नोरोधक गोली आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. आज हम गर्भ नोरिधक गोली से जुड़ी वो सभी बातें जानेगे जो आपको परेसान कर रहा है यानि कि गर्भ नोरोधक गोली लेने के बाद अगर आपको ब्लीडिंग हो रही है तो आप जरुर इस बात को लेकर परेसान हो गए होंगे, आज हम आपकी इसी परेशानी का वजह के बारे में जानेगे.

garbhnirodhak goli lene ke bad bleeding kyu hoti hai

गर्भ नोरोधक गोली जैसे i-Pill, unwanted-72 भारत में काफी लोकप्रिय है और इनका इस्तेमाल असुरक्षित संबंध बनने के बाद किया जाता है. अगर अपने बिना सुरक्षा के संबंध बनाया है और आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती तो गर्भ नोरोधक गोली आपके प्रेग्नेंट ना होने कि परेशानी को दूर कर देगा, संबंध बनने के 72 घंटो के अन्दर ही इन गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है.

गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद अनियमित bleeding होना आम बात है, अगर आपने गर्भनिरोधक गोली ली है और आपको bleeding हो रही है तो आप जरुर सोच में पड़ गई होंगी कि ऐसा क्यों हो रहा है और क्या ये सही है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस article में दी जायेंगे इसलिए इस article को पूरा जरुर पढ़े.

जरुर पढ़े : पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है ?

सबसे पहले ये जान लीजिये कि गर्भनिरोधक गोली लेने से होता क्या है ?

ये तो आपको पता ही होगा कि गर्भनिरोधक गोली आपको प्रेग्नेंट होने से बचाती है और अनचाहे बच्चे होने से रोकती है, संबंध बनने के बाद 72 घंटों के अंदर आपको इसे लेना होता है ताकि ये गोली ठीक से काम कर सके.

हर महीने महिला के अंडाशय से एक डिम्ब निकल कर गर्भाशय तक जाती है और जब ये डिम्ब पुरुष शुक्राणु के संपर्क में आती है तो महिला गर्भवती हो जाती है. यानि कि डीम्ड और शुक्राणु के मिलन से ही महिला गर्भवती होती है.

उदाहरण के लिए – अगर संबंध बनने के दौरान कं-डोम का इस्तमाल किया जाए तो पुरुष का शुक्राणु महिला के शरीर में परवेश नहीं करती और डिम्ब में शुक्राणु न मिलने कि स्तिथि में महिला गर्भवती नहीं होती. इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती तो सुरक्षित रूप से संबंध बनाये.

लेकिन अगर अपने बिना किसी सुरक्षा के संबंध बनाया है और आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती तो क्या करे ? तो इसका जवाब है गर्भ निरोधक गोली. जैसे – i-pill, unwanted-72…

गर्भ निरोधक गोली खाने के बाद शारीर में होरमोन बदलाव होते है जो पुरुष शुक्राणु को डिम्ब में मिलने से रोकते है. यानि कि अगर आपने असुरक्षित संबंध बनाया है और संबंध बनाने के बाद आपने गर्भ निरोधक गोली ली है तो आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं क्यूंकि ये गोली पुरुष शुक्राणु को डिम्ब से मिलने से रोकती है.

यहाँ तक तो आपको समझ में आ ही गया होगा, अब बात आती है कि गर्भ निरोधक गोली लेने के बाद खून क्यों आते है ? bleeding क्यों होती है ?

ऐसा इसलिए है क्यूंकि गर्भ निरोधक गोली के सेवन से शरीर में होरमोन बदलाब होते है जिसके चलते गोली लेने के कुछ दिन या फिर दुसरे दिन में ही खून निकालना शुरू हो जाता है. Bleeding 1-5 दिनों तक हो सकती है. इसलिए चिंता करने कि जरुरत नहीं. लेकिन अगर bleeding 5 दिनों से ज्यादा हो रही है तो आपको अपने doctor के साथ consult करनी चाहिए.

गर्भ निरोधक गोली के सेवन से पीरियड miss भी हो सकती है, पीरियड late से भी आ सकती है, या फिर पीरियड जल्दी भी आ सकती है. गर्भ निरोधक गोली पीरियड साइकिल को effect करती है जिसके चलते पीरियड में देरी, जल्दी होना आम बात है. अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो कमेंट के जरिये जरुर बताये. धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.