घर पर मेकअप करने के 15 आसन उपाय

आजकल मेकअप का नाम आते ही सभी ब्यूटी पारलर की ओर भागते है। लेकिन अगर आपको मेकअप करना आता हो तो बार-बार ब्यूटी पारलर जाने की जरूरत ही नहीं होगी। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए से हम आपको घर पर ही instant natural makeup करने के तरीके बताने जा रहे है। आप इसे आजमाकर खुद अपने घर पर ही अच्छा मेकअप कर सकती है और अपने पैसे भी बचा सकती है। तो आइए जानते है घर पे ही मेकअप करने के 15 आसान तरीकों के बारे में।

घर पर मेकअप कैसे करे? 15 step by step तरीके

1. न दिखने वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें

तुरंत मेकअप करने के लिए हमेशा न दिखने वाला फाउंडेशन का इस्तेमाल करे। ये फाउंडेशन जरूरत से ज्यादा चमक को दूर रखता है। इसे अपने जबड़े पे लगाकर टेस्ट करे और जो सबसे कम नजर आता हो वो ले। इसे टेस्ट करने के बाद अच्छी तरह से चेहरा धो कर इसका इस्तेमाल करे। उसके बाद आप चेहरे पे लोशन लगाए फिर फाउंडेशन की कुछ बुँदे टपका कर इसे आपस में मिला के लगा ले।

2. Concealer का इस्तेमाल करे

Concealer का इस्तेमाल करे, इससे आप चेहरे और आँखों के दाग-धब्बे छिपा सकते है। अगर इसका ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो आप एक बेदाग और झुर्रियां मुक्त त्वचा पा सकती है। ये बिलकुल भी चिपचिपा नहीं होता आप इसे दाग-धब्बों पे हलके ब्रश से लगा सकती है, फिर उंगलियों से फैला ले और इसे अपना काम करने के लिए छोड़ दे। अब इसके किनारों को फाउंडेशन के साथ मिला ले ताकि ये त्वचा के रंग के साथ मिल जाए।

3. Curler का इस्तेमाल करें

Curler का इस्तेमाल पुतलियों को सही घुमाव देने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल मस्कारा लगाने से पहले करे। इसे शुरुआत में रखे और कुछ समय के लिए दाबे। जब पुतलिया घुमावदार हो जाए तो इस पर मस्कारा लगा दे ताकि ये यही बानी रहे।

4. मस्कारा लगाएं 

अब मस्कारा लगाए। इससे ये ऊपर की तरफ यूँ ही मुड़े रहेंगे। इसे ऊपर की और घूमते हुए लगाए और आगे पीछे हिलाते रहे। इससे हर एक बल पे मस्कारा सही तरह से लग जाएगा और कोई भी बल नहीं छूटेगा।

5. डार्क पेंसिल का इस्तेमाल करें

डार्क पेंसिल का इस्तेमाल करके आँखों को ऊपर करके उस पर पहले बिंदिया लगाए। उन बिंदिया को मिलते हुए धुएँ जैसा बना ले।

6. अपने नाक को शार्प दिखाने के लिए इसे आजमाए

एक क्रीम highlighter होना चाहिए जो पुतलियों को उठा सके और नाक को शार्प दिखा सके। इसे हलके shad जैसे pink, orange या न दिखाई देने वाली क्रीम के रूप में।

7. नूड लिपस्टिक लगाए

अब एक नूड लिपस्टिक का इस्तेमाल करे। ये बेरंग होती है अगर आपके होठ रूखे है तो पहले इनपे lip-balm लगाए।

8. Eye-shadow लगाये

अब eyeshadow लगाए। ध्यान रखे की इसमें ज्यादा गहरे रंग न हो बस त्वचा से एक शेड ज्यादा हो। अगर आप गोरी है तो हलके गुलाबी और अगर भूरी है तो ब्राउन रंग का इस्तेमाल करे। इन शेड को पेंसिल की मदद से डार्क करके उंगलियों से लगाए।

9. त्वचा से मिलता हुआ फाउंडेशन का चुनाव करे

हमेशा अपनी त्वचा से मिलता हुआ फाउंडेशन चुने। अगर आपकी त्वचा पीलापन लिए हुए है तो पीले रंग का फाउंडेशन इस्तेमाल करे। गोरे रंग की लड़किया अपने चेहरे पर गुलाबी फाउंडेशन इस्तेमाल करे।

10. प्राकृतिक रंग का इस्तेमाल करे

अपनी त्वचा पर प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करे। ज्यादा डार्क कलर न इस्तेमाल करे। बहुत ज्यादा सफ़ेद और पीले रंग का इस्तेमाल भी काफी बनावटी लगता है इससे बचे।

11. अपने त्वचा के मुताबिक क्रीम या पाउडर इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा के अनुसार ही क्रीम अथवा पाउडर का इस्तेमाल करे। अगर आपकी त्वचा तेलिया है तो आप पाउडर का इस्तेमाल करे। क्योंकि वो आपकी त्वचा के साथ ज्यादा बेहतर ढंग से मिल जाएगा। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो क्रीम को आधार बनाकर इस्तेमाल करे ताकि मेकअप कुछ समय बाद ही फैलने न लगे।

12. ब्लश करें

गालों के ऊपरी हिस्सों को ब्लश करे। लेकिन ये ध्यान रखे की ज्यादा ब्लश करने से आपकी खूबसूरती बिगड़ भी सकती है। Brick tone ब्लश का इस्तेमाल करे ये बेहतर हे।

13. ब्लेंड करें

अपने मेकअप को प्राकृतिक बनाने के लिए ब्लेंड करे ये एक master trick है। नाक पर हल्का सा लगाकर गालों की तरफ ब्लेंड कर दे।

14. हलके शेड वाले ब्लश इस्तेमाल करें

ब्लश को बेहद हलके शेड में लगाए। इसको हलके ब्रश के साथ इस्तेमाल करे। इसे गालो के उभार पर लगाए।

अगर आपको blogging सीखना हो या आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं

  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
हमारा whatsapp नंबर है : 9583450866